World Sleep Day 2021: आज है 'वर्ल्ड स्लीप डे', जानें महत्व, थीम और हेल्दी फूड

World Sleep Day 2021: आज यानि 19 मार्च को 'वर्ल्ड स्लीप डे' मनाया जा रहा है. हर साल मार्च महीने में तीसरे शुक्रवार को 'वर्ल्ड स्लीप डे' मनाया जाता है. इसे पहली बार साल 2008 में मनाया गया था. आपको बता दें कि स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है अच्छी नींद.

World Sleep Day 2021: आज है 'वर्ल्ड स्लीप डे', जानें महत्व, थीम और हेल्दी फूड

World Sleep Day: अगर नींद ही हमारी खराब है तो हम कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

खास बातें

  • वर्ल्ड स्लीप डे' पहली बार साल 2008 में मनाया गया था.
  • केले को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है
  • मेलाटोनिन हमारे नींद को नियमित करने में मदद कर सकता हैं.

World Sleep Day 2021: आज यानि 19 मार्च को 'वर्ल्ड स्लीप डे' मनाया जा रहा है. हर साल मार्च महीने में तीसरे शुक्रवार को 'वर्ल्ड स्लीप डे' मनाया जाता है. इसे पहली बार साल 2008 में मनाया गया था. आपको बता दें कि स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है अच्छी नींद. अगर नींद ही हमारी खराब है तो हम कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. दरअसल एक स्वस्थ व्यक्ति को 8 घंटे कि नींद लेने की सलाह दी जाती है. लेकिन आज की व्यस्त दिनचर्या के कारण अधिकांश लोग आठ घंटे की नींद पूरी नहीं कर पाते हैं. बदलती दिनचर्या और तनाव के कारण कई सारे लोग अनिद्रा के शिकार हो रहे हैं.. नींद पूरी नहीं होने पर व्यक्ति किसी काम को ठीक से नहीं कर पाता है. अच्छी नींद का महत्व समझाने और लोगों को जागरूक करने के लिए वर्ल्ड स्लीप डे को मनाया जाता है. असल में बहुत से लोगों को लगता है नींद न आना एक सामान्य समस्या है लेकिन दिन-ब-दिन यह एक गंभीर समस्या बनती जा रही है. आपको बता दें कि नींद न आने का कारण खराब दिनचर्या, गलत खानपान, तनाव भी है. लेकिन कम सोने और तनाव से मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

वर्ल्ड स्लीप डे महत्व और थीमः

वर्ल्ड स्लीप डे' पहली बार साल 2008 में मनाया गया था. वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी द्वारा वर्ल्ड स्लीप डे के मौके पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. और लोगों को पर्याप्त नींद नहीं लेने के चलते बीमारियों के बारे में जागरूक किया जाता है. बीमारियों से बचाव के लिए वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी ने 'विश्व स्लीप डे' की शुरुआत की थी. आज दुनियाभर के कई देशों में इस दिन को मनाया जाता है. हर साल वर्ल्ड स्लीप डे पर एक थीम रखी जाती है. इस साल वर्ल्ड स्लीप डे की थीम है- ‘नियमित नींद, स्वस्थ भविष्य' अर्थात वर्तमान की आवश्यकता है कि हम सभी नियमित रूप से बराबर नींद लें ताकि एक स्वस्थ भविष्य कि कल्पना कर सकें.

frvkuhs8

वर्ल्ड स्लीप डे' पहली बार साल 2008 में मनाया गया था.

अच्छी नींद के लिए हेल्दी डाइटः

1. केलाः

केले को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि केला नींद में भी सहायक हो सकता है. केले में मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम से जल्दी सोने में मदद मिलती है. केले में पाए जाने कार्बोहाइड्रेट से नींद अच्छी आने में मदद मिल सकती है. 

2. चाय और कॉफीः

अगर आपको अच्छी नींद लेनी है तो शाम को कैफीन वाली चीजों से दूर रहना चाहिए. सोने से पहले चाय और कॉफी का सेवन करने से नींद में बाधा आ सकती है. इसलिए सोने से पहले भूलकर भी चाय और कॉफी का सेवन न करें. 

कुछ मजेदार खाने की हो क्रेविंग तो ट्राई करें उत्तर प्रदेश के यह पांच क्लासिक स्नैक्स

3. कैमोमाइल टीः

रात में सोने से पहले अगर आप इस चाय का सेवन करते हैं तो निश्चित रूप से आपको अच्छी नींद आने वाली है. कई रिसर्च के अनुसार कैमोमाइल टी में तनाव को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं अगर आप सोने से पहले इस चाय का सेवन करते हैं तो ये आपको अच्छी नींद आने में मदद कर सकती है. 

4. ओट्सः

ओट्मील में पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल के कारण नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है क्योंकि ये रिलेक्सेशन को बढ़ावा देते हैं. विटामिन और मिनरल मेलाटोनिन के प्राकृतिक स्त्रोत हैं. मेलाटोनिन हमारे नींद को नियमित करने में मदद कर सकता हैं. 

5. दूधः

अगर आपको नींद आने में परेशानी होती है तो आप अपनी डाइट में दूध को शामिल करें. रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुना दूध पीने से अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Kriti Sanon: कृति सेनन का साउथ इंडियन फूड तुरंत बढ़ा देगा आपकी भूख

Holi 2021: इस होली ट्राई करें स्ट्रीट-स्टाइल कांजी वड़ा रेसिपी

Mawa Gujiya Recipe: होली के त्योहार में इस बार ट्राई करें हलवाई-स्टाइल मावा गुझिया

कुछ मजेदार खाने की हो क्रेविंग तो ट्राई करें उत्तर प्रदेश के यह पांच क्लासिक स्नैक्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Watch: Garlic Paneer Gravy: पनीर है पसंद तो एक बार चखें पनीर लेहसुनी Must-Try Recipe