निमोनिया संक्रमण से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 सुपरहेल्दी फूड्स

World Pneumonia Day 2020: निमोनिया सांस से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है, जिसमें फेफड़ों में इन्फेक्शन होने से फेफड़ों में सूजन आ जाती है और कई बार पानी भी भर जाता है. निमोनिया संक्रमण तीन तरह से हो सकता है.

निमोनिया संक्रमण से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 सुपरहेल्दी फूड्स

World Pneumonia Day 2020: फंगस और परजीवी रोगाणुओं के कारण भी निमोनिया हो सकता है.

खास बातें

  • खट्टे फल विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर माने जाते है.
  • हरी सब्जियों को सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.
  • लहसुन को निमोनिया संक्रमण से बचने के लिए लाभदायक माना जाता है.

World Pneumonia Day 2020: हर साल 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है. इसकी शुरूआत 2009 से हुई. 2020 में विश्व निमोनिया दिवस के लिए थीम (World Pneumonia Day Theme) हर सांस की गिनती" रखी गई है. इसका उद्देश्य लोगों में सांस सक्रमण (Infection) से बचने के लिए जागरूकता फैलाना है. निमोनिया न्यूमोकोकस, हीमोफिलस, लेजियोनेला, माइकोप्लाज्मा, क्लेमाइडिया और स्यूडोमोनास आदि जीवाणुओं से होता है. इसके अलावा कई वायरस (जो इंफ्लुएंजा और स्वाइन फ्लू के वाहक हैं), फंगस और परजीवी रोगाणुओं के कारण भी निमोनिया हो सकता है. निमोनिया सांस से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है, जिसमें फेफड़ों में इन्फेक्शन (Lung Infection) होने से फेफड़ों में सूजन आ जाती है और कई बार पानी भी भर जाता है. निमोनिया से बचने के लिए डाइट में इन फूड्स का सेवन करना लाभदायक माना जाता है. ये हम आपको बताएंगे.

 

निमोनिया संक्रमण से बचाने में मददगार हैं ये 5 फूड्सः 

1. साबुत अनाजः

निमोनिया शरीर को कमजोर बनाता है. जिसके चलते हमारे शरीर की उर्जा कम हो जाती है. ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए आहार में साबुत अनाज  जैसे रागी, बाजरा, जौ, एक प्रकार का अनाज, क्विनोआ, जई आदि को शामिल कर सकते हैं. 

इस बार सर्दियों में बनाएं पोहे और गुड़ से बनने वाले ये हेल्दी लड्डू- Recipe Video Inside

e7d56fvo

साबुत अनाज हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. 

2. खट्टे फलः

खट्टे फल विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर माने जाते है. जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. निमोनिया के संक्रमण से बचने के लिए डाइट में खट्टे फलों को शामिल कर सकते हैं. 

3. हरी सब्जियांः

हरी सब्जियों को सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, सी, फाइबर, पोटेशियम और कई अन्य आवश्यक विटामिन पाए जाते हैं. जो निमोनिया के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

4. हल्दीः

हल्दी में मौजूद एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण निमोनिया के इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं. हल्दी दूध का सेवन करने से सांस की तकलीफ से भी बचा जा सकता है.

5. लहसुनः

लहसुन को निमोनिया संक्रमण से बचने के लिए लाभदायक माना जाता है. लहसुन में मैंगनीज, विटामिन बी, विटामिन सी, सेलेनियम और फाइबर पाए जाते हैं. जो वायरल और फंगल इंफेक्शन से बचाने में मददगार माने जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Cauliflower: सेहत के गुणों का खजाना है फूल गोभी, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए, इन तीन तीजों का करें सेवन

Boost Immune System: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

Healthy Breakfast: हेल्दी रहने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें, ये 4 सुपरहेल्दी फ्रूट

कितनी हल्दी हो सकती है ज्यादा? विशेषज्ञों ने इससे जुड़े साइड-इफेक्ट्स के बारे में किया खुलासा

Chilli-Based Recipes: मिर्च दिल के स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, कैंसर के खतरे को भी रखती है दूर: स्टडी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Expert Diet Tips: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कैसी डाइट का करें सेवन? जानें एक्सपर्ट की राय