White Onion Benefits: गर्मियों में सफेद प्याज खाने के 6 गजब के फायदे

White Onions Health Benefits: गर्मियों में सफेद प्याज को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. प्याज किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. आपको बता दें कि सेहत के लिए लाल प्याज से कहीं ज्यादा फायदेमंद है सफेद प्याज.

White Onion Benefits: गर्मियों में सफेद प्याज खाने के 6 गजब के फायदे

White Onions Benefits: सफेद प्याज सेहत और खूबसूरती का खजाना है.

खास बातें

  • सफेद प्याज खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.
  • सफेद प्याज को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है.
  • सफेद प्याज बालों के लिए अच्छा माना जाता है.

White Onion Health Benefits: गर्मियों में सफेद प्याज को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. प्याज किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. आपको बता दें कि सेहत के लिए लाल प्याज से कहीं ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है सफेद प्याज. सफेद प्याज सेहत और खूबसूरती का खजाना है. सफेद प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण भी मौजूद होते हैं. सफेद प्याज में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, फोलेट और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. सफेद प्याज को आप कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आप सलाद के रूप में, अचार के तौर पर खा सकते हैं. प्याज खाने से भले ही मुंह से बदबू की शिकायत हो लेकिन कच्चा प्याज शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है. सफेद प्याज खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये हार्ट के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको सफेद प्याज खाने के फायदों के बारे में बताते हैं. 

सफेद प्याज खाने के फायदेः (Pyaaz Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

सफेद प्याज में पाया जाने वाला सेलेनियम आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है. कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में सफेद प्याज को शामिल कर सकते हैं.

2. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. सफेद प्याज में पाए जाने वाले कुछ कंपाउंड जैसे क्वेर्सिटिन और सल्फर में एंटी डायबिटिक प्रभाव होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. 

kclbga68

डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.Photo Credit: iStock

3. हड्डियोंः

कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो सफेद प्याज को डाइट में शामिल करें. सफेद प्याज में मौजूद विटामिन सी और कैल्शियम के गुण हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा हड्डियों के दर्द को कम करने में भी मददगार हो सकते हैं. 

4. कैंसरः

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में सफेद प्याज का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं.

5. बालोंः

बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो सफेद प्याज के रस को बालों पर लगाएं. इसके इस्तेमाल से बालों को मजबूत चमकदार और डैंड्रफ व असमय बाल सफेद होने जैसी समस्या से बचाया जा सकता है. 

6. पाचनः

सफेद प्याज फाइबर और प्रीबायोटिक्स का एक अच्छा सोर्स है जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. सफेद प्याज के सेवन से पाचन को बेहतर किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Summer Smoothies Recipe: गर्मियों में दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए इन चार स्वादिष्ट स्मूदी का करें सेवन

Baking Tips: सिर्फ 3 मिनट में घर पर आसानी से बनाएं चॉकलेट केक

Oxygen Rich Food List: शरीर में ऑक्‍सीजन का स्‍तर सामान्‍य बनाए रखने के लिए खाएं ये पांच चीजें

Benefits Of Tamarind: डायबिटीज, इम्यूनिटी और पाचन समेत इमली खाने के 6 अद्भुत फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Badaam Milkshake: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रेस्टोरंट स्टाइल बादाम मिल्कशेक