विज्ञापन

जानिए क्या होता है 'स्पिरुलिना', क्यों कहते हैं 'सुपरफूड'? इन लोगों के लिए है रामबाण

Benefits Of Spirulina: स्पिरुलिना ताजे पानी में पाया जाने वाला शैवाल है जो कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसका स्वाद और गंध काफी तेज होता है और इसका प्रयोग कई तरह दवाइयों में भी किया जाता है.

जानिए क्या होता है 'स्पिरुलिना', क्यों कहते हैं 'सुपरफूड'? इन लोगों के लिए है रामबाण
Benefits Of Spirulina: सुपरफूड को प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है.

Benefits Of Spirulina: शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए आज के समय में लोग कई तरह की फूड सामग्रियों का प्रयोग करते हैं, इसी कड़ी में एक बेहद खास 'स्पिरुलिना', जिसको अनेक फायदों के कारण 'सुपरफूड' भी बोला गया है.  दरअसल, स्पिरुलिना ताजे पानी में पाया जाने वाला शैवाल है जो कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसका स्वाद और गंध काफी तेज होता है और इसका प्रयोग कई तरह दवाइयों में भी किया जाता है. स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होने के कारण इसको 'सुपरफूड' भी कहा जाता है.

इस 'सुपरफूड' को प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है, क्योंकि इसमें करीब 70 प्रतिशत तक प्रोटीन होता है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में 'विटामिन' और 'मिनरल' भी होते हैं. इसमें विटामिन बी12, विटामिन ई और आयरन जैसे कई महत्वपूर्ण 'विटामिन' और 'मिनरल' पाए जाते हैं, जो मानव शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं.

स्पिरुलिना के फायदे- (Health Benefits Of Spirulina Benefits)

1. मस्तिष्क-

'स्पिरुलिना' में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. इसमें जरूरी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है, जो दिल और मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मददगार होता है. 

2. पाचन-

स्पिरुलिना में भरपूर मात्रा में फाइबर होने के कारण पाचन तंत्र पर भी इसका सकारात्मक नतीजा देखने के लिए मिलता है. फाइबर का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने, मधुमेह और रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मददगार होता है.

ये भी पढ़ें- आज क्या बनाऊं: दीवाली के मौके पर घर पर बनाएं मावा गुजिया, बच्चे से लेकर बड़े तक करेंगे पसंद, नोट करें आसान रेसिपी

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

3. इम्यूनिटी-

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में 'स्पिरुलिना' की भूमिका बहुत ही अहम मानी जाती है. इम्यूनिटी कमजोर होने से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है, इस मामले में स्पिरुलिना का सेवन रामबाण माना जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व इम्यूनिटी पावर को बेहतर बनाते हैं.

4. हीमोग्लोबिन-

खून में हीमोग्लोबिन की कमी से थकान और कमजोरी की समस्या बनी रहती है. ऐसी स्थिति में 'स्पिरुलिना' का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें आयरन और फोलेट अच्छे मात्रा में पाए जाते हैं, जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करते हैं. इस प्रकार 'स्पिरुलिना' के सेवन से इतने सारे स्वास्थ्य लाभ मिल जाते हैं.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आज क्या बनाऊं: दीवाली के मौके पर घर पर बनाएं मावा गुजिया, बच्चे से लेकर बड़े तक करेंगे पसंद, नोट करें आसान रेसिपी
जानिए क्या होता है 'स्पिरुलिना', क्यों कहते हैं 'सुपरफूड'? इन लोगों के लिए है रामबाण
कुल्ला करते ही सुबह खाली पेट खा लें किचन में मौजूद एक ये चीज, खराब कोलेस्ट्रॉल और मोटापा कम करने समेत मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे
Next Article
कुल्ला करते ही सुबह खाली पेट खा लें किचन में मौजूद एक ये चीज, खराब कोलेस्ट्रॉल और मोटापा कम करने समेत मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com