Egg Nutrition: अंडे में होती है कितनी कैलोरी, कॉर्ब और प्रोटीन, जानें अंडा खाने के फायदे और नुकसान

Egg Benefits And Side Effects: अंडा एक ऐसी चीज है जिसे सबसे ज्यादा ब्रेकफास्ट में खाया और पसंद किया जाता है. अंडे पोषण से भरपूर होते हैं जो शरीर को कई जरूरी तत्व प्रदान करने में मदद कर सकते हैं.

Egg Nutrition: अंडे में होती है कितनी कैलोरी, कॉर्ब और प्रोटीन, जानें अंडा खाने के फायदे और नुकसान

Egg Nutrition: अडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स मना जाता है.

Egg Benefits And Side Effects: अंडा एक ऐसी चीज है जिसे सबसे ज्यादा ब्रेकफास्ट में खाया और पसंद किया जाता है. अंडे पोषण से भरपूर होते हैं जो शरीर को कई जरूरी तत्व (प्रदान करने में मदद कर सकते हैं. अच्छी सेहत के लिए अंडे का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. अडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स मना जाता है. और यही कारण है कि आज के युवा अंडे को पहली प्राथमिकता देते हैं. पूरी दुनिया में लगभग 99% लोग अंडों का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि फिर भी उन्हें इसके फायदे और नुकसान के बारे में नहीं पता होता. आज हम आपको इस सुपरफूड से जुड़े कुछ फायदे और नुकसान बता रहे हैं.

अंडे में पाए जाने वाले गुण- Egg Nutrition Value And Facts:

अंडे में पाए जाने वाले गुणों की बात करें तो इसमें पोटैशियम, नियासिन, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम और सोडियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसके अंदर मौजूद जर्दे में विटामिन ए, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक और विटामिन डी, फोलिक एसिड, पैंटोथेनिक एसिड और थायमिन, फॉस्फोरस, ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

Breakfast को लेकर हैं कन्फ्यूज़ तो ट्राई करें ये 10 हेल्दी Super Delicious रेसिपी

सीएएल         67.39 किलो कैलोरी

पीआरटी        6.64 ग्राम

फैट              4.57 ग्राम

वॉटर            38.25g

कोलेस्ट्रॉल     183mg

कैल्शियम      24.72mg

आयरन         0.91mg

फोलेट           24.66 एमसीजी

अंडा खाने के फायदे- Anda Khane Ke Fayde:

अंडे में मौजूद पोषक तत्व और ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. रोजाना एक अंडे का सेवन हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं. 

Monsoon Tips: सावधान! बारिश के मौसम में ना करें इन सब्जियों का सेवन, सेहत के लिए हो सकती हैं खतरनाक

अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन और अमीनो एसिड्स की भरपूर मात्रा रहती है, जो शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकता है. अंडे का रोजाना सेवन करने से मसल्स को मजबूत बनाया जा सकता है.

उबले अंडे का पीला पार्ट खाने से आयरन की कमी पूरी होती है. अगर आपको आयरन की कमी है तो आप अपनी डाइट में उबले अंडे के पीले हिस्से को शामिल कर सकते हैं. 

अंडा खाने के नुकसान- Anda Khane Ke Nuksan:

एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि अधिक अंडे का सेवन करने से  LDL और HDL कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ जाती है जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

Heart को हेल्दी रखने के लिए इन 8 चीजों को डाइट में करें शामिल Cholesterol रहेगा कंट्रोल

अंडे का सेवन किसी भी इंसान के डाइट में अहम रोल निभा सकता है. लेकिन अधिक अंडो का सेवन सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. 

अगर किसी व्यक्ति का एलडीएल बढा हुआ है तो उसे अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से उसका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.