Poha For Weight Loss: वजन घटाने के लिए पोहा को ब्रेकफास्ट में करें शामिल

Weight Loss Breakfast: पोहा एक लाइट हेल्दी न्यूट्रिशन से भरपूर ब्रेकफास्ट है. पोहे को सबसे ज्यादा ब्रेकफास्ट में खाया जाता है. पोहा बहुत ही कम कैलरीज युक्त फूड है. इसलिए इसे वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा ब्रेकफास्ट माना जाता है.

Poha For Weight Loss: वजन घटाने के लिए पोहा को ब्रेकफास्ट में करें शामिल

Poha For Weight Loss: पोहा से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

खास बातें

  • पोहा एक लाइट हेल्दी न्यूट्रिशन से भूर ब्रेकफास्ट है.
  • पोहा में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है.
  • पोहा आयरन का भी अच्छा सोर्स है.

Weight Loss Breakfast Recipe:   पोहा एक लाइट हेल्दी न्यूट्रिशन से भरपूर ब्रेकफास्ट है. पोहे को सबसे ज्यादा ब्रेकफास्ट में खाया जाता है. इसकी एक वजह तो ये है कि इसे बहुत ही कम समय में बनाया जा सकता है और दूसरी ये कि ये आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ एहसास कराने का काम करता है. पोहा में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. जिससे शरीर को ऊर्जा मिल सकती है. पोहा बहुत ही कम कैलरीज युक्त फूड है. इसलिए इसे वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा ब्रेकफास्ट माना जाता है., तो अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो पोहे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इतना ही नहीं पोहा आयरन का भी अच्छा सोर्स है जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में भी मदद कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको इसके फायदे और रेसिपी बताते हैं.

पोहा खाने के फायदेः (Benefits Of Poha)

पोहा खाने से वजन को कम किया जा सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत कम पाई जाती है. आपको बता दें कि पोहा में फाइबर, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, हेल्दी फैट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. पोहा को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं ब्लड शुगर के मरीजों और कब्ज में भी फायदेमंद माना जाता है.

q5kpbs7

पोहा खाने से वजन को कम किया जा सकता है  Photo Credit: iStock

पोहा बनाने की रेसिपीः (How To Make Poha Recipe)

पोहा एक क्विक ब्रेकफास्ट रेसिपी है. पोहा बनाने के लिए आपको प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च, नींबू और कढ़ी पत्ता की आवश्यकता होती है. आप इसमें अपनी पसंद के अनुसार सब्जियों को ऐड कर सकते हैं. सबसे पहले पोहा को धोकर छनी में कुछ देर के लिए रख दें. फिर एक पैन में हींग, राई, कढ़ी पत्ता, प्याज़ और साबुत लाल मिर्च डालकर फ्राई करें. प्याज होने के बाद इसमें आप अपनी पसंद की सब्जी ऐड कर सकते हैं और हल्दी डालकर कुछ देर तक पकाएं. सब्जी पकने के बाद इसमें पोहा और नमक डालकर अच्छे से मिला लें. और कुछ देर पकने के बाद आंच बंद कर दें. इसके बाद इसमें हरी धनिया पत्ती, मूंगफली के दाने, नींबू का रस डालकर सर्व करें. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Naan Sandwich Recipe: नान रोटी से बनाएं ऐसे स्वादिष्ट सैंडविच, सिंपल और दिलचस्प है रेसिपी
Mughlai Egg: अंडे खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें टेस्टी मुगलई एग रेसिपी
Side Effects Of Lychee: एलर्जी से लेकर डायबिटीज तक, लीची खाने के चार नुकसान
Foods For Digestion: डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए करें इन तीन चीजों का सेवन
Apricots For Constipation: कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए रोज खाएं खुबानी, ये हैं अन्य लाभ