Watch: सर्दियों के मौसम में खुद को रखना है गर्म, तो ट्राई करें लहसुन, अदरक अचार रेसिपी

Watch: अचार के बिना कोई भी खाना पूरा नहीं लगता. चाहे दाल, चावल हो या मक्खन से भरे पराठे खाने की थाली में अचार स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. अचार को स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभदायक माना जाता है.

Watch: सर्दियों के मौसम में खुद को रखना है गर्म, तो ट्राई करें लहसुन, अदरक अचार रेसिपी

अचार हर खाने को बेहतर बनाने में मदद करता हैं

खास बातें

  • इस अचार रेसिपी में अदरक, लहसुन, हरी मिर्च और मसालों का पूल शामिल है.
  • लहसुन, अदरक का आचार खाने में टेस्टी होता है.
  • लहसुन अदरक के अचार को आसानी से घर पर बनाया जा सकता है.

Watch: अचार भारतीय व्यंजनों का एक अनिवार्य हिस्सा है. अचार के बिना कोई भी खाना पूरा नहीं लगता. चाहे दाल, चावल हो या मक्खन से भरे पराठे खाने की थाली में अचार स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. अचार हर खाने को बेहतर बनाने में मदद करता हैं. अपने स्वाद और जिंग के साथ, यह मसालेदार देसी मसाला भोजन की थाली को साफ करने में मदद करता है. यह हमारी मेमोरी को उन दिनों की याद दिलाता है. जब हमारी माताएं और दादी नमक, मसाले और तेल का इस्तेमाल करती थीं, और धूप के तहत कई फलों और सब्जियों को स्टोर करती थी. अचार रेसिपी कोई सख्त रेसिपी नहीं है, बल्कि यह एक परंपरा है, जो पीढ़ियों से गुजरती है. इसलिए, यदि आप कुछ नया करना चाहते हैं. तो आप पाएंगे कि आपके घर के अचार में एक अलग प्रकार का टेस्ट है. 

क्या आप जानते हैं कि अचार स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है?! हां आपने इसे सही सुना! अचार बनाने कि प्रकिया में कई पोषक तत्व भरे होते हैं, जैसे- सब्जियां, फलों, मसालों के गुण आदि. जो पोषण मूल्य को बढ़ाने में मदद करते हैं. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रुजुता दीवेकर के अनुसार, अचार विटामिन के, विटामिन ए, प्रोबायोटिक बैक्टीरिया का भंडार है. ये तत्व स्वस्थ आंत, इम्यूनिटी और पूरे शरीर की फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए अच्छा माना जाता है. 

इन सभी तत्वों को ध्यान में रखते हुए, हमने एक सुपर मसालेदार अचार रेसिपी सर्च की, जिसमें अदरक, लहसुन, हरी मिर्च और मसालों का पूल शामिल है. इसमें अदरक, लहसुन अचार, सर्दियों के मौसम में पराठों के साथ खाने के लिए एक अच्छा साइड डिश हो सकता है. सर्दियों के मौसम में स्वाद जोड़ने के अलावा, ये मसाले आपको गर्म रखने और ठंड में इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

अपने यूट्यूब चैनल 'कुकिंग विथ रेशू' में व्लागर रेशू द्वारा शेयर किया गया. इस रेसिपी में लहसुन, अदरक, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, नमक, लाल मिर्च पाउडर, सिरका, सरसों, धनिया के बीज, जीरा, मेथी के बीज, निगेला के बीज, हिंग और सरसों का तेल शामिल हैं.

स्वादिष्ट अचार को तैयार कर एक वर्ष तक के लिए एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर करके रखा जा सकता है. 

यहां देखें लहसुन अचार रेसिपी वीडियोः

Healthy Hair Diet: लंबे, घने और हेल्दी बालों के लिए डाइट में शामिल करें, ये 8 शानदार फूड्स!

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Jaggery-Gur Benefits: कब्ज की समस्या कर रही है परेशान तो डाइट में शामिल करें गुड़, जानें ये 6 अद्भुत लाभ!

Home Remedies: सर्दी खांसी से झटपट आराम पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय!

Health Benefits Of Ashwagandha: इम्यूनिटी, मसल्स और स्किन के लिए फायदेमंद है अश्वगंधा, जानें ये 5 स्वास्थ्य लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Foods For Iron: आयरन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 शानदार फूड्स