Tulsi-Ajwain Drink: मोटापा कम करने के लिए तुलसी और अजवाइन के पानी का करें सेवन

Tulsi-Ajwain Drink For Weight Loss: लॉकडाउन के चलते ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. जिसके चलते बहुत से लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं. एक ही जगह पर घंटों बैठकर काम करने के चलते वजन बढ़ सकता है.

Tulsi-Ajwain Drink: मोटापा कम करने के लिए तुलसी और अजवाइन के पानी का करें सेवन

Weight Loss Drink: वजन बढ़ने का एक कारण गलत खान-पान और लाइफस्टाइल भी है.

खास बातें

  • तुलसी को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • अजवाइन का सेवन करने से पेट दर्द में आराम मिल सकता है.
  • तुलसी और अजवाइन का पानी वजन कम करने में मददगार

Tulsi-Ajwain Drink For Weight Loss:  लॉकडाउन के चलते ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. जिसके चलते बहुत से लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं. एक ही जगह पर घंटों बैठकर काम करने के चलते वजन बढ़ने लगता है. आपको बता दें कि वजन बढ़ने का एक कारण गलत खान-पान और लाइफस्टाइल भी है. फास्ट फूड और अधिक ऑयली चीजों के खाने से पेट में चर्बी जमा होने लगती है. जरूरत से ज्यादा मोटापा न सिर्फ आपकी पर्सनालिटी को खराब करता है बल्कि कई बीमारियों की वजह भी बन सकता है. मोटापा कम करने के लिए आप अजवाइन और तुलसी के पानी का सेवन कर सकते हैं. इनमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो डाइजेशन, मेटाबॉलिज्‍म और डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. रोजाना अजवाइन और तुलसी के पानी के सेवन से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है.

तुलसी के फायदेः (Tulsi Ke Fayde)

तुलसी एक ऐसा पौधा है जो लगभग हर भारतीय हिंदू घर में पाया जाता है.  तुलसी को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. तुलसी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत, पाचन को बेहतर और वजन को कम किया जा सकता है.

6sprhv28

तुलसी के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. 

अजवाइन के फायदेः (Ajwain Ke Fayde)

अजवाइन एक ऐसा इंग्रेडिएंट्स है जो स्वास्थ्य की कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकता है. अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा अजवाइन मे कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्‍फोरस, आयरन और नियासिन भी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है. अजवाइन का सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिल सकता है.

तुलसी अजवाइन का पानी कैसे बनाएंः (How To Make Tulsi, Ajwain Water)

तुलसी अजवाइन पानी बनाने के लिए 2 टी स्पून अजवाइन को रात भर के लिए पानी में भीगो दें. फिर सुबह इसमें 5-6 तुलसी के पत्ते डालकर इसे पका लें. जब ये अच्छे से पक जाए तो छानकर इसका सेवन करें. आप इसको चाय की तरह या ठंडा दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे इसका अधिक मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. इसलिए वजन कम करने के लिए सीमित मात्रा में इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. 

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Raw Green Mango Benefits: गर्मियों में कच्चा आम खाने के चार अद्भुत फायदे
Fennel Seeds Water Benefits: सौंफ का पानी पीने के चार गजब के फायदे
Monsoon Healthy Diet: मॉनसून में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल
Makki Ka Dhokla: राजस्थानी खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें मक्की का ढोकला रेसिपी