Tea Recipes: बदलते मौसम में एक बार ट्राई करें इन खास चाय रेसिपीज को

आज चाय की कई वैरायटी उपलब्ध हैं, जिनमें ग्रीन टी, येलो टी, ब्लैक टी और मसाला टी शामिल हैं. कई चाय ऐसी भी है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं.

Tea Recipes: बदलते मौसम में एक बार ट्राई करें इन खास चाय रेसिपीज को

खास बातें

  • आज चाय की कई वैरायटी उपलब्ध हैं.
  • कई चाय ऐसी भी है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं.
  • कुछ चाय को बनाने के लिए हम अपने देसी मसालों को भी उपयोग करते हैं.

भारतीयों को चाय के साथ एक अलग ही रिश्ता है, हममें से ज्यादातर लोगो के दिन की शुरूआत एक कप गर्मागर्म चाय के साथ होती है. अक्सर हमने कुछ लोगों को कहते सुना होगा कि अगर वह सुबह उठते ही चाय न पीए तो उनके दिन की शुरूआत नहीं होती. वहीं कुछ लोग सुबह और शाम चाय पीना पसंद करते हैं. कहने का मतलब यह है कि एक कप चाय सब कुछ ठीक कर सकती है, चाहे सुबह का आलस हो या फिर ऑफिस की दिनभर की थकान और स्ट्रेस हो. यहां तक की सर्दी जुकाम होने पर भी चाय का पीने से काफी राहत मिलती है.

आज चाय की कई वैरायटी उपलब्ध हैं, जिनमें ग्रीन टी, येलो टी, ब्लैक टी और मसाला टी शामिल हैं. कई चाय ऐसी भी है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही चाय के बारे में बताने जा रहेे हैं जिनके सेवन से आपको इस बदलते मौसम में काफी फायदा होता है. इनमें से कुछ चाय को बनाने के लिए हम अपने देसी मसालों को भी उपयोग करते हैं. जो सभी काफी गुणकारी होते हैं तो देर किस बात की चलिए डालते है बेहरीन चाय रेसिपीज पर एक नजर:

3pp16aj8

यहां देखें पांच बेहतरीन चाय रेसिपीज जिनका सेवन आप कर सकते हैं:

अदरक वाली चाय

बदलते मौसम के दौरान अदरक वाली चाय पीने के काफी फायदे हैं. जिसे घर पर बहुत ही साधारण सी सामग्री के साथ मिनटों में बनाया जा सकता है. पीसी हुई अदरक और कुटी हुई अदरक का स्वाद इस चाय को लाजवाब बनाता है.

मसाला चाय

सर्दी के मौसम में मसाला चाय का सेवन खूब किया जाता है. इसके लिए बस आपको पानी में चायपत्ती के साथ दालचीनी, बड़ी इलाइची, छोटी इलाइची और लौंग को पकाना है. आप चाहे तो इन सब चीजों को मिलाकर पीसकर पाउडर भी बना सकते हैं और चाय बनाते वक्त इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

एंटी इंफ्लेमेटरी पाइनएप्पल पील टी

अनानास के फल और छिलके में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है, पोषक तत्व जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है. यह अनानास चाय स्वस्थ, आसान और स्वाद में बेहतरीन है, इसे इस रेसिपी के साथ आजमाएं.

अदरक और मुलेठी वाली चाय

यह चाय अचूक इम्युनिटी बूस्टर है, अदरक-मुलेठी की चाय स्वास्थ्य लाभ के साथ भरपूर है. एक कप चाय जो आपको सर्दी-जुकाम और खांसी से राहत दिलाएगी और इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग करेगी.

काढ़ा चाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

काढ़ा भारत में पुराने समय से ही स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. काढ़ा चाय में कालीमिर्च, साबुत हल्दी, तेजपत्ता, लौंग और अदरक डालकर इसे तैयार किया जाता है.