विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 02, 2023

"50 बेस्ट रेटेड फ्रोजन डेसर्ट इन द वर्ल्ड" में इस भारतीय फ्रोजन मिठाई ने बनाई अपनी जगह

एक पॉपुलर फूड गाइड ने दुनिया की सबसे अच्छी फ्रोजन डेसर्ट की लिस्ट शेयर की जिसमें क्लासिक इंडियन मिठाई को 14वें स्थान पर रखा गया.

Read Time: 3 mins
"50 बेस्ट रेटेड फ्रोजन डेसर्ट इन द वर्ल्ड" में इस भारतीय फ्रोजन मिठाई ने बनाई अपनी जगह
इंडियन फ्रोजन डेसर्ट को मिला पूरी दुनिया में 10वां स्थान.

गर्मी के मौसम में हम सभी कुछ ऐसा खाना चाहते हैं जो हमारे शरीर को अंदर से ठंडा और फ्रेश फील करने में मदद कर सके. जब बहुत ज्यादा और चिपचिपी गर्मी होती है तो हम सभी ठंडी चीजों को खाने और पीने की तलाश में रहते हैं. ऐसे में हम सबसे पहले फ्रोजेन डेजर्ट की तलाश में रहते हैं. जैसे आइसक्रीम, शरबत, चुस्की आदि. इन सभी चीजों को हम सभी मन से खाते है. लेकिन आपको गर्मी से राहत दिलाने के लिए सिर्फ यही नहीं, बल्कि और भी कई चीज हैं, जिनका आनंद आप गर्मियों में ले सकते हैं. दरअसल, हाल ही में TasteAtlas ने दुनिया की 50 बेस्ट डेसर्ट की एक लिस्ट शेयर की है. इस लिस्ट में भारत में मिलने वाली आपकी और हमारी पसंदीदा कुल्फी को भी जगह दी गई है.

मसाबा गुप्ता तुर्की वेकेशन में जमकर कर रही हैं एंज्वॉय, फूड डायरी देख ड्रूल करने लगे फैंस

इस लिस्ट में ईरान की प्रसिद्ध बस्तानी सोनाती को सबसे ऊपर रखा गया है. इसके बाद पेरू की क्यूसो हेलाडो, फेमस चीज आइसक्रीम है. तुर्की का डोंडुरमा, अमेरिका का फ्रोजन कस्टर्ड, फिलिपिनो आइसक्रीम सोरबेट्स के साथ-साथ इटैलियन डेजर्ट गेलैटो अल पिस्ताचियो भी लिस्ट में टॉप 10 में शामिल हैं. वहीं आपको ये जानकर गर्व होगा कि इस लिस्ट में 14वें स्थान पर भारतीय कुल्फी को रखा गया है. वहीं कुल्फी फालूदा को भी अलग जगह देते हुए इसे 30वें स्थान पर रखा गया है.


अब बर्गर खाकर भी कम होगा वजन, यहां जानें हेल्दी बर्गर बन बनाने की आसान रेसिपी

यूं तो सभी जानते हैं कि हमारे देश में जब गर्मियों में कुछ बढ़िया खाने की बात होती है तो कुल्फी इस लिस्ट में सबसे ऊपर होती है. दूध से बनी कुल्फी हर किसी की पंसदीदा है. फिर इसके अलग-अलग फ्लेवर भी इसका टेस्ट और बढ़ा देते हैं. लेकिन बहुत कम ही लोग जानते हैं कि कुल्फी की उत्पत्ति 16वीं शताब्दी में मुगल साम्राज्य के दौरान हुई थी. तब से, लोग इस ठंडी और मीठी कुल्फी का लुत्फ उठा रहे हैं. यह कई प्रकार के ट्रेडिशनल और फ्यूजन फ्लेवरों में आती है. इसके क्लासिक वर्जन में इलायची या केसर होता है. इसके अलावा लोग आम, स्ट्रॉबेरी, पिस्ता, बादाम फ्लेवर वाली कुल्फी को खाना भी पसंद करते हैं.

अगर आप भी कुल्फी लवर हैं और इस समर स्पेशल डेजर्ट को घर पर बनाना चाहते हैं, तो चिंता न करें, हम आपके लिए लेकर आए हैं घर पर कुल्फी बनाने की रेसिपी. रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करे.

How To Make Mango Lassi Ice Cream: मैंगो लस्सी आइसक्रीम रेसिपी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है अचार तो अपनाएं ये आसान तरीके
"50 बेस्ट रेटेड फ्रोजन डेसर्ट इन द वर्ल्ड" में इस भारतीय फ्रोजन मिठाई ने बनाई अपनी जगह
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Next Article
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;