विज्ञापन

रात में भिगो दें किशमिश और सुबह खाली पेट कर लें सेवन, इन समस्याओं से मिलेगी राहत, आसपास भी नहीं फटकेगी ये बीमारी

Soaked Raisins Benefits: किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. किशमिश को कई तरह की रेसिपीज में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

रात में भिगो दें किशमिश और सुबह खाली पेट कर लें सेवन, इन समस्याओं से मिलेगी राहत, आसपास भी नहीं फटकेगी ये बीमारी
Soaked Raisins Benefits: भीगी किशमिश खाने के फायदे.

Bheegi Kismish Health Benefits in Hindi: आज के समय में हर कोई हेल्दी और फिट रहना पसंद करता है. अगर आप भी फिटनेस फ्रीक हैं शरीर को सेहतमंद रखने के लिए पोषण से भरपूर चीजों का सेवन करना पसंद करते हैं, तो आप इस ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. लेकिन इसका सेवन कैसे करना है इस बात का खास ख्याल रखना है. अगर आप भीगी किशमिश का सेवन करते हैं तो आपको ये लाभ मिल सकते हैं. किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. किशमिश को कई तरह की रेसिपीज में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि भीगी किशमिश का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. भीगी किशमिश (Raisins Health Benefits) में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्निशियम और फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को और क्यों करना चाहिए भीगी किशमिश का सेवन.

भीगी किशमिश खाने के फायदे- (Bheegi Kismish Khane Ke Fayde)

1. कैल्शियम-

किशमिश को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. जिन लोगों की हड्डियां कमजोर हैं उनके लिए किशमिश का सेवन फायदेमंद हो सकता है. किशमिश में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है.  

ये भी पढ़ें- इन 7 लोगों के लिए औषधी से कम नहीं है सुबह खाली पेट भीगे अंजीर का सेवन, फायदे जान चौक जाएंगे आप

Latest and Breaking News on NDTV

2. वेट गेन-

जिन लोगों का शरीर दुबला-पतला है और वो वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो उनके लिए सुबह खाली पेट भीगी किशमिश का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. रोजाना भीगी किशमिश के सेवन से वजन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

3. पाचन-

किशमिश फाइबर का अच्छा सोर्स है, जो पाचन को बेहतर रखने और पेट संबंधी समस्याओं से बचाने में मददगार है. भीगी किशमिश खाने से पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिल सकती है.

4. एनर्जी-

अगर आप एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो आपके लिए भीगी किशमिश का सेवन फायदेमंद हो सकता है. भीगी किशमिश खाने से एनर्जी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

5. हार्ट-

हार्ट के मरीजों के लिए भीगी किशमिश का सेवन फायदेमंद माना जाता है. अगर आप अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं तो भीगी किशमिश का सेवन कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
फैटी लिवर होने पर क्या खाना चाहिए क्या नही? जानिए डॉक्टर्स क्या खाने की सलाह देते हैं
रात में भिगो दें किशमिश और सुबह खाली पेट कर लें सेवन, इन समस्याओं से मिलेगी राहत, आसपास भी नहीं फटकेगी ये बीमारी
एक्ट्रेस दीपिका पदुकोण के माता-पिता ने इस डिश का उठाया लुत्फ, Can You Guess?
Next Article
एक्ट्रेस दीपिका पदुकोण के माता-पिता ने इस डिश का उठाया लुत्फ, Can You Guess?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com