Winter Skin Care: सर्दियों में त्वचा को बेजान होने से रोकेंगे ये 5 नेचुरल मॉइश्चराइजर और नुस्खे

अपनी त्वचा को सर्दियों के मौसम में फ्रेश बनाए रखने के लिए आपको बहुत कुछ ज्यादा नहीं करना है. बस अपने किचन की तरफ जाएं और इसके बाद क्या करना है यह हम आपको बताते हैं. 

Winter Skin Care: सर्दियों में त्वचा को बेजान होने से रोकेंगे ये 5 नेचुरल मॉइश्चराइजर और नुस्खे

सर्दियां आ गई हैं, इसी के साथ घरों में कंबल और रजाईयां निकल आई हैं. सर्दियों का मौसम अपने साथ लाता है विंटर फैशन, खूब सारी स्वादिष्ट सब्जियां और फल और साथ ही साथ सेहत से जुड़े कुछ चैलेंज भी. इस मौसम में एक ओर जहां सर्द हवाएं अच्छा अहसास कराती हैं वहीं दूसरी ओर बदलता मौसम आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है. त्वचा में रूखापन, नमी की कमी और त्वचा का फट जाना आम बात है. इस मौसम में त्वचा बेजान हो जाती है और स्केल्प भी फट जाते हैं. कुछ लोग इस दौरान रेशिज, लालिमा, खुजली और त्वचा के फटने की शिकायत का सामना करते हैं. तो इस मौसम में कैसे आप अपनी त्वचा को इन परेशानियों से बचा कर रख सकते हैं यह हम आपको बताते हैं. 

अपनी त्वचा को सर्दियों के मौसम में फ्रेश बनाए रखने के लिए आपको बहुत कुछ ज्यादा नहीं करना है. बस अपने किचन की तरफ जाएं और इसके बाद क्या करना है यह हम आपको बताते हैं.

 

सर्दियों के मौसम में त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने के घरेलू नुस्खे - How To Moisturise Skin During Winters

 

1. दूध और मिल्क क्रीम (Milk and Cream)

दूध, मिल्क क्रीम या मलाई दो ऐसी चीजें हैं जो इस मौसम में आपकी त्वचा में नई जान डाल सकती हैं और इस मौसम में त्वचा को होने वाले नुकसानों से भी बचा सकती हैं. दूध या मलाई से त्वचा की मालिश करने से त्वचा मॉइश्चराइज्ड रहेगी. 

 

df4n4mvoWinter Skin Care: दूध या मलाई से त्वचा की मालिश करने से त्वचा मॉइश्चराइज्ड रहेगी. 

 

2. नारियल का तेल (Coconut Oil) 

भले ही प्रकृति ने हमें बहुत से ऑएंटमेंट दिए हैं. इन्हीं में से एक है नारियल का तेल. आपको करना बस यह है कि त्वचा का जो भी भाग बेजान है उस पर नारियल का तेल लगाएं. अगर आप इसे हल्का गर्म करके अप्लाई करेंगे तो यह और अधिक फायदेमंद होगा.

 

 

3. जैतुन का तेल (Olive Oil)

जैतुन का तेल सर्दियों में त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. इस तेल में मौजूद हेल्दी फैट्स आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आप इसे दूध, शहद के साथ मिलाकर फेसपैक बना सकते हैं. यह पैक त्वचा को नमी देगा और उसे सर्दियों में चमकदार बनाए रखेगा.

 

4. घी (Ghee)

यह कहना गलत नहीं होगा कि देसी घी में सुपरपावर होती है. यह नेचुरल इंग्रीडिएंट आसानी से हर घर में मिल जाता है. अगर आप जरा सा घी अपनी रूखी त्वचा पर लगाएंगे तो यह राहत देगा.

5. शहद (Honey)

शहद को सर्दियों के दौरान बनाए जाने वाले कई फेसपैक में इस्तेमाल किया जाता है. शहर में कई औषधिय गुण होते हैं. अगर आपका मन किसी भी तरह का फेसपैक बनाने का नहीं है, लेकिन फिर भी आप चाहते हैं कि त्वचा हेल्द रहे, तो करें बस यह कि चेहरे पर जरा सा शहद लगा लें. यह आपकी त्वचा पर नया निखार ला देगा. इतना ही नहीं सर्दियों में आने वाले रूखेपन को भी यह दूर कर देगा.

तो अब सोचना क्या है. इस बार सर्दी के इस मौसम में आजमाएं ये नुस्खे और पाएं दमकती और हेल्दी त्वचा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.