Nagpanchami 2021: नाग पंचमी पर नागदेव को चढ़ाये ये भोग

Nagpanchami 2021 Date: सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी को नागपंचमी के रूप में मनाया जाता है. इस दिन नागदेव की पूजा होती है. और उन्हें खास पकवानों का भोग लगाया जाता है.

Nagpanchami 2021: नाग पंचमी पर नागदेव को चढ़ाये ये भोग

Nagpanchami 2021: हिंदू धर्म के जानकारों के मुताबिक पंचमी तिथि नागों की मानी जाती है.

Nagpanchami 2021 Date:  नागपंचमी का पर्व नजदीक आ रहा है. सावन माह की पंचमी जो शुक्ल पक्ष में आती है उस दिन हिंदू धर्म में नागपंचमी का पर्व मनाने की परंपरा है. हिंदू धर्म के जानकारों के मुताबिक पंचमी तिथि नागों की मानी जाती है. सावन में इसका खास महत्व होता है, इसलिए सावन की नागपंचमी को खास पूजा पाठ की जाती है. नाग पंचमी की पूजा पाठ करने वाले इस दिन खेतों में हल नहीं चलाते, जमीन नहीं खोदते. दिनभर का उपवास रखते हैं और शाम में नागदेव की पूजा के बाद ही अन्न जल ग्रहण करते हैं.

नाग पंचमी से जुड़ी मान्यताः

नाग पंचमी के व्रत से एक किंवदंती जुड़ी है. कहा जाता है कि एक बार एक किसान अपने खेत में हल चला रहा था. उसके हल में फंस कर सांप के तीन बच्चे मर गए. गुस्साई नागिन ने किसान के दो बच्चों और पत्नी को डस लिया. अगले दिन नागिन किसान की बच्ची को डसने पहुंची. निडर बिटिया ने नागिन के सामने दूध रखा और हाथ जोड़ कर खड़ी हो गई. बच्ची की विनम्रता से प्रसन्न हो कर नागिन उसके परिवार के प्राण वापस लौटा दिए. तब से नागपंचमी मनाने का चलन है. 

30c427d8

हिंदू धर्म में नागपंचमी का पर्व मनाने की परंपरा है.

नागपंचमी के पकवानः

नागपंचमी के मौके पर अलग अलग जगह प्रसाद में अलग अलग प्रकार के पकवान बनाने का चलन है.

1. राजस्थान में दाल बाटीः

नाग पंचमी पर राजस्थान में दाल बाटी बनती है. ये मालवा का भी प्रिय भोजन है, पर नागपंचमी पर इसका राजस्थान में अलग महत्व है. दाल के लिए तुअर की दाल उबाली जाती है. जिसे उबालने के बाद गर्म मसाले, खड़ी प्याज, लहसुन और बारीक कटे टमाटर के साथ छौंका जाता है. बाटी बनाने के लिए आटे में मोयन मिलाया जाता है. थोड़ा सा अजवाइन और नमक डालकर थोड़ा टाइट आटा गूंथा जाता है. इसकी एक समान लोइयां बनाकर इसे कंडे या ओवन में बाटी को सेंका जाता है. बाटी पकने के बाद गर्म घी में डुबोने के बाद खाते हैं. नाग पंचमी पर यही भोग नाग देव को अर्पित किया जा सकता है.

2. उत्तर प्रदेश और बिहार में मालपुआः

इन दोनों प्रदेशों में नागपंचमी पर अधिकांशतः मालपुआ बनाने का चलन है. मालपुआ बनाने के लिए आटे का घोल बना ले. ये घोल पुए के घोल से थोड़ा पतला होगा. जैसा डोसे का घोल होता है वैसा घोल बना सकते हैं. इसमें थोड़ी सी सौंफ, मावा और बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स मिलाए जा सकते हैं. इस घोल को थोड़ी देर ढक कर रखें. तब तक एक तार की चाशनी तैयार कर लें. अब एक पैन में तेल गर्म कर घोल को डोसे की तरह फैला दें. पर याद रखें इसका आकार डोसे से बहुत छोटा होगा. पुए सिक जाएं तो इन्हें चाशनी में डाल दें. भोग के लिए मालपुआ तैयार कर सकते हैं.

3. मध्यप्रदेश में खीर पूरीः

मध्यप्रदेश में नागपंचमी पर खीर पूड़ी का प्रसाद चढ़ाने का दस्तूर है. इसे बनाना बहुत आसान है. चावल को थोड़ी देर भिगो कर रखें. खीर बनाने के लिए दूध को पहले अच्छे से पकाएं. जब दूध गाढ़ा हो जाए तब उसमें चावल डाल दें. और खीर उबलने दे. जब चावल गल जाए तब इसमें शक्कर, मेवे और इलायची पाउडर डालें. खीर बन चुकी है. पूड़ी के लिए आटे में थोड़ा सा मोयन और नमक डाल कर गूंथ लें. छोटी और थोड़ी मोटी रोटी जैसी बेल कर गर्म तेल में तल लें. पूड़ी भी तैयार है. नाग देव को ये भोग अर्पित कर रक्षा की कामना कर सकते हैं. 

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Tasty Snacks: चाय के साथ कुछ टेस्टी स्नैक्स की है तलाश तो ट्राई करें ये रेसिपीज
Schezwan Chilli Potato: घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट शेजवान चिली पोटैटो- Recipe Inside
Paneer Manchurian: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल पनीर मंचूरियन
Sawan Somwar 2021: व्रत में कुछ हेल्दी और टेस्टी की है तलाश तो ट्राई करें ये 10 आसान रेसिपीज