Mustard Oil For Health: सरसों के तेल को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं 6 जबरदस्त फायदे

Mustard Oil Health Benefits: खाना पकाने के लिए वैसे को आज के समय में बहुत से कुकिंग ऑयल मार्केट में उपलब्ध हैं. लेकिन भारतीय घरों में आज भी सरसों के तेल से ही खाना पकाया जाता है.

Mustard Oil For Health: सरसों के तेल को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं 6 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Mustard Oil: सरसों के तेल से बने खाने का सेवन करने से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है.

खास बातें

  • सरसों के तेल को दिल के लिए अच्छा माना जाता है.
  • सरसों का तेल कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकता है.
  • सरसों के तेल को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है.

Mustard Oil Health Benefits:  खाना पकाने के लिए वैसे को आज के समय में बहुत से कुकिंग ऑयल मार्केट में उपलब्ध हैं. लेकिन भारतीय घरों में आज भी सरसों के तेल से ही खाना पकाया जाता है. असल में सरसों के तेल को सिर्फ खाना पकाने ही नहीं बल्कि स्किन, बालों और मसाज के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि सरसों के तेल में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट दिल को दुरुस्त रखने समेत पूरे शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. सरसों के तेल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी ऐसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड,  सैचुरेटेड फैट, प्रोटीन, फाइबर और अन्य माइक्रो-न्यूट्रीएंट्स होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. सरसों के तेल से बने खाने का सेवन करने से हार्ट को हेल्दी, वजन को कंट्रोल, और इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

सरसों के तेल से मिलने वाले लाभः

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है सरसों का तेल. असल में सरसों के तेल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया, फंगस और वायरस से होने वाली बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. 

i6ms4rn8

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है सरसों का तेल. Photo Credit: iStock

2. दिलः

सरसों के तेल को दिल के लिए अच्छा माना जाता है. कई रिसर्च के मुताबिक, खाने की चीजो में सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है. 

3. इंफेक्शनः

सरसों का तेल एंटी-बैक्टिरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण से भरपूर होता है. इसका अंदरूनी और बाहरी दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. सरसों का तेल कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकता है. 

4. स्किनः

सरसों के तेल को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें विटामिन-ई पाया जाता है और विटामिन ई त्वचा के लिए अच्छा होता है. सरसों के तेल से बने खाने का सेवन कर स्किन को हेल्दी रख सकते हैं. 

5. सर्दी-खांसीः

मौसम में बदलाव होते ही सर्दी-खांसी की समस्या परेशान करने लगती है. सरसों की तासीर गर्म होती है. सरसों के तेल से बने खाने का सेवन करने से सर्दी-खांसी की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

6. पाचनः

पाचन तंत्र को बेहतर रखने के लिए आप सरसों के तेल से बने खाने का सेवन कर सकते हैं. सरसों के तेल में पाए जाने वाले तत्व पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं, सरसों के तेल से बने खाने को आसानी से पचाया जा सकता है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage|सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Soya 65: अचानक घर आए गेस्ट्स के लिए सिर्फ 20 मिनट में बनाएं सोया 65
Snacks For Good Sleep: इन पांच चीजों को डाइट में शामिल कर नींद न आने की समस्या को कर सकते हैं दूर
Benefits Of Star Fruit: इम्यूनिटी से लेकर हार्ट तक, स्टार फ्रूट खाने के 7 अद्भुत फायदे
Foods For Breakfast: दिन की शुरूआत करने के लिए बेस्ट हैं ये फूड्स
Benefits Of Hazelnuts: हेजलनट्स को डाइट में शामिल करने के शानदार फायदे