स्ट्रेस ही नहीं मोटापा को भी कम करने में मददगार है Dark Chocolate, रोजाना खाने से मिलते हैं ये गजब फायदे

Dark Chocolate Benefits: डार्क चॉकलेट का टेस्ट थोड़ा कड़वा होता जिसके चलते कई लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन टेस्ट से हटकर फायदे की बात करें तो इसमें मौजूद गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं.

स्ट्रेस ही नहीं मोटापा को भी कम करने में मददगार है Dark Chocolate, रोजाना खाने से मिलते हैं ये गजब फायदे

Dark Chocolate Benefits: डार्क चॉकलेट खाने के फायदे.

Dark Chocolate Benefits In Hindi: चॉकलेट खाना भला किसे पसंद नहीं है. डार्क चॉकलेट को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. डार्क चॉकलेट का टेस्ट थोड़ा कड़वा होता जिसके चलते कई लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन टेस्ट से हटकर फायदे की बात करें तो इसमें मौजूद गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. चॉकलेट कोको के पेड़ के हिस्सों से बनते हैं, जिसे लैटिन में 'थियोब्रमा काकाओ' के नाम से जाना जाता है और यह ग्रीक शब्द ' थियो' से लिया गया है जिसका अर्थ है भगवान और ' ब्रोसी' जिसका अर्थ है भोजन. इसका शाब्दिक अर्थ है 'देवताओं का भोजन'. कोई आश्चर्य नहीं कि आप चॉकलेट से मुंह नहीं मोड़ सकते हैं! डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ कई तरह के जरूरी तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर के लिए लाभदायक माने जाते हैं.

डार्क चॉकलेट खाने के फायदे- (Dark Chocolate Khane Ke Fayde)

1. स्ट्रेस-

डार्क चॉकलेट खाने से स्ट्रेस बढ़ाने वाले हार्मोन कंट्रोल में रहते हैं. माना जाता है कि डार्क चॉकलेट खाने से हाई ब्लड प्रेशर संतुलित होता है. कोको में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्ट्रेस को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- एक महीने में कमर के नीचे तक लंबे हो जाएंगे बाल, बस हफ्ते में 2 बार गाजर में मिलाकर इस्तेमाल करें ये चीजें

Latest and Breaking News on NDTV

2. मोटापा-

जो लोग रोज चॉकलेट खाते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में कम रहता है. इससे वजन को घटाने में मदद मिल सकती है. अगर आप भी अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं.

3. हार्ट हेल्थ-

डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले तत्व हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं.

4. हेल्दी स्किन-

चॉकलेट में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट स्किन को फ्रेश और हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)