इस एंटी-इंफ्लेमेटरी लेमन-दालचीनी चाय के साथ मैनेज करें डायबिटीज Recipe Inside

डायबिटीज मेलेटस स्थितियों का एक समूह है जिसके परिणामस्वरूप अक्सर ब्लड शुगर के लेवल में उतार-चढ़ाव होता है. डायबिटीज के कुछ सामान्य लक्षण हैं प्यास का बढ़ना, वजन का अचानक कम होना, थकान, बार-बार पेशाब आना, चिड़चिड़ापन और धुंधली दृष्टि.

इस एंटी-इंफ्लेमेटरी लेमन-दालचीनी चाय के साथ मैनेज करें डायबिटीज Recipe Inside

खास बातें

  • डायबिटीज में अक्सर ब्लड शुगर के लेवल में उतार-चढ़ाव होता है.
  • दालचीनी चीनी का एक सही विकल्प हो सकता है.
  • दालचीनी को एक डायबिटीज 'सुपरफूड' भी कहा है.

डायबिटीज मेलेटस स्थितियों का एक समूह है जिसके परिणामस्वरूप अक्सर ब्लड शुगर के लेवल में उतार-चढ़ाव होता है. डायबिटीज के कुछ सामान्य लक्षण हैं प्यास का बढ़ना, वजन का अचानक कम होना, थकान, बार-बार पेशाब आना, चिड़चिड़ापन और धुंधली दृष्टि. कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने डायबिटीज को एक 'स्लो' के रूप में करार दिया है, क्योंकि इस स्थिति से निपटने का कोई सही इलाज नहीं है, इसलिए आप अपने आहार और जीवनशैली की देखभाल कर सकते हैं जोकि इसके लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है. एक डायबेटिक डाइट में उच्च फाइबर, कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए. कुछ जड़ी बूटियां और मसाले भी हैं जो ब्लड शुगर स्पाइक्स को रोकने में मदद कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, दालचीनी चीनी का एक सही विकल्प हो सकता है. जबकि यह एक गर्म मसाला है, लेकिन इसमें एक स्वादिष्ट मीठे का स्वाद आता है, जिसे आपकी सर्दियों अपनी रेसिपीज में जोड़ सकते हैं. विशेषज्ञों ने दालचीनी को एक डायबिटीज 'सुपरफूड' भी कहा है. डायबिटीज केयर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, दालचीनी की छाल टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित 2007 के एक विश्लेषण से पता चला है कि दालचीनी के 6 ग्राम भोजन के बाद हाइपरग्लाइसेमिया के जोखिम को रोकने में मदद कर सकते हैं. इसके सेवन से पेट को खाली नहीं लगता बल्कि यह परिपूर्णता की भावना प्रदान कर सकता है.

Christmas 2020: क्रिसमस डे पर प्लम केक के अलावा बनाएं ये स्पेशल रेसिपीज- Recipe Videos Inside

दालचीनी इस मौसम में हर्बल चाय के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. इसे अन्य स्वस्थ सामग्रियों के साथ भी जोड़ा जा सकता है. उदाहरण के लिए नींबू ले लो, इसे भी कई चीजों में जोड़ा जाता है, और यह एक स्वस्थ पेय बना सकते हैं. नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जो मुक्त कण गतिविधि से लड़ने में मदद करता है.

यहां नींबू-दालचीनी चाय की एक विधि शेयर की गई है जिसे आप अपनी डायबेटिक डाइट में शामिल कर सकते हैं. इस चाय में अदरक की गुडनेस भी है जो शरीर में सूजन से लड़ने में मदद कर सकती है, जो डायबिटीज में बहुत आम है.

सामग्री:

1 बड़ा चम्मच ग्रीन टी

1 इंच दालचीनी छड़ी

½ इंच अदरक

एक चुटकी नींबू का रस

1 कप पानी

तरीका:

1. एक बर्तन में एक कप पानी लें. इसमें अदरक, और दालचीनी डालकर उबाल लें.

2. ग्रीन टी डालें और इसे 3-4 मिनट के लिए पकने दें.

3. नींबू का रस डालें और इसे एक और मिनट के लिए और पकने दें.

4. छानकर सर्व करें.

इस चाय को एक बार जरूर ट्राई करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप मॉडरेशन का अभ्यास करना कभी नहीं भूलेंगे.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Side Effects OF Spicy Food: हार्ट के लिए नुकसानदायक है अत्याधिक मसाले का सेवन, जानें ये पांच नुकसान

क्या अंडे से बनने वाली इस रेसिपी का स्वाद चखा अगर नहीं तो एक बार जरूर ट्राई करें मजेदार अंडा घोटाला

शरीर और त्वचा को हेल्दी रखने के लिए रोज एक गिलास गर्म पानी का करें सेवन, जानें गर्म पानी पीने के 8 फायदे

Weight Loss Diet: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 लीन प्रोटीन फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: (सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। NDTV इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)