Rava Recipe: डायबिटीज मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये लो कैलोरी रवा रेसिपीज

Low Calorie Rava Recipe: डायबिटीज के मरीजों की आम परेशानी होती है कि उन्हें कुछ भी खाने के पहले काफी सोचना पड़ता है. अक्सर स्वाद से समझौता करना पड़ता है. लेकिन हम आपको बता रहे हैं ऐसी रवा रेसिपी जो स्वाद और सेहत से भरपूर हो सकती हैं.

Rava Recipe: डायबिटीज मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये लो कैलोरी रवा रेसिपीज

Rava Recipe: शुगर पेसेंट्स के लिए लो कैलोरी रवा रेसिपी

Low Calorie Rava Recipe:  रवा (सूजी) ऐसा खाद्य पदार्थ है जो अमूमन हर किचन में मौजूद होता है. रवे से कुछ मीठा बनाएं या फिर नमकीन बनाए हर स्वाद में लाजवाब है रवा. पर क्या आप ये जानते हैं कि शुगर पेशेंट या डायबिटिक होने पर भी आप रवे से बनी डिशेज का लुत्फ बेफिक्र हो कर ले सकते हैं. चंद मिनटों में ही आप रवे के साथ ऐसी डिशेज तैयार कर सकते हैं जो खाने में स्वादिष्ट भी होंगी और ये टेंशन भी नहीं बढ़ाएंगी कि कहीं उसका असर आपकी शुगर लेवल पर पड़ेगा. ऐसी ही कुछ रेसिपी यहां आपके लिए मौजूद हैं. इस वीकेंड इन्हें जरूर ट्राई करें.

रवा से बनने वाली हेल्दी और टेस्टी रेसिपीः

1. रवा डोसाः

ये एक बहुत ही आसान रेसिपी है. एक कप रवा लीजिए. छाछ मिलाकर उसका डोसे जैसा घोल तैयार कीजिए. अगर छाछ नहीं है तो दो चम्मच दही और पानी के साथ घोल बना सकते हैं. इस बैटर को थोड़ी देर ढक कर रख दीजिए. कम से कम आधे घंटे घोल रखा रहने दें. अब इसमें स्वाद के अनुसार नमक मिलाएं. तवा गर्म करके उसे तेल से ग्रीस करें और उस पर डोसे की तरह घोल को फैलाएं. बस चंद मिनटों में रवा डोसा तैयार है. इसे मूंगफली या नारियल की चटनी के साथ खा सकते हैं. 

Breakfast Special Sabudana Vada: मेदू वड़ा की जगह इस बार ब्रेकफास्ट में बनाएं क्रिस्पी साबुदाना वड़ा- Recipe Inside

rava dosa

ये एक बहुत ही आसान रेसिपी है.  

2. रवा उत्तपमः

रवा उत्तपम बनाना रवा डोसे जैसा ही आसान है. बस इसके लिए आपको बारीक कटी प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरा धनिया चाहिए. आप चाहें तो डोसे जैसे बैटर में ही ये सामग्री मिलाकर तवे पर डाल सकते हैं. याद रहे इस बार मोटाई डोसे से ज्यादा होनी चाहिए. गैस धीरे कर दें और उत्तपम को थोड़ी देर सिकने दें. दूसरा तरीका ये है कि आप घोल को डोसे की तरह फैला दें और फिर ऊपर से प्याज, टमाटर डालें और थोड़ी देर सिकने दें.आपका रवा उत्तपम कुछ ही देर में तैयार हो सकता है.

3. रवा इडलीः

रवा इडली बनाने के लिए आपको घोल रवा डोसे की तरह ही तैयार करना है. ये बैटर डोसे के बैटर से थोड़ा ज्यादा थिक यानि कि गाढ़ा होगा. थोड़ी देर घोल को रखा रहने दें. इडली बनने से पहले इसमें थोड़ा सा नमक मिला लें. चाहें तो सोडा भी डाल सकते हैं. इडली बनाने का बर्तन लें. तली में थोड़ा पानी डालें और हर सांचे को ग्रीस करके थोड़ा- थोड़ा बैटर डाल दें. बर्तन को ढक दें. थोड़ी ही देर में इडली खाने के लिए तैयार हो सकती है.

4. रवा ढोकलाः

रवा ढोकला बनाने के लिए दही या छाछ में ही रवे का बैटर तैयार करें. इसमें नमक और सोडा मिलाएं. सोडे की जगह इनो भी डाल सकते हैं. एक थोड़े गहरे बर्तन को ग्रीस करें उसमें ये बैटर डाल दें. एक और गहरा बर्तन लें उसमें पानी डालकर उस पर जाली रख दें. इस जाली पर बैटर वाला बर्तन रखकर ढक दें. थोड़ी देर में नर्म गुजराती ढोकला तैयार होगा. इसमें तड़का लगाना है या नहीं ये आपकी इच्छा पर है. अगर तड़का लगाना चाहें तो तेल में राई और मीठी नीम डालकर लगा सकते हैं.

5. रवा उपमाः

ये रेसिपी बैटर वाली रेसिपी से थोड़ी अलग है. आप रवे को थोड़ा सेंक ले. जब रवा सुनहरा दिखने लगे. तब उसे कढ़ाई से निकालें. अब कढ़ाई में तेल डालें उसमें राई, सौंफ और मीठी नीम डालें. बाद में खड़ी प्याज और हरी मिर्च डालें. जब प्याज भुन जाए तब इसमें आधा चम्मच चना दाल और मूंग दाल डालें और थोड़ा तड़कने दें. चाहें तो भुनी हुई दाल भी उपयोग कर सकते हैं. अब इसमें सिका रवा डालें. सारी सामग्री को मिक्स करें. थोड़ा पानी डालकर ढक दें. थोड़ी ही देर में उपमा तैयार होगा. इस पर आप अपने स्वाद के अनुसार नींबू डाल सकते हैं. 

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Aloo Aur Dal Tikki: टिक्की खाने के हैं शौकीन तो आलू में दाल मिलाकर इसे दें नया ट्विस्ट-Recipe Video Inside
Weight Loss: अपनी सिम्पल रोटी को लौकी के साथ दें ट्विस्ट बनाएं यह टेस्टी लौकी रोटी(Lauki Roti Recipe Inside)
Doughnut Recipe: इन आसान स्टेप की मदद से घर पर झटपट से बनाएं डोनट्स
Pimples Care Diet: पिंपल्स से पाना है छुटकारा तो डाइट में शामिल करें ये चीजें