Lettuce Leaves Benefits: गर्मियों में सलाद के पत्ते खाने के पांच जबरदस्त लाभ!

Lettuce Leaves Health Benefits: गर्मियों के मौसम में सलाद यानि लेट्यूस को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. लेट्यूस न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स का बेहतरीन सोर्स है. इसमें विटामिन के और विटामिन ए और एंटी-इन्फ्लेमेशन जैसे गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं.

Lettuce Leaves Benefits: गर्मियों में सलाद के पत्ते खाने के पांच जबरदस्त लाभ!

Lettuce Leaves: लेट्यूस की पत्तियां आज के दौर में भारत में भी बेहद कॉमन हो गई है.

खास बातें

  • सलाद के पत्ते में कैलोरी कम होती है
  • सलाद के पत्ते शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं.
  • डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सलाद के पत्ते का सेवन.

Lettuce Leaves Health Benefits: गर्मियों के मौसम में सलाद को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आमतौर पर सलाद के रूप में खीरा, ककड़ी, मूली, गाजर, चुकंदर और टमाटर जैसी सब्ज़ियां तो खायी जाती हैं. लेकिन आज हम आपको सलाद के पत्ते खाने के फायदे के बारे में बता रहे हैं. सलाद का पत्ता यानी लेट्यूस इसको अक्सर आपने रेस्टोरेंट या कई डिश जैसे बर्गर, सैंडविच और सलाद में देखा होगा. लेट्यूस की पत्तियां आज के दौर में भारत में भी बेहद कॉमन हो गई है. दरअसल लेट्यूस न्यूट्रिएंट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स का बेहतरीन सोर्स है. इसमें विटामिन के और विटामिन ए और एंटी-इन्फ्लेमेशन जैसे गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. लेट्यूस एक एनुअल पौधा होता है जो इजिप्ट में उगाया जाता है, लेकिन आजकल इसका प्रयोग दुनिया भर में किया जाने लगा है. अधिक तापमान वाली जगह में इसे उगाना संभव नहीं है और इसे उगाने के लिए ठंडा वातावरण जरूरी होता है. आपको बता दें कि लेट्यूस देखने में गोभी जैसा होता है. ये पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको सलाद के पत्ते खाने के फायदे बताते हैं.

सलाद के पत्ते खाने के फायदेः (Salad Ke Patte Khane Ke Fayde)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सलाद के पत्ते का सेवन. इस पत्ते में लैक्टुक्सैन्थिन नाम का तत्व पाया जाता है जिसमें एंटी-डायबिटिक गुण होता है. यह ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है.

2. मोटापाः

सलाद के पत्ते में कैलोरी कम होती है और पोषक तत्व अधिक होते हैं. मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में सलाद के पत्तों को शामिल कर सकते हैं.

Ajwain Water Benefits: मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट पिएं अजवाइन का पानी!

2fhn0llg

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में सलाद के पत्तों को शामिल कर सकते हैं.Photo Credit: iStock

3. अच्छी नींदः

बहुत से लोगों को नींद न आने की समस्या रहती है. जिन लोगों को नींद कम आती है उन्हें सलाद के पत्ते का सेवन करना चाहिए. सलाद के पत्ते यानी लेट्यूस में पेंटोबार्बिटल गुण होता है, जो तनाव दूर कर अच्छी नींद आने में मदद कर सकता है.

4. हाइड्रेटः

सलाद के पत्ते शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं. गर्मियों के मौसम में पानी की कमी से शरीर तुरंत डिहाइड्रेट हो जाता है जिसके चलते कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. सलाद के पत्ते को डाइट में शामिल कर गर्मियों में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है. 

5. मांसपेशियोंः

सलाद के पत्ते खाने से मांसपेशियां और मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. इसमें काफी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Chaitra Navratri 9 Colours For 9 Days: कब है चैत्र नवरात्रि, यहां जानें दिनांक, महत्व, नौ दिनों के लिए रंग और व्रत नियम

Chaitra Navratri 1st Day 2021: नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की ऐसे करें पूजा, जानें भोग, पूजा विधि, मंत्र और रेसिपी

Sattu For Health: गर्मियों में रिफ्रेश रहने के लिए रोज पिएं सत्तू का शरबत!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chana Dal Benefits: जानें चने की दाल खाने के पांच जबरदस्त लाभ!