Lemongrass Tea Benefits: डिप्रेशन, गठिया और पाचन समेत लेनमग्रास चाय पीने के 6 फायदे

Lemongrass Tea Health Benefits: लेमनग्रास केवल खुशबू की वजह से ही नहीं बल्कि अपने स्वास्थ्य लाभों की वजह से भी जानी जाती है. लेमन ग्रास एक ऐसा पौधा है, जो बिल्कुल हरी प्याज की तरह होता है. इसमें नींबू का फ्लेवर और खुशबू होती है, जो किसी भी खाने की चीज के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है.

Lemongrass Tea Benefits: डिप्रेशन, गठिया और पाचन समेत लेनमग्रास चाय पीने के 6 फायदे

Lemongrass Tea Benefits: लेमनग्रास को ज्यादातर चाय में डालकर इस्‍तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • लेमनग्रास में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं.
  • लेमनग्रास में एंटीसेप्‍टिक कंपाउंड होते हैं.
  • लेनमग्रास में दिमाग को तेज करने वाले तत्व पाए जाते हैं.

Lemongrass Tea Health Benefits: लेमनग्रास केवल खुशबू की वजह से ही नहीं बल्कि अपने स्वास्थ्य लाभों की वजह से जानी जाती है. लेमन ग्रास एक ऐसा पौधा है, जो बिल्कुल हरी प्याज की तरह होता है. इसमें नींबू का फ्लेवर और खुशबू होती है, जो किसी भी खाने की चीज के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. लेमनग्रास (Lemongrass Tea Benefits) को ज्यादातर चाय में डालकर इस्‍तेमाल किया जाता है. इसे और भी कई चीजों में एक औषधी की तरह इस्तेमाल किया जाता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी-कैंसर, एंटीडिप्रेसेंट के गुण पाए जाते हैं. लेमनग्रास को एक मैजिकल हर्ब कहे तो गलत नहीं होगा. क्योंकि इसमें  विटामिन ए, फोलिक एसिड, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीज़ जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं. लेमनग्रास की एक सबसे अच्छी बात ये है कि इसे थोड़ी सी जगह पर कही भी उगाया जा सकता है. हो सकता है कि आपने कई लोगों के यहां उनके गार्डन में भी इसे देखा हो. लेमनग्रास कई बीमारियों जैसे सिरदर्द, सर्दी, बुखार आदि से बचाने में मदद कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको लेमनग्रास टी के फायदों के बारे में बताते हैं.

लेमनग्रास चाय पीने क फायदेः (Lemongrass Chai Peene Ke Fayde)

1. पाचनः

लेमनग्रास में एंटीसेप्‍टिक कंपाउंड होते हैं जो कि पेट के बैक्‍टीरिया और पैरासाइट को मारते हैं और अच्‍छे बैक्‍टीरिया को बढ़ाते हैं. लेमनग्रास चाय पीने से कब्‍ज, हार्ट बर्न, डायरिया, अपच, पेट फूलने, पेट दर्द और मतली आदि में आराम मिल सकता है. 

2. सर्दी-जुकामः

मौसम मे बदलाव होने पर सर्दी-जुकाम की समस्या आम बात है. लेमनग्रास एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरा होता है, इसकी चाय के सेवन से कफ,फीवर और जुखाम के लक्षणों में राहत मिल सकती है.

cold cough

मौसम मे बदलाव होने पर सर्दी-जुकाम की समस्या आम बात है.

3. मेमोरीः 

लेनमग्रास में दिमाग को तेज करने वाले तत्व पाए जाते हैं. मेमोरी को तेज करने के लिए लेमनग्रास की चाय का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेंटरी, मेमोरी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

4. एनीमियाः

एनीमिया की कमी को दूर करने के लिए लेमनग्रास की चाय का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इसमें आयरन और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं, इसका इस्तेमाल हम ताजा और सूखा दोनों ही रूपों में कर सकते हैं.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

5. गठियाः

लेमनग्रास में एंटी-इंफ्लेमेटरी और पेन-रिलीविंग प्रॉपर्टी पाई जाती है जो गठिया से संबंधित जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती है. लेमनग्रास की चाय के सेवन से जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है.

6. डिप्रेशनः

डिप्रेशन से बचने के लिए आप लेमनग्रास की चाय का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीडिप्रेसेंट गुण, दिमाग को शांत कर डिप्रेशन से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Jaggery With Curd: गर्मियों में रोज दही के साथ गुड़ खाने के पांच फायदे
Dark Chocolate Benefits: डार्क चॉकलेट खाने के 5 अद्भुत फायदे
Benefits Of Green Apple: रोजाना हरा सेब खाने के चार असरदार फायदे
Benefits Of Bottle Gourd: गर्मियों में लौकी खाने के 10 अद्भुत फायदे