विज्ञापन

चीन में शाकाहारी खाने का भी जलवा, जानिए टॉप 5 चाइनीज वेज फूड रेसिपीज जिन्हें खाकर जीभ, पेट और दिल कह उठेंगे- वाह!

Vegetarian Chinese Recipes: चाइनीज फूड के इंडियन वर्जन की बात करें तो शेजवान चावल, नूडल्स, सब्जी और पनीर में शानदार स्वादों का फ्यूजन इन इंडो-चाइनीज व्यंजनों को बेहद खास बना देता है.

चीन में शाकाहारी खाने का भी जलवा,  जानिए टॉप 5 चाइनीज वेज फूड रेसिपीज जिन्हें खाकर जीभ, पेट और दिल कह उठेंगे- वाह!
वेजिटेरियन हैं तो जरूर ट्राई करें ये 5 इंडो चाइनीज फूड आइटम्स.

Chinese Food: हम भारतीय लोग दुनिया के किसी भी देश के व्यंजनों को आजमाने और ठीक लगने पर अपनाने में कोई कोताही नहीं करते हैं. अलग-अलग तरह के मौसम की वजह से विविधताओं से भरे खानपान को लेकर सेहत पर भी ज्यादा जोर नहीं पड़ता. अब जिन लोगों ने चाइनीज फूड या चीन का भोजन खाया है उन्हें पता है कि ये व्यंजन कितने कमाल है. यहां ध्यान रखने वाली एक और बात यह है कि हम पूरी तरह चीन के भोजन के बारे में नहीं, बल्कि उसके भारतीय रूप में ढले होने का जिक्र कर रहे हैं. चाइनीज फूड के इंडियन वर्जन की बात करें तो शेजवान चावल, नूडल्स, सब्जी और पनीर में शानदार स्वादों का फ्यूजन इन इंडो-चाइनीज व्यंजनों को बेहद खास बना देता है. दिलचस्प बात यह है कि कोई भी चीनी शख्स इन व्यंजनों को अपने फूड के रूप में नहीं पहचान पाएगा. इनमें से ज्यादातर सोया सॉस, चिली सॉस, टमाटर केचप और शेजवान सॉस मिलाकर बने होते हैं. क्योंकि ये डिश हमारे देश में ही विकसित हुए हैं ताकि हमारे उन लोगों को संतुष्ट किया जा सके जो गर्म, चटख, तीखा और मसालेदार भोजन पसंद करते हैं.

आप देश के किसी भी इलाके में जाएं तो आपको स्ट्रीट फूड से लेकर बड़े मॉल तक में अब छोटे चीनी वैन, चाइनीज कैफे और ठेलों पर भी हक्का नूडल्स और मंचूरियन बेचते और खरीदकर खाते हुए लोग दिख जाएंगे. चीन में ज्यादातर मांसाहार के चलन के बावजूद कई जगहों पर शाकाहार का भी जलवा है. बहरहाल, भारत में आकर तो शाकाहार का प्रयोग स्वाभाविक भी है. आइए, देश के टॉप पांच इंडो-चीनी डिश के बारे में जानते हैं जो स्वाद के सुपरस्टार बन गए हैं और जिन्हें अपने किचन में बनाना भी काफी आसान है.

वेजिटेरियन चाइनीज रेसिपीज (Vegetarian Chinese Recipes)

1. वेज मंचूरियन 

सब्जियों के टुकड़ों से भरी ये सुपर टेस्टी शाकाहारी चाइनीज बॉल आपके स्वाद और आपकी भूख दोनों को संतुष्ट करेंगे. हालांकि, कुछ देर के बाद आपको और अधिक खाने की इच्छा भी होने लगेगी. पत्ता गोभी, गाजर, हरी प्याज, शिमला मिर्च, अदरक, लहसुन, मक्के का आटा, मैदा वगैरह से बनी इस इंस्टेंट और आसान डिश का आनंद फ्राइड राइस और नूडल्स के साथ लिया जा सकता है.

2. वेज फ्राइड राइस 

सबसे आसान शाकाहारी चीनी व्यंजनों में से एक है फ्राइड राइस. पके हुए चावल में गाजर, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, हरे प्याज जैसी ढेर सारी सब्जियां डालें और मसालों का तड़का देकर इसे बेहद स्वादिष्ट बनाएं. यह बहुत जल्दी बन भी जाता है.

3. हनी चिली पोटैटो

हनी चिली पोटैटो को किसी भी पार्टी के फूड मेनू में वेजिटेरियन चाइनीज स्टार्टर के रूप में जोड़ा जा सकता है. आलू पसंद करने वालों के लिए यह निश्चित रूप से स्वर्ग का स्वाद है. तले हुए आलू, शहद और मिर्च की चटनी से बना यह स्नैक कुरकुरा, स्वादिष्ट और अनूठा होता है. इसे अपने किचन में भी झटपट बनाया जा सकता है.

दिल्ली एनसीआर में रिमझिम बारिश ने याद दिला दिए प्याज के पकौड़े, तो नोट करें ये रेसिपी, झटपट बनकर तैयार होंगे क्रिस्पी पकौड़े

4. इंस्टैंट नूडल्स रेसिपी

नूडल्स को भुनी हुई सब्जियों के साथ मिलाकर और अच्छे तरीके से पकाकर इसे तैयार किया जाता है. यह वेजिटेरियन चाइनीज फूड एक ऐसा व्यंजन है जिसे वेजिटेबल मंचूरियन के साथ खाया जा सकता है. इस रेसिपी में अपने हिसाब से खास तरह का मनचाहा ट्विस्ट भी किया जा सकता है.

5. ईस्ट वेस्ट स्प्रिंग रोल्स रेसिपी

कई तरह के स्वादों से भरपूर, कुरकुरा शाकाहारी स्प्रिंग रोल पनीर, शिमला मिर्च और भुने हुए टमाटरों से भरा होते हैं. इसे ऑलिव, परमेसन, मेयोनेज़ और लहसुन से बने बेसिल डिप के साथ परोसा जाता है. आपको ज्यादातर पार्टीज में यह दिखेगा और इसे देखने के साथ ही मुंह में पानी आना स्वाभाविक है.
 

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
चीन में शाकाहारी खाने का भी जलवा,  जानिए टॉप 5 चाइनीज वेज फूड रेसिपीज जिन्हें खाकर जीभ, पेट और दिल कह उठेंगे- वाह!
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Next Article
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com