विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 29, 2023

अखबार में रखा खाना खाने से हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां, तुरंत बदलें ये आदत, FSSAI ने जारी किए निर्देश की

Food on Newspaper Side Effects: आप काफी लंबे समय से अखबार में लपेटे खाने का सेवन कर रहे हैं तो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा भी बढ़ सकता है.

Read Time: 4 mins
अखबार में रखा खाना खाने से हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां, तुरंत बदलें ये आदत, FSSAI ने जारी किए निर्देश  की
अखबार छापने में इस्तेमाल की गई इंक सेहत पर डालती है गंभीर असर.

Food on Newspaper: कई बार हम जब स्ट्रीट फूड खाने जाते हैं तो हमको खाने की कुछ चीजें अखबार पर दी जाती हैं. खाने-पीने की चीजों को अखबार में पैक करना एक आम सी बात है. ऐसा आपने भी कभी न कभी जरूर किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अखबार में खाना रखकर खाने से आप कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने हाल ही में एक निर्देश जारी किया है जिसके मुताबिक खाने की चीजों को अखबार में पैक करने, परोसने या फिर स्टोर करने से सेहत को कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं. FSSAI ने सभी फूड वेंडर्स को ऐसा न करने की सलाह दी है. तो आइए जानते हैं कि अखबार में परोसा या पैक किया हुआ खाना खाने से सेहत को कौन से नुकसान हो सकते हैं. 

सेहत पर क्या असर डालता है अखबार में परोसा खाना

FSSAI के बताए गए निर्देशों के अनुसार अखबारों को छापने में इस्तेमाल की जाने वाली  स्याही (Ink) में कई सारे खतरनाक केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो खाने के साथ हमारे शरीर के अंदर  जाकर कई गंभीर रोग पैदा कर सकते हैं. यदि आप काफी लंबे समय से अखबार में लपेटे खाने का सेवन कर रहे हैं तो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा भी बढ़ सकता है. अगर आप तेल में भुनी चीजों को अखबार पर रखकर खाते हैं तो इसकी इंक तेल के साथ चिपक कर शरीर के अंदर चली जाती है जिसकी वजह से पाचन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. इसके अलावा अखबार में लिपटने होने की वजह से खाने की क्वालिटी भी खराब हो जाती है जो हमारे इम्यून सिस्टम पर भी असर डाल सकता है.

यह भी पढ़ें: रोज सुबह खाली पेट पिएं तिल के बीज का पानी, स्वास्थय लाभ जानने के बाद एक भी दिन नहीं करेंगे मिस

FSSAI के सीईओ जी.कमलावर्धन राव  जी ने बताया कि अखबार को छापने के लिए जिस स्याही का इस्तेमाल किया जाता है उसमें सीसा और भारी धातुओं समेत कई तरह को केमिकल्स होते हैं, जो खाने को कंटामिनेटेड बना सकते हैं. वहीं जब अखबारों को बांटा जाता है तो वो कहां और कैसे रखे जाते हैं इस पूरे प्रोसेस के दौरान अखबार कई सारे बैक्टीरिया औक वायरस के संपर्क में आ सकते हैं. जो अखबारों से हम तक और फिर खाने के जरिए हमारे शरीर के अंदर पहुंच सकते हैं. जो हमारी सेहत पर प्रभाव डाल सकता है और हमें बीमार बना सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज इन 4 तरह के आटे की रोटियों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
अखबार में रखा खाना खाने से हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां, तुरंत बदलें ये आदत, FSSAI ने जारी किए निर्देश  की
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Next Article
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;