Janmashtami 2023 Bhog: इस जन्माष्टमी लड्डू गोपाल को लगाएं इन 3 चीजों का भोग, यहां जानें प्रसाद विधि

Janmashtami 2023 Bhog: इस साल 6 सितंबर 2023 को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को बहुत ही धूम-धाम और हर्षोल्लास के साथ मानते हैं.

Janmashtami 2023 Bhog: इस जन्माष्टमी लड्डू गोपाल को लगाएं इन 3 चीजों का भोग, यहां जानें प्रसाद विधि

Janmashtami Prasad जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को छप्पन भोग चढ़ाने की भी परंपरा है.

खास बातें

  • भगवान श्रीकृष्ण को पंजीरी अति प्रिय है.
  • जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण को माखन-मिश्री का भोग जरूर लगाए.
  • श्रीखंड गुजरात और महाराष्ट्र का लोकप्रिय डिज़र्ट है.

Janmashtami 2023 Prasad: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी में महज कुछ दिन ही बचे हैं और घरों में इसकी अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं. इस साल 6 सितंबर 2023 को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami Bhog) को बहुत ही धूम-धाम और हर्षोल्लास के साथ मानते हैं. इस दिन घरों में कई तरह के पकवान और मिठाइयां बनाई जाती हैं. जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को छप्पन भोग चढ़ाने की भी परंपरा है लेकिन, कई चीजें ऐसी हैं जो भगवान श्रीकृष्ण को अति प्रिय हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही रेसिपी बता रहे हैं जो भगवान श्रीकृष्ण को प्रिय हैं जिन्हें आप भोग में चढ़ा सकते हैं.

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी में प्रसाद में बनाएं ये रेसिपीज- Janmashtami 2023 Prasad Recipe | Janmashtami Bhog Recipe:

1) पंजीरीः 

माना जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण को पंजीरी का भोग अति प्रिय है. पंजीरी एक पारंपरिक रेसिपी है जो भारत में खासतौर पर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दौरान बनाई जाती है. पंजीरी हल्की मीठी होती है जिसे आटे, ड्राई फ्रूट्स, मखाने और गोंद डालकर बनाया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

Krishna Janmashtami 2023: जानिए कब है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, भोग के लिए जरूर बनाएं ये खास प्रसाद

uo4r8sbk

2) माखन-मिश्री भोगः

जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण को माखन-मिश्री का भोग जरूर लगाए. इसे बनाने के लिए आपको केवल सफेद मक्खन और मिश्री चाहिए. दोनों को एक साथ मिला लें और इसमें तुलसी पत्ता डालें, इससे भगवान का प्रसाद पूरा होता है. माना जाता है कि तुलसी के पत्ते के बिना श्रीकृष्ण का भोग अधूरा कहलाता है. 

अपने घर पर हलवाई स्टाइल जलेबी बनाने के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो, मिलेगा नारंगी रंग और कुरकुरी बनावट

3) श्रीखंड रेसिपीः

श्रीखंड को जन्माष्टमी पर बनाकर भगवान श्रीकृष्ण को भोग लगाते हैं. श्रीखंड गुजरात और महाराष्ट्र का लोकप्रिय डिज़र्ट है जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. इस क्रीमी डिज़र्ट को दही, चीनी, इलाइची और केसर फ्लेवर के साथ तैयार किया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)