विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 07, 2023

Janmashtami 2023: नन्हे-मुन्ने बने बाल गोपाल और राधारानी, दिखी गली-गली जन्माष्टमी की धूम

Janmashtami Celebration: कृष्ण जन्मोत्सव पर घर-परिवार में खूब धूम देखने को मिलती है. जन्माष्टमी पर माता-पिता बच्चों को किस तरह तैयार करते हैं आप भी देख लीजिए.

Read Time: 3 mins
Janmashtami 2023: नन्हे-मुन्ने बने बाल गोपाल और राधारानी, दिखी गली-गली जन्माष्टमी की धूम
Shri Krishna Janmashtami: श्री कृष्ण और राधारानी के रूप में दिखे बच्चे. 

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी के दिन गली-मोहल्ले सभी जगह अलग ही रौनक देखने को मिलती है. इस दिन बड़े तो कृष्ण जन्मोत्सव पर खुश होते ही हैं लेकिन असल उमंग और चहक बच्चों में दिखती है जिन्हें जन्माष्टमी की झांकी से लेकर झूले पर बाल गोपाल को झुलाना और खुद श्रीकृष्ण (Shri Krishna) और राधारानी बनकर घूमना बेहद अच्छा लगता है. बहुत से रात्रि जागरण में आस-पास के बच्चों को अलग-अलग भगवान की तरह तैयार किया जाता है और उन्हें झांकियों पर बिठाया जाता है. ऐसे ही कुछ नन्हे-मुन्नों को यहां देखिए जिन्हें उनके पैरेंट्स ने बेहद मनोभाव से तैयार किया है. बच्चों का बालपन बाल कृष्ण और राधारानी (Radharani) के बचपन की बेहद उत्कृष्ट छवि प्रस्तुत करता है. आप बच्चों के इन प्यारे लुक्स से अपने बच्चों को तैयार करने का आइडिया भी ले सकते हैं. 

Janmashtami Bhajan: जन्माष्टमी के मौके पर कन्हैया के ये भजन कर देंगे मंत्रमुग्ध, सुन प्रभु की भक्ति में सराबोर हो जाएंगे सभी

श्री कृष्ण और राधा-रानी की तरह तैयार हुए बच्चे 

बांसुरी से खेलते इन बाल कान्हा को देखिए जिनका मुंह बिल्कुल ऐसे फूला हुआ है जैसे इन्हें लड्डू खिलाकर बैठाया गया हो. सिर पर टोपी और उसपर लगा मोरपंख लगाए डेढ़ साल के आद्विक बेहद प्यारे लग रहे हैं. 

e2tgott8

अगर किसी बच्चे को सचमुच बाल कान्हा के हर आभूषण को पहनाकर तैयार किया गया है तो वो छोटे से लड्डू गोपाल हैं. सिर पर मोर पंख से लेकर गले में मोतियों की माला और कमर पर बंधी बांसुरी तक इनकी एक्सेसरीज में शामिल है. 

lmobsmvo

राधा रानी की बचपन की यह झलक मन मोह लेने वाली है. छोटी से ऐरीन कौर सिर पर फूलों का टियारा पहने हुए हैं और माथे पर मांग टीका, गले मे हार और हाथों में फूलों के कड़े पहने दिख रही हैं. इनकी मुस्कान दिल जीत लेती है. 

70hmg0c

जन्माष्टमी पर इन नन्हीं गुड़िया को भी देख लीजिए. माथे पर फूलों का मांग टीका, हाथों में लाल-लाल चूड़ियां और रंगबिंरगा लहंगा-चोली वाहवाही लूटने के लिए काफी हैं. 

4o99afo8

जिस तरह लंबे बालों में कान्हा (Kanha) को फिल्मों में हमने देखा है बिल्कुल उसी तरह का साहिब का लुक है. साहिब ने कान्हा वाले पीले कपड़े पहने हैं और गले में मोतियों की माला भी डाली हुई है. 

08b1o32g

इन छोटी राधा रानी को भी देख लीजिए. इन्हें आसपास का शायद कुछ ना पता हो लेकिन पोज करना जरूर आता है. मम्मी ने इन्हें रंग-बिरंगे कपड़े पहनाए हैं. 

7k0pfi

इन भोली-भाली सी राधा को भी देख लीजिए. इनका मोतियों का मांग टीका हर नजर अपनी तरफ खींच रहा है. सुंदर से हरे-संतरी कपड़ों में ये राधा जन्माष्टमी उत्सव में जाने के लिए तैयार हैं. 

e8l6fa3o

बाल कृष्ण बने छोटे युवांश आपके मन को भी मोह लेंगे. युवांश को मम्मी ने पूरी तरह कान्हा जैसा तैयार किया है, बस माखन की कमी रह गई है. 

laie6ra8

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
Janmashtami 2023: नन्हे-मुन्ने बने बाल गोपाल और राधारानी, दिखी गली-गली जन्माष्टमी की धूम
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;