कई तरह से लाभकारी है गुड़, फायदों के बारे में जानेंगे तो हो जाएंगे फैन

गुड़ के सेवन से हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालकर लिवर को भी साफ किया जा सकता है.

कई तरह से लाभकारी है गुड़, फायदों के बारे में जानेंगे तो हो जाएंगे फैन

बच्चों के स्वास्थ्य के लिए गुड़ फायदेमंद

पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों में गुड का सेवन काफी फायदेमंद रहता है. गुड़ बच्चों के लिए काफी लाभकारी साबित होता है. इसके सेवन से बच्चों के शरीर में कई जरूरी तत्वों की पूर्ति की जा सकती है. आइए जानते हैं बच्चों के लिए गुड़ का सेवन कैसे फायदा पहुंचाता है...

हिमोग्लोबिन
गुड़ में आयरन होता है. आयरन शरीर में हिमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है. हिमोग्लोबिन की पूर्ति के लिए गुड़ का सेवन करना फायदेमंद रहता है.
 

 
high blood pressure

हड्डियां मजबूत
गुड़ मिनरल्स, कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर होता है. इसकी मदद से हड्डियों को मजबूत करने में भी मदद मिलती है. गुड़ की मदद से मजबूत की जा सकती है.

सर्दी-जुकाम से निजात
मौसम के बदलने से या दूसरी वजहों से कई बार हम भी सर्दी-जुकाम, खांसी, सूजन से परेशान हो जाते हैं. इनसे बचाव के लिए भी गुड़ काफी अहम साबित होता है. गुड़ की मदद से सर्दी-जुकाम आदि से आसानी से निजात दिलाई जा सकती है.
 

 
liver

लिवर साफ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

गुड़ में अनरिफाइन्ड शुगर पाया जाता है. इसकी मदद से शरीर को डिटॉक्स किया जा सकता है. वहीं गुड़ के सेवन से हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालकर लिवर को भी साफ किया जा सकता है.

कब्ज दूर
अक्सर गर्मियों में कब्ज की समस्या हो जाती है. इससे बचाव के लिए भी गुड़ का इस्तेमाल करना काफी अच्छा रहता है. गुड़ में अनरिफाइन्ड शुगर पाया जाता है. जिससे डाइजेस्टिव एंजाइम को सक्रिय करने और बच्चों में पाचन को बढ़ावा देने में मदद मिलती है.
 

फूड से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.