Iron-Rich Foods: हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए अपनाएं ये 4 फूड्स

Iron-Rich Foods: हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर में कई हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती हैं जैसे थकान, कमजोरी, सांस फूलना आदि. हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए, आपको अपने आहार में पोषण तत्वों से भरे हुए पदार्थों का इस्तेमाल करना चाहिए.

Iron-Rich Foods: हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए अपनाएं ये 4 फूड्स

Iron-Rich Foods: हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें आयरन और विटामिन

खास बातें

  • चुकंदर को आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है.
  • फोलिक एसिड को एक प्रकार का विटामिन ही माना जाता है.
  • हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए आयरन वाली चीजें खाना बहुत जरूरी.

Iron-Rich Foods: हेल्थ को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है शरीर में हीमोग्लोबिन का सही मात्रा में होना. हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर में कई हेल्थ प्रॉब्लम हो सकते हैं जैसे थकान, कमजोरी, सांस फूलना आदि. माना जाता है, कि एक स्वस्थ्य इंसान के शरीर में महिलाओं में 12 से 16 मिलीग्राम हीमोग्लोबिन होना चाहिए और पुरुषों में 14 से 18 मिलीग्राम हीमोग्लोबिन होना चाहिए. इससे कम होने पर शरीर में कई तरह की हेल्थ समस्याएं हो सकती हैं. हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए, आपको अपने आहार में पोषण तत्वों से भरे हुए पदार्थों का इस्तेमाल करना चाहिए. तो चलिए हम आपको बताते हैं हीमोग्लोबिन के लिए इन फूड्स का सेवन करें.

हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में मददगार हैं. ये 4 फूड्सः

1. विटामिनः

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए आयरन वाली चीजें खाना बहुत जरूरी. लेकिन इसके अलावा कई बार अन्य कारणों से भी शरीर में मौजूद आयरन की पूर्ति नहीं हो पाती, इसलिए विटमिन सी से भरपूर चीजें खाएं क्योंकि इनसे शरीर को अधिक मात्रा में आयरन मिलता है. 

2.  फोलिक एसिड:

फोलिक एसिड को एक प्रकार का विटामिन ही माना जाता है. ये शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है. हरी पत्तेदार सब्जियों, चावल, अंकुरित अनाज, सूखे सेम, गेहूं के बीज, मूंगफली, केला आदि का सेवन हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में आपकी मदद कर सकता है.

Benefits Of Turmeric: अर्थराइटिस के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में हल्दी को शामिल करें

hemoglobinहीमोग्लोबिन के लिए आयरन युक्त चीजों का सेवन करें 

3. चुकंदर:

चुकंदर को आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. चुकंदर को आप  सलाद के रूप या जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. ये शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने मदद कर सकता है.

 4. व्यायाम:

हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करना पडेगा. अगर आप व्यायाम नहीं करते तो आपको रोजाना व्यायाम शुरू करना चाहिए. इससे शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाएं बढ़ती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Aloe-Vera: चेहरे से लेकर वजन घटाने तक एलोवेरा इस्तेमाल करने के ये 5 बेहतरीन लाभ!

Experts Reveal: तुलसी और अश्वगंधा की चाय डिप्रेशन और एंजायटी को कम करने में मददगार!

Custard Apple Rabdi Recipe: इम्यूनिटी और एसिडिटी के लिए फायदेमंद है कस्टर्ड एप्पल रबडी डेज़र्ट

Indian Cooking Tips: स्वाद ही नहीं सेहत का खजाना है नाशपाती की चटनी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Thyroid Diet Foods: थायराइड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स