Indigestion: बदहजमी और खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Indigestion: डकार आने की समस्या को बर्पिंग भी कहा जाता है. खट्टी डकार आने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे- ओवरइटिंग, पेट में इंफेक्शन, बदहजमी, समय पर न खाना, सिगरेट या शराब का सेवन, टेंशन अधिक लेना और ज्यादा मसालेदार भोजन करना आदि.

Indigestion: बदहजमी और खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Home Remedies: खट्टी डकार आने से भूख नहीं लगती.

खास बातें

  • खट्टी डकार आने से भूख नहीं लगती.
  • जीरा पेट की समस्यायों के लिए बेहद असरकारी होता है.
  • खट्टी डकार की समस्या में इलायची का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.

Indigestion: खाना खाने के बाद डकार आना नॉर्मल है. डकार आने की समस्या को बर्पिंग भी कहा जाता है. लेकिन खट्टी डकार आना ये कई बार हमारे खराब खान-पान के करण या अधिक खाने के कारण भी हो सकती है. खट्टी डकार आने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे- ओवरइटिंग, पेट में इंफेक्शन, बदहजमी, समय पर न खाना, सिगरेट या शराब का सेवन, टेंशन अधिक लेना और ज्यादा मसालेदार भोजन करना. जब हमारा खाना सही से पच नहीं पाता तब हमें खट्टी डकार आती है. जिसकी वजह हमारा पूरा दिन खराब सा हो जाता है. और हमारा मन किसी भी काम में नही लगता, ना ही हमें भूख लगती. खट्टी डकार को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं. जिसे अपना कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है. तो आइये हम आपको बताते हैं खट्टी डकार दूर करने के घरेलू उपाय.

 

खट्टी डकार को दूर करने में मददगार हैं ये 5 घरेलू उपायः

1. हींगः

हींग को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. गैस या खट्टी डकार की समस्या में हींग का इस्तेमाल करना चाहिए. हींग को पानी में घोलकर पीने से पेट का भारीपन और खट्टी डकार को कम किया जा सकता है.

2. मेथीः

अगर आपको कई दिनों से खट्टी डकारे आ रही हैं और आराम नहीं मिल रहा तो आप मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेथी को रात भर पानी में भिगोना है उसके बाद सुबह इस मेथी वाले पानी को खाली पेट पीना है. इसके सेवन से खट्टी डकार की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

World Sight Day 2020: आंखों को नुकसान से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 जबरदस्त फूड्स

burping stomach ailments

खट्टी डकार आने से सीने में जलन होने लगती है.

3. जीराः

जीरे को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. जीरा पेट की समस्यायों के लिए बेहद असरकारी होता है. खट्टी डकार आने पर जीरे को भून कर खाने से आराम मिलता है. जीरे का डेली इस्तेमाल करने से गैस और डकार की समस्या से बचा जा सकता है. 

4. इलायचीः

खट्टी डकार की समस्या में इलायची का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. इलायची खाने से गैस और खट्टी डकार की समस्या में आराम मिल सकता है.  

5. लौंगः 

लौंग का इस्तेमाल भी पाचन तंत्र को आराम पहुंचाने का काम करता है. खट्टी डकार आने पर लौंग का पानी या लौंग का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Benefits Of Fennel Seeds: वेट लॉस से लेकर पीरियड्स तक जानें सौंफ के ये 4 शानदार लाभ!

Diet For Gout: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Navratri 2020: नवरात्रि व्रत के दौरान इस बार ट्राई करें ये तीन बेहतरीन स्नैक रेसिपीज

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के रोगी इन 4 चीजों का करें सेवन

High-Protein Diet: ब्रेकफास्ट में बनाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और यूनिक, तो ट्राई करें ये टेस्टी मूंग दाल ढोकला!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या आपने कभी चखा इन स्वादिष्ट आलू कबाब का स्वाद, पार्टी में भी कर सकते हैं सर्व