विज्ञापन
This Article is From Sep 05, 2019

Indian Cooking Tips: घर पर फटाफट कैसे बनाएं साउथ इंडियन लेमन राइस, देखें वीडियो

भारतीय व्यंजनों में चावल का इस्तेमाल बहुत सारी चीजें बनाने के लिए किया जाता है, जिनमें बिरयानी और पुलाव काफी लोकप्रिय हैं.

Indian Cooking Tips: घर पर फटाफट कैसे बनाएं साउथ इंडियन लेमन राइस, देखें वीडियो

भारत में लम्बे समय से चावल पसंद किए जाते हैं. उप-महाद्वीप के लोगों द्वारा हजारों सालों से इस खाद्य अनाज का उपभोग किया जा रहा है. भारतीय व्यंजनों में चावल का इस्तेमाल बहुत सारी चीजें बनाने के लिए किया जाता है, जिनमें बिरयानी और पुलाव काफी लोकप्रिय हैं. भारत चावल के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है और देश का प्रमुख खाद्यान्न होने के नाते, चावल की खेती यहां के सबसे बड़े भू भाग पर भी है. चावल बनाना बहुत ही आसान है और अगर यह बचे हुए हैं, तो भी अगले दिन आसानी से इनका उपयोग किया जा सकता है और चाहे तो आप इससे अन्य कोई स्वादिष्ट व्यंजन भी बना सकते हैं. ऐसी ही एक डिश है जिसे आप बचे हुए चावल से बना सकते हैं वह है लेमन राइस.

Dal Recipes: दाल से बनने वाले ये डिजर्ट अगर आपने नहीं खाए तो एक बार इन्हें जरूर ट्राई करें

इसे चितरन्ना के रूप में भी जाना जाता है, लेमन राइस भारत के दक्षिणी भाग का एक व्यंजन है और यह कर्नाटक में विशेष रूप से लोकप्रिय है. इस व्यंजन में रसों के बीज, करी पत्ते और भुनी हुई मूंगफली की उपस्थिति है. यह डिश बनाने में बेहद आसान है और अगर आपके पास पहले से तैयार सादे चावल हैं तो यह मिनटों में तैयार भी हो सकते हैं. लेमन राइस बनाने के लिए आपको बस इतना ही करना है कि सरसों के दानों को  मूंगफली के तेल में हरी मिर्च  चावल, हल्दी, धनिया पाउडर, नमक और ताजा नींबू का रस डालकर पकाने की जरूरत है. चावल को पकाने के लिए आप एक नॉन-स्टिक पैन का उपयोग कर सकते हैं और स्वाद बढ़ाने के लिए कुछ ताज़ी कद्दूकस की हुई अदरक मिला सकते हैं.

Indian Cooking: पारंपरिक कढ़ी से कितनी अलग है आलू, प्याज और मटर से बनी यह कढ़ी, देखें

कुछ लोग इसमें में कटा हुआ प्याज और कसा हुआ लहसुन भी डालना पसंद करते हैं, लेकिन लेमन राइस में आमतौर पर यह नहीं होता है. यूट्यूब शेफ अनन्या बनर्जी ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह बता रही है कि आप कैसे आसानी से कुछ ही मिनटों में लेमन राइस बना सकते हैं. यह तरीका काफी आसान है और आप इसे अपने स्वादानुसार बना सकते हैं.

लेमन राइस बनाने के लिए वीडियो को देखें:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Indian Cooking Tips: घर पर फटाफट कैसे बनाएं साउथ इंडियन लेमन राइस, देखें वीडियो
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com