Immune Boosting Herbs: इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार हैं ये चार आयुर्वेदिक जडी-बूटी!

Immune Boosting Herbs: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कोरोना काल में लोग जितना एक्टिव दिखे शायद ही कभी इससे पहले रहे होंगे. इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है डाइट. हेल्दी डाइट न सिर्फ हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है, बल्कि स्वस्थ्य रख कई बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकती है.

Immune Boosting Herbs: इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार हैं ये चार आयुर्वेदिक जडी-बूटी!

Ayurvedic Herbs: मजबूत इम्यूनिटी सर्दी-खांसी और वायरल फ्लू से दूर रखने का काम करती है.

खास बातें

  • अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसे आयुर्वेद में बहुत लाभकारी माना जाता है.
  • गिलोय एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है
  • आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

Immune Boosting Herbs: 2020  ने सभी को एक चीज बहुत अच्छे से सिखाई है, वो है अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखना. इ्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कोरोना काल में लोग जितना एक्टिव दिखे शायद ही कभी इससे पहले रहे होंगे. कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में तबाही फैलाइ 2020 सभी के लिए वैसा नहीं रहा जैसे बाकि के साल थे. लेकिन एक चीज जो सभी ने इस साल से सीखी वो है, इम्यूनिटी को मजबूत बनाना और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना. इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है डाइट. हेल्दी डाइट न सिर्फ हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है, बल्कि हमें स्वस्थ्य रख कई बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकती है. मजबूत इम्यूनिटी सर्दी-खांसी और वायरल फ्लू से दूर रखने का काम करती है. लेकिन अगर हमारी इम्यूनिटी कमजोर है तो हम जल्दी संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं. और बीमार पड़ने लगते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हैं. 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. अश्वगंधाः

अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसे आयुर्वेद में बहुत लाभकारी माना जाता है. अश्वगंधा को इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. इसके अलावा अश्वगंधा बेचैनी और तनाव में भी खाफी मददगार मानी जाती है. 

पेट की चर्बी को कम करने के लिए डाइटिंग नहीं घर में मौजूद इन पांच चीजों का करें सेवन!

eua7pot8

अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसे आयुर्वेद में बहुत लाभकारी माना जाता है.  

2. गिलोयः

गिलोय एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो फ्री-रैडिकल्स और बीमार करने वाले वायरस से लड़ने में मदद करते हैं. गिलोय को इम्यूनिटी को लिए बहुत गुणकारी माना जाता है.

3. आंवलाः

आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. आंवले में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं. आंवले को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बी जाना जाता है.

4. काली मिर्चः

काली मिर्च एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और इसमें एंटीमाइक्रोबियल और गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव गुण भी होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी मददगार मानी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Scrumptious Winter Meal: नाश्ते में चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो ट्राई करें गोभी पराठा रेसिपी

Samosa Chutney Recipe: खट्टी मीठी और चटपटी चटनी खाना है पसंद तो घर पर आसानी से बनाएं स्ट्रीट-स्टाइल समोसा चटनी, यहां देखें वीडियो

सर्दियों के मौसम में खुद को हेल्दी और गर्म रखने के लिए सूप का करें सेवन, यहां जानें ये 11 बेहतरीन सूप रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Things To Avoid After Eating: खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें ये 5 काम सेहत के लिए हो सकते हैं खतरनाक

अन्य खबरें