विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 16, 2020

अगर व्रत में खाना चाहते हैं कुछ मजेदार तो ट्राई करें व्रत स्पेशल साबुदाना भेल

Navratri 2020: 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होने जा रही है, जिसमें साबुदाना, मखाना, कुट्टू, सिंघाड़े के आटे से बने व्यंजनों का सेवन किया जाता है.

अगर व्रत में खाना चाहते हैं कुछ मजेदार तो ट्राई करें व्रत स्पेशल साबुदाना भेल

Navratri 2020: 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होने जा रही है, जिसमें साबुदाना, मखाना, कुट्टू, सिंघाड़े के आटे से बने व्यंजनों का सेवन किया जाता है. हर साल देवी दुर्गा के भक्त नवरात्रि में व्रत का पालन करते हैं, और इन दिनों इन्हीं सीमित सामग्री से अपना भोजन तैयार कर सकते हैं. वहीं साबुदाना एक ऐसी सामग्री है जो व्रत के दौरान हमेशा सबकी फेवरेट होती है. साबुदाना को रात भर भिगोने के बाद यह नरम और स्पंजी हो जाता है, किसी भी डिश में स्वाद बढ़ाने के अलावा आप इससे कई तरह के व्यंजन तैयार कर सकते हैं.

Navratri 2020: इस बार नवरात्रि में आप सभी को खूब पसंद आएंगी ये व्रत फ्रेंडली पकौड़ा रेसिपीज Recipe Inside

अगर आप साबुदाना खिचड़ी खाने के शौकीन हैं तो आपको यकीनन साबुदाना से बनने वाली यह स्वादिष्ट भेल भी जरूर पसंद आएगी. इस मजेदार रेसिपी को मुंबई बेस्ड यूट्यूबर अल्पा मोदी ने अपने यूट्यूब चैनल कुक विद अल्पा पर पोस्ट किया है. सूरत के इस स्पेशल स्नैक को बनाने के​ लिए भीगे हुए साबुदाने में एक चम्मच तेल मिलाएं, अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसे स्टीम में पकाएं. अब मसाला बनाना शुरू करें - एक पैन में, दालचीनी, लौंग, तेज पत्ता और काली मिर्च डालें. इन्हें एक मिनट के लिए ड्राई रोस्ट करें और मिक्सर ब्लेंडर में डालें. इसी पैन में सौंफ, साबुत धनिया और जीरा लें और इन्हें भी ड्राई रोस्ट करने के बाद ब्लेंडर में डाल दें. इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर पीस लें और तैयार मसाले को एक तरफ रख दें.

अब स्टीम साबुदाने का बाउल लें, इसमें उबले हुए कटे आलू डालें, उसके बाद फ्राई मूंगफली, हरी मिर्च, सेंधा नमक, चीनी, लाल मिर्च, नींबू का रस और जो चाट मसाला आपने तैयार किया है उसे डालें. इसके बाद अनार के दाने, थोड़ा सा फ्राइड आलू लच्छा, हरा धनिया और कददूकस किया हुआ नारियल डालें. आप चाहे तो व्रत में चाट मसाला नहीं खाते हैं तो आप इसे छोड़ भी सकते हैं. सारी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें, आपकी व्रत स्पेशल साबुदाना भेल तैयार है.

साबुदाने भेल का रेसिपी वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें:

Navratri 2020: अगर आप भी पहली बार नवरात्रि के व्रत रखने जा रहे हैं तो एक नजर डालें इन टिप्स पर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
अगर व्रत में खाना चाहते हैं कुछ मजेदार तो ट्राई करें व्रत स्पेशल साबुदाना भेल
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;