Mushroom Tikka Masala: अगली डिनर पार्टी के घर पर कैसे बनाएं मशरूम टिक्का मसाला

अगर आपको मशरूम पसंद है तो आप इसे खाने के फायदे भी जानते होंगे. यह प्रोटीन, फाइबर, विटामिन डी से भरपूर और कैलोरी में कम होते हैं.

Mushroom  Tikka Masala: अगली डिनर पार्टी के घर पर कैसे बनाएं मशरूम टिक्का मसाला

खास बातें

  • कम कैलोरी और लो कार्ब होने के साथ-साथ मशरूम में फैट भी कम होता है!
  • यह प्रोटीन, फाइबर, विटामिन डी से भरपूर और कैलोरी में कम होते हैं.
  • जिंक का एक अच्छा स्रोत है.

क्या आप भी पनीर खाकर बोर हो गए हैं, और आप कुछ नया ट्राई करने के मूड में हैं तो आप बिल्कुल सही जगह हैं. मशरूम एक बेहतरीन सब्जी है जिसका इस्तेमाल एक से एक बेहतरीन डिश बनाने के लिए किया जाता है. मेन कोर्स डिश से लेकर स्नैक्स तक आपको इसके लाजवाब विकल्प देखने को मिलते हैं. वहीं अगर आपको मशरूम पसंद है तो आप इसे खाने के फायदे भी जानते होंगे. यह प्रोटीन, फाइबर, विटामिन डी से भरपूर और कैलोरी में कम होते हैं. कम कैलोरी और लो कार्ब होने के साथ-साथ मशरूम में फैट भी कम होता है! जो मशरूम को वजन घटाने के लिए बेहतर बनाते हैं. बटन मशरूम, मशरूम की किस्म जो पूरे भारत में सबसे आसानी से उपलब्ध है, भी जिंक का एक अच्छा स्रोत है. तो सोचिए इससे बनने वाली हर डिश कितनी मजेदार होगी.

Namkeen Chicken Masala Handi: अपने वीकेंड को स्पेशल बनाने के लिए आजमाएं नमकीन चिकन मसाला हांडी

मशरूम लवर्स के लिए हम एक शानदार रेसिपी लेकर जिसका नाम है मशरूम टिक्का मसाला. मशरूम टिक्का का लुत्फ आपने कई बार उठाया होगा लेकिन, इस रेसिपी में मशरूम टिक्का को एक मसालेदार ग्रेवी में डिप किया जाता है. इस तरीके से आप एक स्नैक को मेन कोर्स डिश में बदल सकते हैं. प्याज, टमाटर और मसालों से एक गाढ़ी ग्रेवी बनाई जाती है. तो अगली बार आपके घर में मशरूम हो तो इस रेसिपी को ट्राई करें.

कैसे बनाएं मशरूम टिक्का मसाला | मशरूम​ टिक्का मसाला रेसिपी

सबसे पहले एक बाउल में दही लें, इसमें लाल मिर्च, हल्दी, धनिया पाउडर, बेसन और गरम मसाला डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसमें मशरूम डालें, अच्छी तरह से मिलाकर इन्हें 15 से 20 मिनट मैरीनेट होने दें. अब एक पैन में थोड़ा तेल डाकलर गरम करें और इसमें मैरीनेट मशरूम को डालकर फ्राई कर लें और इन्हें एक तरफ रख दें.एक कढ़ाही में तेल डालें और इसमें जीरा डालें, प्याज, लहसुन की कलियां, अदरक और टमाटर डालकर भूनें.अब इसमें सभी मसाले, काजू और स्वादानुसार नमक डालकर भूनें, जब यह मसाला तैयार हो जाए तो मिक्स में डालकर एक स्मूद पेस्ट बना लें. फिर से उसी कढ़ाही में थोड़ा तेल डालें और इसमें तेजपत्ता और थोड़ी सी कश्मीरी लाल मिर्च डालकर एक सेकेंड के लिए भूनें और इसमें तैयार मसाला डालें. मसाले को कुछ देर पकाएं और फ्राई मशरूम डालकर मसाले के साथ मिलाएं. थोड़ा पानी डालकर इसे पकने दें. सर्विंग बाउल में निकाल लें हरा धनिया डालकर गार्निश करें. नान या रोटी के साथ सर्व करें.

मशरूम टिक्का मसाला की पूरी रेसिपी के​ लिए यहां क्लिक करें.

Mango Sandwich: आम खाने के हैं शौकीन तो गर्मी में इस बार बच्चों को बनाकर खिलाएं मैंगो सैंडविच

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com