How To Make Bajra Soup: इस सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए ट्राई करें यह पौष्टिक 'देसी' सूप

सर्दियां आखिरकार आ गई हैं, और इस समय के दौरान, यह न सिर्फ अपने आप को स्वेटर से कवर करने के बारे में है, बल्कि आपके शरीर को ऐसे खाद्य पदार्थों की भी जरूरत होती है जो आपको अंदर से गर्म रखेंगे.

How To Make Bajra Soup: इस सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए ट्राई करें यह पौष्टिक 'देसी' सूप

खास बातें

  • सूप और हर्बल चाय हैं जो हमारे शरीर को गर्म करने में मदद करते हैं.
  • बाजरा भारत का खजाना है.
  • बाजरा अघुलनशील फाइबर में उच्च है.

सर्दियां आखिरकार आ गई हैं, और इस समय के दौरान, यह न सिर्फ अपने आप को स्वेटर से कवर करने के बारे में है, बल्कि आपके शरीर को ऐसे खाद्य पदार्थों की भी जरूरत होती है जो आपको अंदर से गर्म रखेंगे. जबकि हम जानते हैं कि कई विंटर स्पेशल साग, सूप और हर्बल चाय हैं जो हमारे शरीर को गर्म करने में मदद करते हैं, एक जरूरी जिसे हर कोई अपने आहार में शामिल कर सकता है वह है बाजरा! बाजरा भारत का खजाना है, और आप उससे ढेर सारी रेसिपी बना सकते हैं. तो, आपके लिए सर्दियों के दौरान इसके लाभों को प्राप्त करने के लिए, यहां हम आपके लिए बाजरे के सूप की एक रेसिपी लेकर आए हैं. यह देसी सूप न आपके शरीर को गर्म रखेगा बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी कई तरह से मदद करेगा.

Diwali 2021: दिवाली पार्टी के लिए बनाएं ये 6 मजेदार स्नैक्स और सबको करें इम्प्रेस

बाजरे के 5 स्वास्थ्य लाभ:

1. पाचन में सहायक

बाजरा अघुलनशील फाइबर में उच्च है, जो हमारे पेट में प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है और हमें अच्छे पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. अघुलनशील फाइबर भोजन को ज्यादा मात्रा में खाने और जल्दी तृप्ति पैदा करने से रोकता है.

2. मैनेज डायबिटिज

इसकी उच्च फाइबर सामग्री और धीरे-धीरे पचने वाले स्टार्च की उपस्थिति के कारण, जो ग्लूकोज में परिवर्तित होने में ज्यादा समय लेता है, बाजरे का डायबिटिज पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है. यह डायबिटिज को मैनेज करने में मदद करता है और डायबिटिज के रोगियों को ऊर्जा की निरंतर आपूर्ति प्रदान करता है.

3. वजन घटाने को बढ़ावा देता है

बाजरा एक जटिल कार्बोहाइड्रेट है जो हमारे पाचन तंत्र द्वारा धीरे-धीरे पच जाता है, जिसके परिणामस्वरूप परिपूर्णता का एहसास होता है और एक स्थिर ऊर्जा आपूर्ति होती है. यह ओवरईटिंग से बचाने में मदद करता है.

4. ओमेगा-3 से भरपूर

बाजरा फायदेमंद ओमेगा -3 वसा का एक अच्छा स्रोत है. ओमेगा -3 तेल को ब्लड प्रेशर, ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने, आर्टरी प्लाक फॉर्मेशन में देरी और नियमित दिल की धड़कन को बनाए रखने से जोड़ा गया है.

5. आयरन और फास्फोरस का उच्च स्तर

बाजरा आयरन और फास्फोरस का अच्छा स्रोत है. आयरन संज्ञानात्मक कार्य, स्मृति और ऊर्जा के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है. यदि आपको एनीमिया है तो ऊतकों को ऑक्सीजन की कमी और कार्बन डाइऑक्साइड के निर्माण के कारण लोहे का निम्न स्तर आपको थका हुआ और कमजोर महसूस कर सकता है.

तो बाजरे के इतने सारे फायदों के साथ, आइए देखें कि बाजरे का सूप कैसे बनाया जाता है!

कैसे बनाएं बाजरे का सूप | बाजरे का सूप बनाने की आसान रेसिपी

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल डालकर बाजरे का आटा भून लें. फिर इसे बाहर निकालें और इसमें राई, जीरा और कढ़ी पत्ता थोड़ी सी हल्दी के साथ डालें. इसे एक मिनट तक पकाएं. - फिर इसमें थोड़ा सा पानी डालकर मसाले को अच्छे से पकने दें.

जब तक यह पक न जाए, दही और पानी को एक साथ मिला लें. अब इसे पैन में डालें और उबाल आने दें. अंत में बाजरे का आटा डालें और फिर से उबाल लें.

बाजरे के सूप की पूरी रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

How to Make Egg Rolls: जोरों की भूख लगने पर एक पौष्टिक और फीलिंग रोल कैसे बनाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस स्वादिष्ट व्यंजन को बनाएं और सर्दियों में खुद को गर्म रखें. हमें कमेंट में बताएं कि आपको इसका स्वाद कैसा लगा!