विज्ञापन
Story ProgressBack

कैसे पता चलता है नारियल में पानी ज्यादा है या मलाई? ये टिप्स पहचाने में करेंगे हेल्प

How to identify Coconut: जब आप घर के लिए नारियल खरीदते हैं, तो यह चिंता बनी रहती है कि इसमें पर्याप्त पानी होगा या नहीं. ऐसे में सवाल यह है कि कैसे जानें कि नारियल में पानी अधिक है या नहीं...? आपको बताएंगे की ज्यादा पानी वाला नारियल कैसे पहचानें.

Read Time: 3 mins
कैसे पता चलता है नारियल में पानी ज्यादा है या मलाई? ये टिप्स पहचाने में करेंगे हेल्प
कैसे चुनें पानी से भरा नारियल, यहां जानिए

Coconut Water: गर्मी के मौसम में नारियल पानी पीना लोग काफी पसंद करते हैं. यह शरीर को हाइड्रेट रखता है और तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है. नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो शरीर में पानी के संतुलन बनाए रखते हैं, और इसके एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं. यह त्वचा को नमी और ताजगी देता है, वजन नियंत्रित करने में मदद करता है और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. जब आप घर के लिए नारियल खरीदते हैं, तो यह चिंता बनी रहती है कि इसमें पर्याप्त पानी होगा या नहीं. ऐसे में सवाल यह है कि कैसे जानें कि नारियल में पानी अधिक है या नहीं...?

नारियल का बाहरी परत कठोर होने की वजह से यह जानना मुश्किल होता है कि उसमें कितना पानी है. एक सामान्य कच्चे नारियल में लगभग 300-350 ग्राम पानी होता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप जो नारियल खरीदते हैं, उसमें कम पानी निकलता है और आपको निराशा होती है. नीचे दी गई टिप्स की मदद से आप आसानी से पानी से भरे नारियल की पहचान कर सकते हैं.

पानी वाला नारियल पहचानने का तरीका (How to identify a coconut with water)

हिलाकर आवाज़ सुनें

नारियल को अपने कान के पास लाकर हिलाएं. अगर अंदर से पानी का साफ आवाज सुनाई देता है, तो उसमें पानी अधिक होने की संभावना होती है.

वजन

नारियल को हाथ में उठाकर उसका वजन महसूस करें. भारी नारियल में आमतौर पर पानी अधिक होता है. इस तरह आप खरीदते वक्त भारी वाला नारियल चुनकर पानी अधिक पा सकते हैं.

रंग पर दें ध्यान

नारियल के ऊपरी हिस्से पर काले धब्बे और दरारें नहीं होनी चाहिए. ऐसे नारियल में पानी कम हो सकता है. इसलिए नारियल लेने से पहले ताजे और हरे रंग के ही नारियल को चुनें.

छेद की जांच

नारियल के तीन आंखों में से एक को हल्के से दबाकर देख लें. अगर वह छेद थोड़ी दबाव देने पर आसानी से खुल जाता है, तो नारियल ताजा और पानी से भरा हो सकता है.

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए आपको अपनी डाइट में क्या खाना चाहिए क्या नहीं, जानिए हेल्दी डाइट से कैसे होगा बचाव
कैसे पता चलता है नारियल में पानी ज्यादा है या मलाई? ये टिप्स पहचाने में करेंगे हेल्प
Curd With Sugar: क्या दही में चीनी डालकर खाना चाहिए, यहां जानें
Next Article
Curd With Sugar: क्या दही में चीनी डालकर खाना चाहिए, यहां जानें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;