चॉपस्टिक्स का इस्तेमाल कैसे करें - सेलिब्रिटी शेफ ने शेयर किया एक क्विक टिप

चॉपस्टिक को कम्फर्टेब​ली पकड़ना उतना आसान नहीं है जितना लगता है. वास्तव में, एक बिगनर के लिए, चॉपस्टिक का उपयोग करने की कला को सीखना काफी कठिन है.

चॉपस्टिक्स का इस्तेमाल कैसे करें - सेलिब्रिटी शेफ ने शेयर किया एक क्विक टिप

खास बातें

  • भारत में एशियाई व्यंजनों की लोकप्रियता में बढ़ती हुई देखी है.
  • इन व्यंजनों को खाने के लिए चॉपस्टिक से खाने की कला सीखना ज़रूरी है.
  • ट्यूटोरियल वीडियो मिला है जो आपको चॉपस्टिक से खाने की कला सिखाता है.

इन कुछ सालों में, हमने पूरे भारत में एशियाई व्यंजनों की लोकप्रियता में बढ़ती हुई देखी है. आज, हमारे पास विविध एशियाई डिशेज सर्व करने वाले कई रेस्टोरेंट हैं. रेमन्स और नूडल्स से लेकर सुशी और डिम सम्स तक - हमारे सामने ढेरों विकल्प हैं. हमें इन स्वादिष्ट व्यंजनों न की एक विस्तृत लिस्ट मिलती है, बल्कि कई रेडी टू ईट फूड आइट्स भी हैं जो हमें बेहद पसंद है. हमारी तरह अगर आप भी रेमन्स और डिम सम्स के शौक़ीन हैं तो आप ज़रूर जानते होंगे कि चॉपस्टिक से खाने की कला सीखना कितना ज़रूरी है. लेकिन हम मानते हैं, चॉपस्टिक को कम्फर्टेब​ली पकड़ना उतना आसान नहीं है जितना लगता है. वास्तव में, एक बिगनर के लिए, चॉपस्टिक का उपयोग करने की कला को सीखना काफी कठिन है. यही कारण है कि हम में से कई लोग अक्सर उन ऑथेन्टिक एशियाई फूड को खाने के लिए कांटा, चम्मच या हाथ का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन परेशान न हों, हमारे पास आपके लिए तरकीब है!

आंखों पर पट्टी बांधकर बना शेफ ने बनाई नूडल्स की प्लेट, इंटरनेट पर लोग हुए इम्प्रेस (Watch Video)

हमें एक विस्तृत ट्यूटोरियल वीडियो मिला है जो आपको चॉपस्टिक से खाने की कला सिखाता है. वीडियो को मास्टरशेफ पंकज भदौरिया ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर किया है. "चॉपस्टिक का उपयोग कैसे करें? चॉपस्टिक से खाने में फन हो सकता है! कभी ऐसा करने की कोशिश की? चॉपस्टिक का उपयोग करने के लिए एक क्विक-टिप देखें!" उन्होंने अपनी वीडियो पोस्ट के साथ लिखा.

सेलिब्रिटी शेफ पंकज भदौरिया की चॉपस्टिक का उपयोग करने की क्विक टिप:

"चॉपस्टिक को ऊपर से पकड़ें," वह वीडियो की शुरुआत में कहती है. शेफ पंकज ने आगे बताया, “एक स्टिक को अपने अंगूठे में मजबूती से टिकाएं और अनामिका (Ring finger) से उसे सहारा दें. फिर दूसरी चॉपस्टिक को तर्जनी (index) और मध्यमा अंगुली (Middle finger) के बीच में रखें और अंगूठे से सहारा दें. अब चॉपस्टिक के किनारों को लेवल करें और प्रैक्टिस करें.

चॉपस्टिक का उपयोग करने का तरीका बताते हुए यहां पूरा वीडियो देखें:

अब जब आपको यह तरकीब मिल गई है, तो एक चॉपस्टिक पकड़ें और घर पर प्रैक्टिस करें. और फिर, अपने रेमन्स और डिम सम्स का पूरा मजा लें!

Paneer Roll Gravy Recipe: इस स्वादिष्ट रेसिपी के साथ पनीर रोल्स को एक मजेदार ट्विस्ट दें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com