Homemade Milk Chocolate: सिर्फ 2 इंग्रेडिएंट्स के साथ घर पर आसानी से बनाए मिल्क चॉकलेट

Homemade Milk Chocolate Recipe: अपने अगले चॉकलेट फिक्स के बारे में चिंतित हैं? हमारे पास आपके लिए एकदम फरफेक्ट रेसिपी है. ये डेंस ब्यूटी चॉकलेट बिल्कुल परफेक्ट हैं. इसमें आप अपनी पसंद के अनुसार मीठे का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Homemade Milk Chocolate: सिर्फ 2 इंग्रेडिएंट्स के साथ घर पर आसानी से बनाए मिल्क चॉकलेट

Homemade Milk Chocolate: इस रेसिपी में केवल दो इंग्रेडिएंट्स की आवश्यकता होती है.

खास बातें

  • कंडेंस्ड मिल्क खरीद सकते हैं या घर पर ही बना सकते हैं.
  • कोई भी कोको पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • चॉकलेट सभी को पसंद होती है.

Homemade Milk Chocolate Recipe:  अपने अगले चॉकलेट फिक्स के बारे में चिंतित हैं? हमारे पास आपके लिए एकदम फरफेक्ट रेसिपी है. ये डेंस ब्यूटी चॉकलेट भोग के लिए बिल्कुल परफेक्ट हैं और लगभग चॉकलेट ट्रफल्स जितनी अच्छी हैं. हां, आपने बिल्कुल सही सुना, ज्यादातर होममेड चॉकलेट के विपरीत, जिसमें आपको हाथ में 'चॉकलेट' रखने की आवश्यकता होती है, इस रेसिपी में केवल दो इंग्रेडिएंट्स की आवश्यकता होती है और उनमें से कोई भी वास्तविक चॉकलेट नहीं है. रेसिपी को फॉलो करें और आपके पास कुछ ही समय में थोड़ी चिपचिपी और खाने के लिए, मीठी कोको के स्वाद वाली चॉकलेट होगी. ये रिच फडी हैं, यह वही चीज है जिसके सपने देखे जाते हैं!

यहां जानें 2-इंग्रेडिएंट्स के साथ मिल्क चॉकलेट बनाने की रेसिपीः 

e4hr4q38

सामग्रीः

जैसा कि पहले बताया गया है, आपको केवल दो इंग्रेडिएंट्स की आवश्यकता है!

गाढ़ा दूधः

आप या तो बाजार से 180 ग्राम मीठा कंडेंस्ड मिल्क खरीद सकते हैं या घर पर ही बना सकते हैं. अपना खुद का बनाने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है क्योंकि यह आपको अपनी पसंद के अनुसार मिठास को समायोजित करने की अनुमति देता है, लेकिन अगर आपको अपनी चॉकलेट में एक्स्ट्रा स्वीट पसंद है, तो स्टोर से खरीदे गए काम आएंगे. 

कोको पाउडरः

रेगुलर कोको से कोको डच-संसाधित तक, कोई भी कोको पाउडर काम करेगा. डच-संसाधित सादे कोको की तरह कड़वा नहीं है, लेकिन फिर से, आपकी पसंद पर निर्भर करता है. इसके लिए आपको 60 ग्राम की आवश्यकता होगी.

तरीकाः

अपने कंडेंस्ड मिल्क को माइक्रोवेव में या स्टोव पर तब तक गर्म करें जब तक कि वह बहने जैसा न जाए. ध्यान रहे कि आप इसे ज्यादा गर्म न करें. यह सिर्फ इतना गर्म होना चाहिए और बहुत गाढ़ा न हो. यह स्टेप विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि संघनित दूध फ्रिज में रखा गया हो.

अपने कोको पाउडर को कंडेंस्ड मिल्क में छान लें. सुनिश्चित करें कि आप इसे एक ही बार में डंपिंग करने के बजाय पोर्शन में करते हैं. यह आपको लम्प्स से बचने में मदद करेगा.

एक मिश्रण स्पैटुला के माध्यम से मिक्स करने में बहुत कठिन हो जाए, तो इसे अपने हाथों का उपयोग करके एक स्मूद आटा में रोल करें. यह चिपचिपे होने के बजाय छूने में स्मूद होना चाहिए. यदि आपका आटा बहुत चिपचिपा है, तो अधिक कोको पाउडर का प्रयोग करें. यदि आपको लगता है कि यह बहुत अधिक सूखा है, तो अधिक गाढ़ा दूध डालें.

आटे को एक आयताकार मोल्ड या बेकिंग ट्रे पर समान रूप से फैलाएं. इसे चिकना करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें और इसे समान बनाएं.

कम से कम 3 घंटे या रात भर के लिए ठंडा करें.

अपनी ट्रे को फ्रिज से बाहर निकालें और उस पर फिर से कोको पाउडर का एक जेनेरस लेप लगाएं. टॉपिंग निश्चित रूप से अनिवार्य नहीं है. आप अधिक कोको के बजाय उस पर कुछ पाउडर शुगर भी छिड़क सकते हैं. इसे साफ आयताकार टुकड़ों में काटें और अपने इपिक 2-इंग्रेडिएंट्स चॉकलेट का आनंद लें. यदि आप दिन के अंत तक पूरी ट्रे को खत्म नहीं कर पाते हैं, तो आप इसे एक सप्ताह तक के लिए फ्रिज में रख सकते हैं या इसे तीन महीने के लिए फ्रीज भी कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Diabetes Dessert: डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्ट है ये शुगर फ्री फिरनी
Benefits Of Eating Grapes: इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर वजन को घटाने तक, अंगूर खाने के जबरदस्त लाभ
Cashews For Health: काजू खाने के 8 कमाल के फायदे
Pesto Chicken: डिनर में चाहते हैं कुछ यूनिक तो ट्राई करें पेस्तो चिकन रेसिपी