High Iron Foods: एनीमिया की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये 6 आयरन फूड्स

Anemia Symptoms: रोजमर्रा की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम कब एनीमिया के शिकार हो जाते हैं हमें पता ही नहीं चलता एनीमिया की कमी को दूर करने के लिए खाने में पोषण और आयरन से भरपूर आहार का करें सेवन

High Iron Foods: एनीमिया की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये 6 आयरन फूड्स

High Iron Foods: आयरन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

खास बातें

  • पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, खनिज जैसे तत्व होते हैं.
  • चुकन्‍दर से रक्त में हीमोग्‍लोबिन का निर्माण होता है.
  • सेहतमंद रहने के लिए रोज एक मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स खाना चाहिए.

High Iron Foods: काम-काज में लोग इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उनको खाने-पीने का भी समय नहीं मिलता जिसके चलते वो आयरन की कमी के शिकार हो जाते हैं. आहार में मौजूद अनेक प्रकार के पोषक तत्‍व मानव शरीर के विकास के लिए महत्‍वपूर्ण होते हैं. उनमें से आयरन भी एक है. आयरन से ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हम स्‍वस्‍थ रहते हैं. इसलिए हमें अपने आहार में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए. बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ है जिनमें आयरन भरपूर मात्रा में होता हैं तो आइए हम आपको बताते हैं कि किन-किन चीजों में आयरन से भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
 

आयरन से भरपूर हैं ये फूड्स: Iron Rich Foods
 

चुकन्‍दर: (Beetroot)    

एनीमिया की कमी आज के समय हर वर्ग के लोगों के अदंर मिलेगी. चुकन्‍दर आयरन का सबसे अच्‍छा स्रोत है. चुकन्‍दर से रक्त में हीमोग्‍लोबिन का निर्माण होता है और यह लाल रक्तकणों की सक्रियता के लिए भी प्रभावशाली होता है. चुकन्‍दर के अलावा चुकन्‍दर की पत्तियों में भी काफी अधिक मात्रा में आयरन होता है. खून की कमी यानी एनीमिया के शिकार लोगों के लिए चुकंदर रामबाण है. इसको रोज अपने आहार में सलाद या सब्जी के रूप में प्रयोग करने से शरीर में खून बनता है

High Protein Diet: क्या आप नाश्ते में अलग स्वाद चाहते हैं तो ट्राई करें सूजी टोमैटो उपमा रेसिपी?

green vegetable एनीमिया की कमी को दूर करने के लिए हरी सब्जियों को आहार में शामिल करें 

पालक: (Spinach)  

पालक को खाने में बहुत ही कम लोग पसंद करते हैं लेकिन पालक के गणों के बारे में आप जानकर हैरान रह जाएंगे पालक में आयरन काफी अधिक मात्रा में होता है. हीमोग्‍लोबिन की कमी होने पर पालक का सेवन करने से शरीर में इसकी कमी पूरी होती है इसके अलावा पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, खनिज लवण और प्रोटीन जैसे तत्‍व भी होते है एनीमिया के शिकार लोगों को कच्चा पालक खाना चाहिए.

Healthy Juice Recipe: वजन घटाने और इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए कुकुम्बर कीवी जूस का करें सेवन

अनार: (Pomegranate (Anar)

अनार एक ऐसा फल है जो अपने अदंर बहुत से गुणों को समाहित किए हुए है. अनार ब्‍लड में आयरन की कमी को दूर करता है और एनीमिया जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है. इसके अलावा प्रतिदिन अनार का जूस पीने से शरीर में रक्त का संचालन अच्‍छी तरह से होता है. और आपको संक्रमण से भी बचाता है.
 

अमरूद: (Guava)

अमरूद एक ऐसा फल है जिसे हर वर्ग के लोग खास कर कच्चे अमरूदों को बच्चे ज्यादा पसंद करते हैं. और अगर नहीं भी पसंद तो भी आपको इसको सलाद या सब्जी में खाना चाहिए. अमरूद जितना ज्यादा पका हुआ होगा, उतना ही पौष्टिक होगा और आयरन से भरपूर होगा. पके हुए अमरूद को खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती.  इसलिए महिलाओं के लिए यह और भी लाभदायक हो जाता है. एनीमिया की कमी को भी पूरा करता है.

Monsoon Snacks: बारिश में कुछ चटपटा खाने का है मन तो ट्राई करें मूंग दाल के ये 5 स्नैक्स

ड्राई फ्रूट्स:

ड्राई फ्रूट्स को खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है रोज एक मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स खाना चाहिए खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों का खूब प्रयोग करना चाहिए. इसमें आयरन की पर्याप्त मात्रा होती है और यह तेजी से रेड ब्‍लड सेल बढ़ाते हैं. आयरन की कमी को पूरा करने के लिए मूंगफली का सेवन भी फायदेमंद है.
 

अनाज: (Grain)

आहार में अनाज से बनी चीजों का इस्तेमाल करें इससे एनीमिया की कमी दूर होगी. अनाज का सेवन करने से भी आयरन की कमी दूर होती है क्‍योंकि इसमें आयरन अधिक मात्रा में होता है. हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए भोजन में गेंहू और सूजी की बनी चीजे बहुत फायदेमंद हैं.

  फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे

Home Remedies For Immunity: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Weight Loss Diet: मोटापे से हैं परेशान और कम करना चाहते हैं वजन तो ये सूप करेगा मदद

Garlic Bread Recipe: नाश्ते में कुछ हेल्दी बनाना है तो झटपट बनाएं हेल्दी मल्टी ग्रेन गार्लिक ब्रेड रेसिपी

Beauty Tips: स्किन पर लाना चाहते हैं ग्लो, तो ये घरेलू नुस्खे अपना कर पाएं चमकदार स्किन

Eating Raw Coconuts: वेट लॉस और पोषण के लिए डाइट में शामिल करें कच्चा नारियल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है