Winter Skin Care Routine: सर्दियों में कैसा हो स्किन केयर रूटीन, त्वचा की देखभाल करें यूं

How to Get Rid of Dry Skin: सर्दियों में अक्सर ड्रेसिंग शेल्फ नरीशिंग क्रीम और मॉश्चराइज़र वाली क्रीमों से भरा दिखाई देता है, जो अच्छे स्किन का वादा करते हैं. लेकिन आपने कभी ऐसा सोचने से खुद को रोका है कि क्यों कि अच्छी स्किन के लिए कैमिकल वाली क्रीम या सिन्थेटिक्ली प्रिज़र्वड क्रीमों का इस्तेमाल करना पड़ता है.

Winter Skin Care Routine: सर्दियों में कैसा हो स्किन केयर रूटीन, त्वचा की देखभाल करें यूं

Winter Skin Care Routine: सर्दियों में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है.

How To Take Care Of Skin In Winter : हवा में नमी आ चुकी है, यह दस्तक है उस सुहाने मौसम (Winter) की जिसका इंतजार भरी गर्मी में हम अक्सर करते हैं. अभी हो रही बूंदाबांदी आने वाली सर्दी के लिए आपके दिल में जगह बना रही है. कुछ यूं ही तो होती है न सर्दियों की शुरुआत... इस मौसम में नई सी ठिठुरन महसूस होती है, लंबी शामों में गर्मा-गर्म कॉफी, गर्म लिकर, सॉफ्ट वुलन के साथ हर कोई एंजॉय करता है इस मौसम को. लेकिन कोई इतने फन के साथ यह मौसम मांगता है केयर (Skin Care) भी... जी हां, अगर आपने सही केयर नहीं दी तो आपकी त्वचा को इस मौसम (Skincare) की मार भी झेलनी पड़ सकती है.

Dry Winter Skin Fixes सर्दियां अपने साथ फटी स्किन, स्किन का हल्का-हल्का उतरना और स्किन पर गहरी लाइनें जैसी समस्याओं को अपने साथ लाती है. यही नहीं, सर्दियों के बढ़ने के साथ इस तरह की स्किन समस्या भी बढ़ती जाती हैं. ऐसे में अक्सर स्किन बुझी-बुझी लगती है और ऐसा सबसे ज़्यादा कोहनी, घुटने और दर्दनाक फटी हुई एड़ियों पर देखने को मिलता है. यहां तक की भरोसेमंद क्रीम लगाने के बाद भी इनमें आराम नहीं आता. इस मौसम में सॉफ्ट स्किन पाने कि लिए जरूरी है कि आप करने और न करने वाली चीज़ों में संतुलन बना कर रखें. 

सर्दियों में यूं करें त्वचा की देखभाल (Winter Skin Care Routine) 

इनसे करें परहेज (What to Avoid)

वैसे तो यहां कई हेल्थ से संबंधित तथ्य हैं, जो कि अच्छी स्किन का दे सकें, इसमें कई बाहरी तथ्य हैं जिनसे आपको बचने की जरूरती है. 
 

हीटिंगः हां, हीटर और ब्लोअर भले ही आपके पैर को गर्माहट देते हैं, लेकिन यह आपकी स्किन को भी काफी नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में ध्यान रखें कि आप बिल्कुल हीटर और ब्लोअर के पास न बैंठे, यह स्किन को ड्राई बनाते हैं. घर पर थोड़ी-थोड़ी देर के लिए हीटर चलाएं और बंद कर दें और अगर आप एयर कंडीशनर वाले ऑफिस में काम करते हैं, तो कम से कम पांच मिनट के लिए ब्रिस्क वॉक के लिए निकलते रहें और दिन में कई बार बाहर की फ्रेश एयर लें. आप देखेंगे कि यह आपकी स्किन के लिए कितना अच्छा रहता है. 

सूरजः सूरज से निकलने वाली यूवी रेज़ किरणें स्किन को काफी क्षति पहुंचाती हैं. साथ ही, यह आसानी से स्किन को ड्राई कर देती हैं. मैंने बहुत सी महिलाओं को कई घंटे सर्दियों में सनबाथ लेते देखा है. लेकिन आप ध्यान रखें कि आप सीधे सूरज की तरफ फेस करके नहीं बैठे. सूरज की तरफ पीठ करके बैठना ठीक रहता है. अगर आप बाहर धूप में जा रहे हैं, तो बॉडी पर तिल के तेल की कुछ बूंदे लगाकर पूरे चेहरे और गर्दन पर मसाज़ कर लें. इसके साथ ही हमेशा सनग्लासिस पहनकर रहें. 

गर्म पानी में नहानाः सर्दियों में आमतौर पर लोग गर्म पानी से ही नहाते हैं, क्योंकि यह ठंडक को दूर भगाता है. लेकिन बहुत से लोगों को यह नहीं पता है कि यह कैसे नुकसानदायक होता है और कितनी जल्दी यह स्किन को ड्राई करता है. हमेशा गुनगुने पानी से नहाएं, इसके बाद हल्की खुशबू वाला तेल लगाना न भूलें या अपने नाहने के पानी में मिला लें.

ब्लीचः कभी न खत्म होने वाली गोरा दिखने की इच्छा वाली बहुत सी महिलाओं को देखा है और इसके लिए चेहरे पर कई तरह के कैमिकल वाली ब्लीच का इस्तेमाल करने से पीछे नहीं रहती. यह सिर्फ स्किन को ही नुकसान नहीं पहुंचाती, बल्कि स्किन पर से प्राकृतिक तेल को सूखा देती है. तो इससे बचने को कोशिश करें. 

मेकअपः अगर आप मॉश्चराइज़र फ्री मेकअप इस्तेमाल करते हैं, तो अब टाइम है ऑयल वाले मेकअप इस्तेमाल कर, सर्दियों की ड्राईनेस को खत्म करने का, जो कि खासतौर से गालों और होठों के आस-पास आ जाती है. ऐसे में कॉम्पैक्ट पाउडर से परहेज करें और मेकअप स्किन पर लगाने से पहले हल्का सा मॉस्चराइज़र लगा लें. 

फूड ब्लॉग: जब अन्नप्राशन के दौरान पहली बार उस नन्हीं जीभ को मिला था अन्न का स्वाद...

सर्दियों की ड्राई स्किन से यूं निपटें (How to Get Rid of Dry Skin)

सर्दियों में अक्सर ड्रेसिंग शेल्फ नरीशिंग क्रीम और मॉश्चराइज़र वाली क्रीमों से भरा दिखाई देता है, जो अच्छे स्किन का वादा करते हैं. लेकिन आपने कभी ऐसा सोचने से खुद को रोका है कि क्यों कि अच्छी स्किन के लिए कैमिकल वाली क्रीम या सिन्थेटिक्ली प्रिज़र्वड क्रीमों का इस्तेमाल करना पड़ता है. मेरा मानना है कि हेल्दीस किन अंदर से होती है, जिसे प्राकृतिक तरीकों से ही सही किया जा सकता है. आज बाजारों में कई तरह के हजारों नेचरल-ऑयल मिलते हैं, जो मॉश्चराइज़र और नरीशिंग देते हैं, और इन्हें घर पर भी बनाया जा सकता है. यकीन मानिए इन नेचरल ऑयल का प्रभाव बाजार की क्रीमों से लाख गुना अच्छा होगा. 


झटपट निकलेंगे अनार से दाने, यहां हैं अनार छीलने के सबसे आसान तरीके

शहद, मिल्क, फ्रेश क्रीम. दही, बादाम, पिस्ता, अखरोट, अंजीर, किशमिश, मिल्क पाउडर, एवाकाडो, केला और नेचरल ऑयल स्किन को पोषक तत्व देते हैं. यहां तक कि इन्हें स्किन फूड कहना भी गलत नहीं होगा. यहां हम बता रहे हैं ऐसे ही कुछ नरीशिंद पैक, जो कि सर्दियों में आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करेंगे. 

ऑयली स्किन (How to Get Rid of Oily Skin)
ऑयली स्किन वाले लोग संयोग से लकी होती हैं और उन्हें सर्दियों में कम झेलना पड़ता है. यघपि उनके त्वचा पर ड्राई स्किन की कुछ परते होती हैं. ड्राई दाग सबसे ज़्यादा आंखों, माथे और होठों के पास महसूस किए जाते हैं. ऐसे में चेहरे को गुलाब जल से साफ करें और शहद से मसाज़ करें. इसमें दो बूंदे लौंग के तेल या पुदीने के तेल की डालें. आप यह फेस पैक रेसिपी भी ड्राई कर सकते हैं. 

Ingredients: दस बादाम का पाउडर, एक छोटा चम्मच चावल का पाउडर, चीनी मिट्टी क्ले, मिल्क, नींबू का पस और एक चुटकी हल्दी लें और उसमें दो छोटे चम्मच चंदन का पाउडर मिलाएं. सभी सामग्री को मिलाकर पेस्ट की मोटी परत चेहरे और गर्दन पर लगाएं. जब यह सूख जाए, तो थोड़ा सा थपक कर दूध की मदद से हाथ को गोल घुमाते हुए उतार दें. ठंडे पानी से चेहरा धोएं और सही से सूखा लें. 

Winter Skin Care Routine: ड्राई दाग सबसे ज़्यादा आंखों, माथे और होठों के पास महसूस किए जाते हैं.

कॉम्बिनेशन स्किन (Combination Skin)

ऑयली और ड्राई स्किन वाले लोगों को कॉम्बिनेशन स्किन कहा जाता है और इस तरह की स्किन वाले लोगों को काफी जूझना पड़ता है. उनकी नाक, माथा और चिन ज्यादा ड्राई नहीं होते, वहीं आंखों और गालों वाला भाग काफी ऑयली होता है. ऐसे लोगों को अपना चेहरा कॉटन ऊन को ठंडे दूध में भिगाकर चेहरा साफ करना चाहिए. इसके बाद चेहरे का जैतून के तेल और ऑरेंज जूस से मसाज़ करें. हल्की मसाज के बाद नीचे दिया गया फेस पैक इस्तेमाल करें: 


एक मैश किया एवोकाडो, दो छोटे चम्मच शहद, नींबू का रस, मुल्तानी मिट्टी, 10 पीसे हुए पिस्ता, दो छोटे चम्मच मिल्क पाउडर लें और सभी सामग्री को दूध में मिला लें और पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 20-30 मिनट के लिए लगाकर चोड़ दें और ठंडे दूध से धोएं. इसके बाद गुनगुने पानी से धोएं.

ड्राई स्किन (Dry Skin)

ड्राई स्किन से छुटकारा पाना काफी दुखदायी होता है, ऐसे में स्किन को काफी लाड़-प्यार की जरूरत होती है. चेहरे को दूध से साफ करते हुए तीन पॉवरफुल तेल-बादाम, तिल और चंदन के तेल को मिलाकर मसाज़ करें. मसाज़ के बाद चेहरे पर नीचे दिया फेस पैक लगाएं:

दस मैश की हुई अंजीर, दो छोटे चम्मच क्रीम, दो छोटे चम्मच पीसे हुए बादाम, दो छोटे चम्मच पीसे हुए अखरोट, दो छोटे चम्मच पीसे हुए पिस्ता, आधा मैश किया केला और एक अंडा लें. पेस्ट बना कर चेहरे और गर्दन पर मोटी लेयर लगा लें. तकरीबन आधे घंटे के लिए छोड़ दें. यह स्किन ट्रीटमेंट हफ्ते में कम से कम दो बार करें, ताकि प्रभावशाली नतीजे दिख सकें. मुझसे अक्सर लोग पूछते हैं, कि क्या यह पैक किसी तरह नुकसान पहुंचाता है और मैं हमेशा उन्हें कहना चाहूंगी कि हमारी बॉडी को क्लीसिंग और मॉश्चराइज़िंग की जरूरत होती है. आप इन नेचरल फेस पैक से स्किन को एक नया लुक दे सकते हैं. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

डायबिटीज में ये 5 फूड खाना हो सकता है खतरनाक, ब्लड शुगर लेवल पर पडे़गा असर!

Hair Fall: झड़ते बालों को रोकने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे...

यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए? यूरिक एसिड कम करेंगे यह 4 फूड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com