Raw Mango Recipes: मोटापा, पाचन और इम्यूनिटी के लिए कच्चे आम को इन 5 तरीकों से करें डाइट में शामिल

Healthy Raw Mango Recipes: कच्चे आम को कच्ची कैरी भी कहा जाता है. गर्मियों के मौसम में कच्चे आम का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. वैसे तो भारतीय घरों में कच्चे आम को अचार और चटनी के रूप में ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

Raw Mango Recipes: मोटापा, पाचन और इम्यूनिटी के लिए कच्चे आम को इन 5 तरीकों से करें डाइट में शामिल

Raw Mango Recipes: कच्चे आम को सेहत के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है.

खास बातें

  • आम पन्ना एक बहुत ही स्वादिष्ट गर्मियों का ड्रिंक हैं.
  • आम पन्ना एक बहुत ही स्वादिष्ट गर्मियों का ड्रिंक हैं.
  • कच्चे आम को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है.

Healthy Raw Mango Recipes:  कच्चे आम को कच्ची कैरी भी कहा जाता है. गर्मियों के मौसम में कच्चे आम का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. वैसे तो भारतीय घरों में कच्चे आम को अचार और चटनी के रूप में ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कच्चा आम जहां स्वाद बढ़ाने का काम करता है, वहीं सेहत के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है. कच्चे आम में  विटामिन ए, सी, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, फॉस्फोरस,  एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं. कच्चे आम में विटामिन सी और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जिससे इम्यूनिटी को मजबूत और पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. आपको बता दें कि कच्चे आम के सेवन से मोटापे को कम किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी रेसिपी के बारे में बताते हैं जो स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर हैं.

सेहत के लिए फायदेमंद है कच्चे आम का सेवनः

1. कच्चे आम का पन्नाः

आम पन्ना एक बहुत ही स्वादिष्ट गर्मियों का ड्रिंक हैं जो सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. आम पन्ना के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती और लू से भी बचे रहते हैं. इसको बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे आम को उबालकर चिकना और गाढ़ा पेस्ट बना लें. फिर पेस्ट को सॉस पैन में चीनी के साथ तब तक पकाएं जब तक कि चीनी घुल न जाए. फिर इसमें जीरा पाउडर, काला नमक और रेगुलर नमक मिलाएं, ठंडा पानी डालें, और इसे हिलाएं और पिएं. इसे आप पुदीने की पत्तियों से गार्निश कर सकते हैं. 

0r143gi8

आम पन्ना एक बहुत ही स्वादिष्ट गर्मियों का ड्रिंक हैं जो सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.  

2. कच्चे आम की चटनीः

कच्चे आम की चटनी भारत की सबसे प्रिय गर्मियों की रेसिपी में से एक है. आम की चटनी कालीमिर्च, तेजपत्ता, हींग और लौंग डालकर बनाई जाती है. इस चटनी को बनाने के लिए, आपको पहले कुछ कच्चे आमों को पीसना होगा. इसे एक कटोरे या एक स्टील के गिलास में डालें. कच्चे आम की चटनी बनकर तैयार है. इसे खाने से पाचन और गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है.

3. कच्चे आम का सलादः

सलाद को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. एक बाउल में कच्चे आम के स्लाइस पर लाल मिर्च पाउडर के साथ नमक छिड़का हुआ. देखकर ही मुंह में पानी आ जाए. कच्चे आम का सलाद तैयार करने के लिए, हम सभी की जरूरत है- कच्चे आम, बारीक कटा हुआ प्याज, पुदीना के पत्ते, कटे हुए सलाद के पत्ते, कटी हुई हरी मिर्च, नमक, सोया सॉस और कुचली मूंगफली आदि. कच्चे आम का सलाद खाने से पाचन को बेहतर और वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. 

4. कच्चे आम की भाजीः

नमकीन चीजों के लिए आम का उपयोग आमतौर पर आम के अचार, मुरब्बे और चटनी तक सीमित है, लेकिन महाराष्ट्र की ये रेसिपी आपके स्वाद को एक न्यू ट्विस्ट देगी. कैरी भाजी बनाने के लिए पूरे कच्चे आमों को स्किन के साथ, मीडियम आकार के क्यूब्स में काट कर प्याज, टमाटर, सूखे मसालों के साथ मिलाया जाता है, इस खट्टी डिश में हल्का मीठा स्वाद जोड़ने के लिए थोड़ा सा गुड़ भी डाला जा सकता है. इसमें मसालों और गुड़ का कॉम्बिनेशन होने के कारण ये सेहत के लिए और अधिक फायदेमंद मानी जाती है. इसके सेवन से पाचन, इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

5. कच्चे आम का चाटः

आम चना चाट स्वादिष्ट होने के साथ स्वस्थ और सरल सामग्री के साथ बनाया जा सकता है. इस रेसिपी में अंकुरित काला चना और कटे हुए कच्चे आम की अच्छाई के साथ गाजर, खीरा, टमाटर, प्याज जैसी सब्जियों को मिलाया जाता है. काला चना आयरन, प्रोटीन का एक बड़ा सोर्स है, और बहुत सारे फाइबर को स्टॉक भी करता है. कच्चे आम तेज गर्मी के प्रभाव को कम करने और पेट की परेशानियों को ठीक करने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Bad Combination With Egg: अंडे के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए हो सकती हैं खतरनाक
Corn Flakes For Breakfast: नाश्ते में कॉर्न फ्लेक्स खाने के हैरान करने वाले फायदे
Healthy Snacks Hacks: कैसे बनाएं ब्रेकफास्ट को हेल्दी, यहां हैं 8 हेल्दी स्नैक्स हैक्स 
Hari Chutney: रेस्टोरेंट-स्टाइल से सिर्फ 20 मिनट में बनाएं धनिये की चटनी