Healthy Breakfast: पेट के स्वास्थ्य के लिए नाश्ते में खाएं ये चीजें, डाइजेशन, मेटाबॉलिज्म भी होगा दुरुस्त!

Healthy Breakfast: हमारे शरीर में लंबी और छोटी आंत (Long And Small Intestine) में लाखों बैक्टीरिया होते हैं. कुछ अच्छे बैक्टीरिया (Good Bacteria) होते हैं जो हमारे पेट के स्वास्थ्य (Stomach Health) का ख्याल रखते हैं तो खानपान की वजह से खराब भी हो सकते हैं. हेल्दी नाश्ता करने से आप हमेशा हेल्दी रह सकते हैं.

Healthy Breakfast: पेट के स्वास्थ्य के लिए नाश्ते में खाएं ये चीजें, डाइजेशन, मेटाबॉलिज्म भी होगा दुरुस्त!

Healthy Breakfast: पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने के लिए नाश्ते में खाएं ये चीजें

Healthy Breakfast: हमारे शरीर में लंबी और छोटी आंत (Long And Small Intestine) में लाखों बैक्टीरिया होते हैं. कुछ अच्छे बैक्टीरिया (Good Bacteria) होते हैं जो हमारे पेट के स्वास्थ्य (Stomach Health) का ख्याल रखते हैं साथ ही पाचन (Digestion) के लिए भी फायदेमंद होते हैं. लेकिन पेट में इन बैक्टीरिया का संतुलन बनाना काफी जरूर है. खासकर यह ध्यान रखने वाली बात है कि नाश्ते में क्या खाना चाहिए जिससे हमारे शरीर में अच्छे बैक्टीरिया पनपें... डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट सुबह नाश्ते में पोष्टिक खाना खाने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है क्या होता है पोष्टिक नाश्ता? बैक्टीरिया के संतुलन को बनाए रखने के लिए हमें ब्रेकफास्ट में क्या शामिल करना चाहिए..

खाएं ये फूड्स तो पेट की बीमारियां रहेंगी दूर | Eat These Foods, Then Stomach Diseases Will Stay Away

1. सेब

सेब को पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. ये एंटी-ऑक्सीडेंट सूजन को कम करते हैं. सेब फाइबर का अच्छा स्रोत भी है. जो कोलेस्ट्रोल लेवन को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है. साथ ही शरीर के गुड बैक्टीरिया को पनपाने में भी मदद करता है. नाश्ते में सेब का सेवन करने से शरीर डिटॉक्स भी हो जाता है.

2. केला

गुड बैक्टीरिया के लिए केला फायदेमंद हो सकता है. अगर केले को नाश्ते में लिया जाए तो यह आपके पेट से जुड़ा समस्यों को भी दूर करने में मद कर सकता है. केला फैट और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत माना जाता है. केले में प्रोबायोटिक्स, विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो आपके पेट के बैक्टीरिया के लिए लाभदायक हो सकते हैं.

nrh02d28Healthy Breakfast: पेट के स्वास्थ्य के लिए नाश्ते में केले का करें सेवन 

3. ओट्स

ओट्स में फाइबर होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकता है. ओट्स हमेशा से ही एक हेल्दी नाश्ता रहा है. फाइबर आंत के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है. आप ओट्स को कई तरह से बनाकर इसका नाश्ते में सेवन कर सकते हैं. यह आपके पेट में गुड बैक्टीरियां के लिए भी ओट्स काफी फायदेमंद हो सकता है.

4. अदरक

आप अदरक को अक्सर फ्लेवर के लिए चाय में डालने के लिए इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि अदरक आपके पाचन के लिए भी फायदेमंद है. आप ताजे अदरक का इस्तेमाल कर अपने शरीर में गुड बैक्टीरिया को बढ़ा सकते हैं. साथ ही यह पेट के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. 

onh20kc8Healthy Breakfast: अदरक आपके पाचन के लिए भी फायदेमंद है

5. दही

दही शुरू से ही पेट के लिए हेल्दी और पोष्टिक विकल्प रहा है. इसमें प्रोटीन, प्रोबायोटिक्स और अच्छे कार्ब्स का अच्छा संतुलन होता है. प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया हैं और वे पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी असरदार भी होते हैं. पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने के लिए आप नाश्ते में दही का सेवन कर सकते हैं. 

ज्यादातर बीमारियां पेट से ही शुरू होती हैं. अगर हम पेट के स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते हैं तो हम जल्द ही बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. इसका संबंध हमारे खानपान से है तो ऐसे में हमें सबसे जरूरी नाश्ते में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो हमारे पेटे के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com