सर्दियों में भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, स्वास्थ्य के लिए हो सकती हैं नुकसानदायक

Health Care Tips: सर्दियों के मौसम में खाने वाली बहुत सी चीजें सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. तो वहीं कुछ चीजें सेहत को नुकसान भी पंहुचा सकती हैं. इसलिए इस बदलते मौसम में अपनी सेहत का ध्यान अधिक दें.

सर्दियों में भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, स्वास्थ्य के लिए हो सकती हैं नुकसानदायक

Health Care Tips: सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांकी, जुकाम होना आम बात है.

खास बातें

  • डेयरी प्रोडक्ट्स से शरीर में ज्यादा बलगम बनता है.
  • सर्दी-जुकाम में ऑयल वाली चीजें खाना नुकसानदायक हो सकता है
  • सर्दी-जुकाम में शुगर का सेवन नुकसानदायक हो सकता है

Health Care Tips: सर्दियों का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को लेकर भी आता है. सर्दियों के मौसम में खाने वाली बहुत सी चीजें सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. तो वहीं कुछ चीजें सेहत को नुकसान भी पंहुचा सकती हैं. इसलिए इस बदलते मौसम में अपनी सेहत का अधिक ध्यान रखें. और कोई भी ऐसी चीज का सेवन न करें. जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो. अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे पता करें कि हमारे लिए कौन सी चीज खाना हानिकारक है. और कौन सी चीज का सेवन करना लाभदायक. तो घबराए नहीं हम आपको बताएंगे ऐसे फूड्स के बारे में जो सर्दियों के मौसम में खाना बीमारियों को पनपा सकता है. सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांकी, जुकाम होना आम बात है. लेकिन, अगर आप अपने खाने का ध्यान नहीं रखते, तो ये सर्दी-जुकाम की समस्या को और बढ़ा सकती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं, ऐसे फूड्स के बारे में जिनसे आपको सर्दियों के मौसम में बचकर रहना चाहिए.

सर्दी-जुकाम में ना करें इन चीजों का सेवनः

1. दूधः

दूध को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन जुकाम, खांसी के दौरान दूध के सेवन से परेशानी हो सकती है. डेयरी प्रोडक्ट्स से शरीर में ज्यादा बलगम बनता है. जुकाम और खांसी में दूध का सेवन न करें. 

Immunity Booster Remedies: इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये चार कारगर घरेलू उपाय!

t3a4jk1g

जुकाम, खांसी के दौरान दूध के सेवन से परेशानी हो सकती है

2. शुगरः

सर्दियों के मौसम में अधिक शुगर का सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. शुगर सूजन का गंभीर कारण बन सकता है. इसका ज्यादा सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो सकती है. 

3. कैफीनः

कैफीन से भरपूर चीजें जैसे कॉफी, चाय और सॉफ्ट ड्रिंक्स मोटा बलगम बनाने का काम कर सकते हैं. सर्दी-जुकाम के दौरान इन चीजों का सेवन करने से खांसी की समस्या बढ़ सकती है, इसलिए सर्दी-जुकाम होने पर इन चीजों का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

सर्दी के मौसम में अगर आपको भी साग खाना है पसंद, तो जरूर ट्राई करें कश्मीरी साग रेसिपी,फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. जंक फूडः

सर्दी जुकाम के दौरान केक, आइसक्रीम, बिस्कुट, बर्गर आदि जैसे जंक फूड से दूर रहना चाहिए. सर्दी, खांसी और जुकाम के दौरान जंक फूड का सेवन आपकी समस्या को और गंभीर बना सकता है.

5. मसालेदार फूडः

सर्दी-जुकाम में ऑयल वाली चीजें खाने से ये समस्या अधिक हो सकती है. सर्दियों में तीखा और मसालेदार खाने का मन सभी का करता है, लेकिन तीखा और मसालेदार फूड पेट में जलन और नाक से पानी आने की समस्या का कारण भी बन सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Fat Burning Tips: मोटापा कम करना है तो खाली पेट, इन चार चीजों का करें सेवन

लेफ्टओवर राइस से लंच या डिनर के लिए बनाएं यह यूनिक कोफ्ता करी Recipe video inside

Best Sugar Substitutes: हानिकारक शुगर की जगह ट्राई करें ये 6 चीजेंः एक्सपर्ट

यहां देखें 30 मिनट में बनने वाली सात स्पाइसी पंजाबी स्नैैक्स रेसिपीज

Dengue Fever Prevention: डेंगू बुखार को जल्‍द ठीक करने के लिए करें, इन 6 चीजों का सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Peanut Allergy: बच्चों में मूंगफली एलर्जी? जानें एलर्जी के रिएक्शन को कैसे कम करेंः स्टडी