Sugarcane Juice For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है गन्ने का जूस, ये हैं इसके अन्य फायदे

Health Benefits Of Sugarcane Juice: जूस का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है फिर चाहे वह फलों का जूस हो, सब्जियों का जूस हो या गन्ने का जूस हो. गन्ने का जूस पौष्टिक तत्वों से भरपूर माना जाता है.

Sugarcane Juice For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है गन्ने का जूस, ये हैं इसके अन्य फायदे

Sugarcane Juice: गन्ने के जूस में फोटोप्रोटेक्टिव और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं.

खास बातें

  • गन्ने में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं.
  • गन्ने के जूस को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है.
  • गन्ने के जूस में फैट की मात्रा बहुत कम होती है.

Health Benefits Of Sugarcane Juice:  जूस का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है फिर चाहे वह फलों का जूस हो, सब्जियों का जूस हो या गन्ने का जूस हो. गन्ने का जूस पौष्टिक तत्वों से भरपूर माना जाता है. इतना ही नहीं गन्ने में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. गन्ने में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. गन्ने के जूस को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है. दरअसल बदलते मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते हम जल्दी-जल्दी बीमार होने लगते हैं. मौसमी बीमारियों और कोरोना के खतरे से बचाने में मददगार है इम्यूनिटी. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप गन्ने के जूस का सेवन कर सकते हैं.

गन्ने के जूस के फायदेः (Ganne Ke Juice Ke Fayde)

1. इम्यूनिटी मददगारः

गन्ने के जूस को इम्यूनिटी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. गन्ने के जूस में फोटोप्रोटेक्टिव और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

ushst9a

गन्ने के जूस को इम्यूनिटी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.Photo Credit: iStock

2. डायबिटीज में मददगारः

डायबिटीज रोगी गन्ने के जूस का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि गन्ने के जूस में आइसोमाल्टोज नामक तत्व पाया जाता है. आइसोमाल्टोज में ग्लाइसेमिक की मात्रा कम होती है और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स डायबिटीज के मरीजों में रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

3. एनर्जीः

गन्ने के जूस में कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में एनर्जी के लेवल को बनाएं रखने में मदद कर सकता है. अगर आपको एनर्जी की कमी महसूस होती है तो आप गन्ने के जूस का सेवन कर सकते हैं.

कैसे करें गन्ने के जूस का सेवनः (How To Drink Sugarcane Juice)

गन्ने के जूस का स्वाद मीठा होता है. बहुत से लोग इसमें बिना कुछ मिलाएं ही इसका सेवन करते हैं क्योंकि ये स्वाद में बहुत टेस्टी होता है. लेकिन अगर आप इसे और हेल्दी और टेस्टी बनाना चाहते हैं तो आप इसमें काला नमक, पुदीना और चुटकी भर काली मिर्च पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. काला नमक जहां पाचन को बेहतर रखने में मदद करता है वहीं पुदीना पेट को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकता है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Eating Sambar: सांभर कब्ज के साथ इम्यूनिटी में भी कमाल, जानें और भी कई फायदे
Potato Skin Chips: आलू के छिलकों को फेंके नहीं, सिर्फ 20 मिनट में बनाएं क्रिस्पी चिप्स
Kadha For Health: ये पांच काढ़े सर्दी-खांसी से बचाने में मददगार, जानें कैसे करें सेवन
Healthy Eating: मानसून में वजन कम करने के साथ ही पाचन को बेहतर बनाएंगी ये 5 तरह रोटियां, जानें फायदे