Benefits Of Karonda: वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, करौंदा खाने के पांच फायदे

Health Benefits Of Karonda: करौंदा एक खट्टा फल है जिसे अंग्रेजी में क्रैनबेरी कहते हैं. करौंदे को फल और सब्जी दोनों तरह से खाया जाता है. ये एक झाड़ी नुमा पौधा होता है. इसका वैज्ञानिक नाम कैरिसा कैरेंडस है. करौंदा, सफेद और हल्के लाल और गुलाबी रंग के होते हैं.

Benefits Of Karonda: वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, करौंदा खाने के पांच फायदे

Karonda Benefits: करौंदे का इस्तेमाल चटनी, जैम और जूस के रूप में भी किया जाता है.

खास बातें

  • करौंदे को मुरब्बे के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • करौंदे को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • करौंदे को दिल के लिए अच्छा माना जाता है.

Health Benefits Of Karonda: करौंदा एक खट्टा फल है जिसे अंग्रेजी में क्रैनबेरी कहते हैं. करौंदे को फल और सब्जी दोनों तरह से खाया जाता है. करौंदे के फलों का इस्तेमाल सब्जी और अचार के लिए किया जाता है. ये एक झाड़ी नुमा पौधा होता है. इसका वैज्ञानिक नाम कैरिसा कैरेंडस है. करौंदा, सफेद और हल्के लाल और गुलाबी रंग के होते हैं. ये स्वाद में खट्टा होता है. ये गर्मियों के मौसम में होता है. इसका इस्तेमाल चटनी, जैम और जूस के रूप में भी किया जाता है. इसको सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है. इसमे एंटीबॉयटिक गुण पाया जाता है. इसको आयोडीन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. करौंदे के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं. क्योंकि इसके में कई विटामिन और मिनरल के तत्व पाए जाते हैं. बहुत से लोग करौंदे को मुरब्बे के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें कि करौंदे में औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसकी जड़, छाल, पत्ती और फल को कई औषधियों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

  

करौंदा खाने के फायदेः (Karonda Khane Ke Fayde)

1. हड्डियोंः

कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो करौंदे को डाइट में शामिल करें. करौंदा में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. करौंदे के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. 

2. कैंसरः

करौंदा एक ऐसा फल है जिसे सब्जी और फल दोनों तरह से खाया जा सकता है. करौंदा में प्रोंथोसाइनिडिन अधिक मात्रा में होता है. ये कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है.

7sjerki8

करौंदा में प्रोंथोसाइनिडिन अधिक मात्रा में होता है. Photo Credit: iStock

3. बालोंः

करौंदा में विटामिन सी और विटामिन ए होता है. विटामिन्स बालों के लिए अच्छे माने जाते हैं. बालों की ग्रोथ और बालों को चमकदार बनाने के लिए करौंदे के जूस का सेवन करें. करौंदे के जूस का नियमित सेवन करने से बालों को हेल्दी रखा जा सकता है. 

4. वजन घटानेः

करौंदा में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इसका सेवन करने से काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. इसके जूस का नियमित रूप से सेवन करने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

5. दिलः

करौंदे के जूस को दिल के लिए काफी अच्छा माना जाता है. दिल की बीमारियों को दूर करने के लिए करौंदे का सेवन कर सकते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित रहता है और हार्ट अटैक के खतरे से बचाने में भी मदद कर सकता है.

Covid-19 Vaccine: कोरोना से ठीक होने के बाद कब लगवाएं वैक्सीन, जानें हर सवाल का जवाब एनडीटीवी सेहत वेहत के इस एपिसोड में अनि‍ता शर्मा के साथ.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Ladakhi Stew: कुछ टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें कम्फर्ट लद्दाकी स्टू रेसिपी
Benefits Of Eating Green Chilli: पाचन, स्किन और इम्यूनिटी समेत हरी मिर्च खाने के 6 फायदे
Ayurvedic Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय
Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे
Buttermilk For Health: गर्मियों में छाछ पीने के पांच अद्भुत फायदे