Benefits Of Corn Or Bhutta: बरसात के दिनों में रोज खाएं भुट्टा, मिलेंगे ये 6 लाभ

Health Benefits Of Corn Or Bhutta: मॉनसून की शुरूआत हो चुकी है. ऐसे मौसम में गर्मागर्म भुट्टा खाने के मजे ही अलग होते हैं. भुट्टे को मकई और स्वीट कॉर्न के नाम से भी जाना जाता है. स्वीट कॉर्न को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Corn Or Bhutta: बरसात के दिनों में रोज खाएं भुट्टा, मिलेंगे ये 6 लाभ

Benefits Of Bhutta: भुट्टे को मकई और स्वीट कॉर्न के नाम से भी जाना जाता है.

खास बातें

  • स्वीट कॉर्न को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है स्वीट कॉर्न.
  • स्वीट कॉर्न के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

Health Benefits Of Corn Or Bhutta:  मॉनसून की शुरूआत हो चुकी है. ऐसे मौसम में गर्मागर्म भुट्टा खाने के मजे ही अलग होते हैं. भुट्टे को मकई और स्वीट कॉर्न के नाम से भी जाना जाता है. स्वीट कॉर्न को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ज्यादातर लोगों को बरसात के दिनों में स्वीट कॉर्न खाना पसंद होता है. आपको बता दें कि स्वीट कॉर्न में विटामिन ए, बी, ई खनिज और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं और फाइटोकेमिकल्स कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं. असल में स्वीट कॉर्न का इस्तेमाल मुख्य रूप से आटे के तौर पर, सूप में, स्नैक के रूप में और टॉपिंग के लिए किया जाता है. स्वीट कॉर्न को डाइट में शामिल कर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 

भुट्टा खाने के फायदेः (Bhutta Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

मकई, स्वीट कॉर्न में विटामिन ए, और विटामिन बी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को एनर्जी देने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी बरसात के दिनों में शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

2. वजन घटानेः

बरसात के दिनों में हम सिर्फ स्वाद के लिए भुट्टे यानि स्वीट कॉर्न के मजे लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इसमें कैलोरी काफी कम पाई जाती है जो वजन को घटाने में मदद कर सकती है.

50pnfmbo

भुट्टे यानि स्वीट कॉर्न के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

3. कब्जः

स्वीट कॉर्न के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. इसको फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. स्वीट कॉर्न को डाइट में शामिल कर कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या को भी दूर किया जा सकता है.

4. डायबिटीजः

स्वीट कॉर्न में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसमें कई विटामिन्स पाए जाते हैं जो नई कोशिकाओं को पैदा करते हुए डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

5. आंखोंः

स्वीट कॉर्न में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. स्वीट कॉर्न को डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

6. हार्टः

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है स्वीट कॉर्न का सेवन. बरसात के दिनों में मकई, स्वीट कॉर्न को डाइट में शामिल हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. इसको आप अपनी डाइट में रोटी, कॉन्टिनेंटल सलाद और सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Jackfruit Seeds For Diabetes: कटहल के बीज को डाइट में शामिल कर डायबिटीज की समस्या को कर सकते हैं कंट्रोल, ये हैं अन्य लाभ
Cabbage Poriyal: साउथ इंडियन खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें ये आसान टेस्टी पोरियल रेसिपी
Monsoon Special: इवनिंग टी टाइम के लिए बेस्ट स्नैक है फिश पकौड़ा
Weight Loss Vegetables: इन पांच सब्जियों को डाइट में शामिल कर वजन को तेजी से कर सकते हैं कम