Cherries For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है चेरी का सेवन, जानें पांच जबरदस्त फायदे!

Health Benefits Of Cherries: चेरी का वैज्ञानिक नाम प्रूनस एवियम है क्योंकि यह सबसे अधिक रोमांटिक फलों में से एक माना जाता है. चेरी को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. चेरी को कच्चा खाया जा सकता है या इसे कई प्रकार के व्यंजनों जैसे कि केक, टार्ट, और चीजकेक में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

Cherries For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है चेरी का सेवन, जानें पांच जबरदस्त फायदे!

Cherries Benefits: सर्दियों में चेरी का सेवन गठिया रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

खास बातें

  • चेरी में मेलाटोनिन नाम का तत्व पाया जाता है
  • गठिया रोगियों के लिए चेरी का सेवन काफी लाभकारी हो सकता.
  • चेरी के सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

Health Benefits Of Cherries: चेरी एक खट्टा-मीठा गुठलीदार फल है. चेरी को कच्चा खाया जा सकता है या इसे कई प्रकार के व्यंजनों जैसे कि केक, टार्ट, पीज और चीजकेक में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. चेरी का वैज्ञानिक नाम प्रूनस एवियम है क्योंकि यह सबसे अधिक रोमांटिक फलों में से एक माना जाता है. चेरी को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. चेरी में थाईमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन बी 6, पैटोथेनिक एसिड, नियासिन, फोलेट, पोटेशियम, मैग्नीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कैलोरी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. चेरी में पाए जाने वाले गुण सेहत को कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं. सर्दियों में चेरी का सेवन गठिया रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें  एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. चेरी हृदय रोग, कैंसर, अल्जाइमर, मधुमेह और मोटापा जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार है. तो चलिए आज हम आपको चेरी से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

चेरी खाने के फायदेः (Cherry Khane ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

चेरी में मेलाटोनिन नाम का तत्व पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार माना जाता है. चेरी में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जिसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और शरीर को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. 

ie7ir75

चेरी में मेलाटोनिन नाम का तत्व पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार माना जाता है. 

2. गठियाः

जोड़ों के दर्द, ऑस्टियोआर्थराइटिस पीड़ितों के लिए चेरी का सेवन फायदेमंद है. नियमित रूप से चेरीज के जूस का सेवन करने से जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं. गठिया रोगियों के लिए चेरी का सेवन काफी लाभकारी हो सकता.

3.  डायबिटीजः

चेरी में एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, इतना ही नहीं चेरी ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर कई फलों से कम रैंक करता है. जो स्पाइक्स को ट्रिगर नहीं करते हैं और आपके रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर में क्रैश करते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए चेरी का सेवन किया जा सकता है.

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. कैंसरः

चेरी में फिनॉनिक एसिड और फ्लेवोनॉयड होता है जो कैंसर को बढ़ाने वाले जीवाणुओं को नष्ट कर कैंसर को बढने से रोकता है. चेरी के सेवन से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

5. कब्जः

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए चेरी फायदेमंद हो सकती है. चेरी में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो पाचन में बहुत मदद करती है. चेरी के सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Skin Care Remedies: त्वचा को बनाना है चमकदार तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय!

Nutritious Soup: सर्दियों की शाम के लिए परफेक्ट है प्रोटीन के गुणों से भरपूर पालक, आलू सूप

Chef Kunal Shares Tips: सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर ने बताएं बेस्ट आलू खरीदने के 4 टिप्स, यहां देखें वीडियो

Mushroom Samosa: अगर आप स्वाद के साथ सेहत का भी रखना चाहते हैं ख्याल तो ट्राई करें मशरूम समोसा

Double Trouble: एक्टर सारा अली खान और इब्राहिम का मिल्कशेक के लिए झगड़ा, देखें कौन जीता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Basant Panchami 2021: किस दिन है बसंत पंचमी का पर्व, जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और भोग