वजन कम करने और पेट की चर्बी को तेजी से मेल्ट करने के लिए किचन में मौजूद इस भारतीय मसाले का ऐसे करें इस्तेमाल

Turmeric For Weight Loss: हल्दी में करक्यूमिन नामक एक्टिव कंमाउंड पाया जाता है जो वजन को कंट्रोल करने में मददगार है. आप वजन को कम करने के लिए ऐसे करें हल्दी का सेवन.

वजन कम करने और पेट की चर्बी को तेजी से मेल्ट करने के लिए किचन में मौजूद इस भारतीय मसाले का ऐसे करें इस्तेमाल

Turmeric For Weight Loss: हल्दी में करक्यूमिन नामक एक्टिव कंमाउंड पाया जाता है.

Indian Spice for Weight Loss: वजन घटाने के लिए हेल्दी डाइट और हेल्दी फूड के साथ हेल्दी हर्ब का कॉम्बिनेशन होना चाहिए. जो हमारे मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में मदद करते हैं, साथ ही अन्य हेल्दी लाभ भी प्रदान करते हैं. हल्दी भारतीय किचन में मौजूद एक ऐसा ही मसाला है. जिसे कई तरह की रेसिपीज को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी सिर्फ कलर और टेस्ट के लिए ही नहीं बल्कि, अपने औषधीय गुणों के लिए भी जानी जाती है, हल्दी के सेवन से मोटापा को कम करने में मदद मिल सकती है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो हल्दी (Haldi For Weight Loss) आपके लिए अच्छा ऑप्शन बन सकती है. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीओबेसिटी गुण पाए जाते हैं. हल्दी में करक्यूमिन नामक एक्टिव कंमाउंड वह सुपर-हीरो है जिसके बारे में हम सभी शायद ही जानते हों. इस कमपाउंड को मसाले की वजन घटाने की क्षमता के लिए जिम्मेदार माना जाता है. तो चलिए जानते हैं वजन को कम करने के लिए कैसे करें हल्दी का इस्तेमाल.

हल्दी कैसे वजन को कम करने में मदद करती है- Reasons that make it an amazing spice for weight loss:

हल्दी में कुछ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जो मोटापा पैदा करने वाले कारकों में से एक है. करक्यूमिन, एक एंटीऑक्सीडेंट, वसा, अग्न्याशय और मांसपेशियों की कोशिकाओं में सूजन की स्थिति को दबा देता है.

ये भी पढ़ें- Almond For Weight Gain: दुबला-पतला शरीर देख लोग उड़ाते हैं मजाक तो इन 3 तरीकों से करें बादाम का सेवन, तेजी से भरने लगेगा शरीर में...

Latest and Breaking News on NDTV

वजन घटाने के लिए हल्दी का उपयोग कैसे करें? How to use turmeric for weight loss?

मोटापा कम करने के लिए आप हल्दी वाली चाय पी सकते हैं. आपको बस एक सॉस पैन में एक या दो कप पानी डालना है और इसे उबालना है. जब पानी में उबाल आ जाए तो इसमें थोड़ी सी हल्दी डालें. यदि आप दालचीनी मिलाना चाहते हैं, तो आप इसमें एक छड़ी या पाउडर मिला सकते हैं. दालचीनी वजन कम करने में भी मदद करती है. इसे अच्छी तरह से हिलाकर एक कप में डालें और गुनगुना होने पर पी लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)