Gur Ke Pare: घर पर ऐसे बनाएं झटपट विंटर स्पेशल गुड़ के पारे

Gur Ke Pare Recipe: इंडिया के रिच और विशाल रेसिपीज में हर मौसम के लिए समर्पित डिशेज का खजाना शामिल है. उदाहरण के लिए, सर्दियों के दौरान गुड़ और घी से कई तरह की रेसिपीज बनाई जाती हैं.

Gur Ke Pare: घर पर ऐसे बनाएं झटपट विंटर स्पेशल गुड़ के पारे

Gur Ke Pare: गुड़ से बनी कई प्रकार की ड्रूल वर्थी घी से भरी ट्रेडिशनल स्वीट रेसिपीज हैं.

खास बातें

  • गुड़ के पारे एक टेस्टी रेसिपी है.
  • गुड़ के पारे सर्दियों में खासकर बनाएं जाते हैं.
  • गुड़ सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

Gur Ke Pare Recipe: इंडिया के रिच और विशाल रेसिपीज में हर मौसम के लिए समर्पित डिशेज का खजाना शामिल है. उदाहरण के लिए, सर्दियों के दौरान, लोग अपनी किचन में एक स्ट्रोम को कुक करते हैं और गुड़ से बने कई प्रकार के ड्रूल वर्थी घी से भरे ट्रेडिशनल स्वीट रेसिपीज लेकर आते हैं. ऐसा ही एक विंटर स्पेशल डिलाइट है "गुड़ के पारे." यह एक ट्रेडिशनली पंजाबी फूड है जिसे लंबे समय तक कंटेनर में रखा जा सकता है. रेसिपी के बारे में चिंता? तो हमारे पास आपके लिए यह तैयार है. सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर ने अपने इंस्टाग्राम टाइमलाइन पर  गुड़ के पारे की रेसिपी शेयर की है.

गुड़ के बारे बनाने की रेसिपी पर एक नजर डालेंः

सामग्रीः

1) 500 ग्राम/2 कप- मैदा 
2) 150 ग्राम/ ½ कप- घी 
3) छोटा चम्मच- बेकिंग पाउडर 
4) छोटा चम्मच- बेकिंग सोडा 
5) 100 मिली / 1 कप (लगभग) पानी
सिरप के लिए-
1) 500 ग्राम/ 2 1/2 कप- गुड़ (कुटा हुआ गुड़) 
2) एक पानी का छींटा
3)-1 बड़ा चम्मच सौंफ (सौंफ) 
4) 1 बड़ा चम्मच- घी 

गुड़ के पारे बनाने की रेसिपीः (Procedure To Make Gur Ke Pare)

1) इसके लिए सबसे पहले एक लोई तैयार कर लें. मैदा, घी, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा को एक साथ मिलाएं और एक साथ रब करें. अब इसमें थोड़ा सा पानी डाल कर नरम कर लें.
 
2) इसे दस मिनट के लिए आराम दें और फिर इसे लगभग 1/2 सेंटीमीटर मोटा बेल लें. इसे अपनी पसंद का आकार दें और मीडियम गर्म तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें.

3) अब, चाशनी तैयार करने का समय आ गया है. गुड़ को तब तक पिघलाएं जब तक उसमें झाग न आ जाए और वह चिपकने की अवस्था में न आ जाए, तो, आप कैसे जांचेंगे कि यह सही है या नहीं? शेफ कुणाल के पास एक तरकीब है. “एक कटोरी पानी में थोड़ा पिघला हुआ गुड़ डालें, गुड़ को इकट्ठा करके उसका गोला बना लें और उसे अपनी उंगलियों के बीच दबा लें. अगर यह कठिन हो रहा है और गिर रहा है, अगर यह जोर से पॉप शोर करता है तो यह अगली स्टेप के लिए तैयार है, "उन्होंने कहा.

4) गैस बंद कर दें और इसमें सौंफ , फ्राई हुए पारे डालकर अच्छी तरह मिला लें. तब तक मिलाते रहें जब तक कि फ्राई हुए पारे (आपके द्वारा तैयार किए गए क्यूब्स) पर सारे गुड़ का लेप न हो जाए. अब जो आपस में चिपके हुए हैं उन्हें अलग कर लें. इन्हें पूरी तरह से ठंडा करके सर्व करें. 
 

नज़र रखना:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Dhaba-Style Chaap: चाप खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें ढाबा स्टाइल सोया चाप मसाला
Homemade Mutton Seekh Kebab: घर पर झटपट ऐसे बनाएं मटन सीक कबाब रेसिपी
Bajra For Health: मोटापा कम करने से लेकर पाचन तक, जानें बाजरा खाने के अद्भुत फायदे
Benefits Of Gulkand: गुलकंद खाने के चार कमाल के फायदे