Cold-Cough And Flu Remedies: सर्दियों में फ्लू और खांसी-जुकाम से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन

Flu And Cold Cough Home Remedies: मौसम में बदलाव होते ही सर्दी-जुकाम फ्लू की समस्या परेशान करने लगती है. सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है. सर्दियों में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए.

Cold-Cough And Flu Remedies: सर्दियों में फ्लू और खांसी-जुकाम से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन

Cold-Cough And Flu Remedies: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है.

खास बातें

  • सर्दियों में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए.
  • ठंड के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है.
  • अदरक को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है.

Flu And Cold Cough Home Remedies: मौसम में बदलाव होते ही सर्दी-जुकाम फ्लू की समस्या परेशान करने लगती है. सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है. दरअसल ठंड के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है, जिसके चलते फ्लू, सर्दी-जुकाम (Cold-Cough And Flu Remedies) की चपेट में शरीर जल्दी आ जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और शरीर को हेल्दी रखने के लिए सर्दियों में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. सर्दियों के मौसम में गर्म कपड़े पहनने के अलावा शरीर को अंदर से गर्म रखने की जरूरत होती है. शरीर को अंदर से आप तभी गर्म रख सकते हैं, जब आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करेंगे. तो परेशान न हों हम आपको आज ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताते हैं, जो सर्दियों में आपको अंदर से गर्म रखने और सर्दी-जुकाम, फ्लू से भी बचाने में मदद कर सकते हैं.

सर्दियों में बीमारियों को दूर रखेंगे ये घरेलू उपायः

1. तुलसी चायः

सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म चाय पीना सभी को पसंद होता है. लेकिन सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचने के लिए आप तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं. तुलसी की पत्तियां कई एंटीऑक्सीडेंट और गुणों से भी भरपूर होती हैं, जो ठंड में शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

cold cough

सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म चाय पीना सभी को पसंद होता है. 

2. हल्दी-दूधः

ठंड का मौसम शरीर पर भारी पड़ता है, खासतौर पर तब, जब इम्यूनिटी कमजोर हो. हल्दी दूध का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. सर्दियों में रोजाना एक गिलास गुनगुना हल्दी दूध पीने से शरीर को अंदर से गर्म और सेहतमंद रख सकते हैं. 

3. अदरक चायः

अदरक को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. अदरक की तासीर गर्म होती है, जो सर्दियों में सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. सर्दियों में अदरक वाली चाय के सेवन से शरीर को सर्दी-जुकाम से बचा सकते हैं. 

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Low Calorie Snacks: शाम की चाय के साथ बेस्ट पेयर बन सकते हैं ये लो कैलोरी स्नैक्स
Benefits Of Kinnow: सर्दियों में किन्नू खाने के कमाल के फायदे
Constipation Relief Foods: जानें कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं
Malai Soya Chaap: टेस्टी स्टार्टर के लिए ट्राई करें मलाई सोया चाप रेसिपी