Festive Desserts: त्योहार के मौके पर सूजी से बनाएं ये 6 स्वादिष्ट डिजर्ट

अगर आप इस त्योहार के मौसम में डिजर्ट बनाने के लिए मैदे की जगह एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प तलाश रहे हैं, तो सूजी सबसे अच्छा विकल्प है.

Festive Desserts: त्योहार के मौके पर सूजी से बनाएं ये 6 स्वादिष्ट डिजर्ट

खास बातें

  • सूजी सबसे अच्छा विकल्प है.
  • इसे दरदरे गेंहू से बनाया जाता है .
  • यह मैदे से ज्यादा हल्का और हेल्दी होता है.

अगर आप इस त्योहार के मौसम में डिजर्ट बनाने के लिए मैदे की जगह एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प तलाश रहे हैं, तो सूजी सबसे अच्छा विकल्प है. इसे दरदरे गेंहू से बनाया जाता है और इसी वजह से यह मैदे से ज्यादा हल्का और हेल्दी होता है. सूजी का उपयोग उपमा, पोहा, ढोकला, और सूजी का हलवा जैसे मीठे खाद्य पदार्थों को तैयार करने के लिए किया जाता है. खाने में एक बहुत ही बढ़िया स्वाद और नरम टेक्सचर देने के अलावा, सूजी पोषण मूल्य में भी इजाफा करती है. यह अनाज लोहा, मैग्नीशियम, फास्फोरस और कैल्शियम जैसे खनिजों से भरपूर है. यह कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल वैल्यू में भी कम है, इसलिए वजन घटाने के लिए भी इसे उपयुक्त माना जाता है.
सूजी के साथ खाना पकाने के कई फायदे, यहां सूजी से कुछ मीठे व्यंजन बनाएं गए हैं जिन्हें आप करवा चौथ, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज के मौकों पर बना सकते हैं.

स्टीम करके बनाए स्वादिष्ट मेथी मुथिया, चाय के साथ सर्व करें यह बढ़िया स्नैक

1. सूजी हलवा 

बेशक, यह ऐसी डिश है जिसे सबसे पहले बनाना पसंद करते है. यह एक बहुत ही पुरानी पारंपरिक भारतीय मिठाई है जिसे कई अन्य त्योहारों पर बनाया जाता है, खासतौर पर नवरात्रि पर.

2. सूजी लड्डू

यह एक और लोकप्रिय मिठाई है जो हमारे देश में लगभग हर अवसर और त्योहार के समय दिखाई देती है. इस लड्डू को सूजी, आटा और बेसन के साथ बनाया जाता है.

3. सूजी गुजिया

इस गुजिया को कज्जिकायालु के नाम से भी जाना जाता है, आंध्र प्रदेश की एक पारंपरिक मिठाई है. मैदे के आटे की तली हुई पूरियां सूजी, नारियल, चीनी और इलाइची के पाउडर तैयार किए गए मिश्रण को भरकर बनाई जाती हैं.

4.सूजी का केक

यह उन लोगों के लिए है जो सामान्य हलवा और लड्डू की तुलना में कुछ अलग करना चाहते हैं. इस स्पंजी गोअन केक को बोलो डी बैटिका कहा जाता है. यह सूजी और नारियल के साथ बनाया जाता है.

5. बेक्ड करांजी

यह गुजिया का एक और प्रकार है, मगर इसे तलकर नहीं बल्कि बेक्ड करके बनाया जाता है. इसे बनाने के लिए बादाम और किशमिश जैसे स्वस्थ नट्स को मिलाया जाता है. गुजिया को बेक्ड करने के बाद, इस मिठाई में मिठास जोड़ने के लिए इसे शहद में डुबोया जाता है.

6. केसरी सूजी का हलवा

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह हलवा केसर और सूजी के साथ बनाया जाता है और काजू और किशमिश जैसे नट्स के साथ इसे कुरकुरा बनाया जाता है. इस हलवे को मलाईदार और स्वाद बढ़ाने के लिए दूध डाला जाता है.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indian Cooking Tips: देखें घर पर किस तरह बनाए साउथ इंडियन मूंगफली की चटनी