विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 28, 2023

7 दिनो में पेट और कमर के पास जमा जिद्दी चर्बी को गला देगा ये एक हर्ब, जानिए कैसे करना है सेवन

आयुर्वेद में शतावरी को वजन घटाने (Asparagus for weight loss) के लिए एक बेहतर विकल्प माना गया है. वजन कम करने के लिए इसका सेवन किसी एक्सपर्ट की सलाह लेकर करें.

Read Time: 5 mins
7 दिनो में पेट और कमर के पास जमा जिद्दी चर्बी को गला देगा ये एक हर्ब, जानिए कैसे करना है सेवन
ये हर्ब शरीर की जिद्दी चर्बी को कर देगा गायब.

Shatavari For Weight Loss: क्या आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं? डाइटिंग और एक्सरसाइज करने के बाद भी क्या आप अपने वजन को कम नहीं कर पा रहे हैं. अगर ऐसा है तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसी चीज जो आपके वजन को कम करने में आपकी मदद करेगी. हम बात कर रहे हैं शतावरी (Asparagus) की. यह एक फायदेमंद हर्ब है, जिसे जड़ी-बूटियों की रानी भी कहा जाता है. आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल काफी पुराने समय से किया जा रहा है. यह वजन कम करने के साथ ही कई अन्य रोगों से दूर रखने में भी आपकी मदद कर सकती है. दरअसल बढ़ता हुआ वजन आपको कई बीमारियों से ग्रस्त कर सकता है. यदि आप किसी आयुर्वेदिक एक्सपर्ट से सलाह लेकर इसका सेवन करेंगे तो इससे आपका वजन तेजी से कम होने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं शतावरी कैसे वजन (Shatavari for weight loss) को कम करने में मदद कर सकता है इसके साथ ही इसके सेवन के और क्या फायदे हो सकते हैं और इसका सेवन कैसे करना चाहिए.

रोज सुबह उठते ही खाली पेट खालें ये लाल चीज, कोलेस्ट्रॉल हमेशा रहेगा कंट्रोल में नहीं होगी कोई परेशानी

शतावरी वजन कम करने में फायदेमंद

आयुर्वेद में शतावरी को वजन घटाने (Asparagus for weight loss) के लिए एक बेहतर विकल्प माना गया है. वजन कम करने के लिए इसका सेवन किसी एक्सपर्ट की सलाह लेकर करें. इसके साथ ही शतावरी ब्लोटिंग को कम करने, शरीर से टॉक्सिन को निकालने और वाटर वेट को कम करने में लाभदायी होती है. यह पेट, हाथों, जांघों, कमर के आसपास जमा चर्बी को भी कम करने में मदद कर सकती है. क्योंकि इसमें फाइबर पाया जाता है जो आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मदद करता है और फाइबर की वजह से यह पेट को लंबे समय तक भरा रखने में भी मदद करता है. ऐसे में आप हाई कैलोरी चीजों के सेवन से बचे रह सकते हैं.

सोने से पहले दूध में मिलाकर पीलें ये एक चीज, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ देता है अनगिनत फायदे

शतावरी के फायदे

1. शतावरी का सेवन पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए ही एक बेहतरीन जड़ी-बूटी मानी गई है. इसका सेवन पीरियड्स के दर्द को कम करने में भी मदद करता है. इसके साथ ही इसका सेवन मेनोपॉज के दौरान होने वाले हॉट फ्लैश, मूड में बदलाव और वजन बढ़ने की समस्या को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

2. महिलाओं की ही तरह पुरुषों के लिए भी यह बेहद फायदेमंद होती है. यह स्पर्म क्वालिटी में सुधार करने के साथ ही फर्टिलिटी की समस्या को दूर करने में भी मदद कर सकता है. शतावरी की तासीर ठंडी होती है और शरीर में वात और पित्त के संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकती है.

3. जो महिलाएं बच्चे के दूध पिलाती हैं उनके लिए भी इसका सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है.

4. इसमें मौजूद कुछ तत्व दिमाग के लिए भी बेहद लाभदायी होता है. यह गुस्से को कंट्रोल करने के साथ ही इरिटेशन और स्ट्रेस को दूर करने में भी मदद कर सकता है.

5. शतावरी शरीर में होने वाली सूजन, रक्तस्राव को कम करने में भी फायदेमंद होता है. साथ ही यह पाचन में भी मदद करती है.

शतावरी का सेवन कैसे करें

शतावरी का सेवन दूध के साथ करना फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा आप सोने से पहले एक गिलास पानी में आधा छोटा चम्मच शतावरी मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. बेहतर यही होगा कि इसका सेवन किसी आयुर्वेदिक एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही की जाए. शतावरी पाउडर को गुनगुने पानी या दूध में मिलाकर सुबह इसका सेवन करना वजन को कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा आप शतावरी का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं. इसका पाउडर बनाने के लिए इसकी जड़ों को सुखाकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को आप गुनगुने पानी या दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आम और कीवी से बनी ये मीठी और तीखी चटनी आपके होंठों को चटपटा बना देगी, एक बार जरूर करें ट्राई
7 दिनो में पेट और कमर के पास जमा जिद्दी चर्बी को गला देगा ये एक हर्ब, जानिए कैसे करना है सेवन
दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
Next Article
दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;