How Many Chapatis a Day: एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए, जानें रोटी खाने के फायदे

How Many Roti a Day: रोटी हमारे मील का अहम हिस्सा है. रोटी में फाइबर के साथ साथ कार्ब्स और कैलोरी भी खूब सारी मात्रा में होती है.

How Many Chapatis a Day: एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए, जानें रोटी खाने के फायदे

Chapatis Eating Benefits: एक दिन में कितनी रोटी खाएं.

How Many Chapatis Eat a Day: रोटी (roti), जिसे अलग अलग भाषा में चपाती, रोटला, फुल्का जैसे नामों से जाना जाता है. भारत में रोटी हमारे मील का अहम हिस्सा है. हर भारतीय की थाली में आपको रोटी जरूर मिलेगी. क्योंकि रोटी के बिना मानो हमारा मील अधूरा है. रोटी को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि एक दिन में हमें कितनी रोटियों का सेवन करना चाहिए, जी हां आपने सही सुना. क्योंकि जरूरत से ज्यादा रोटी का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. रोटी में फाइबर के साथ साथ कार्ब्स और कैलोरी भी खूब सारी मात्रा में होती है. तो चलिए जानते हैं एक दिन में कितनी रोटी खाना हमारे लिए अच्छा है.

एक दिन में कितनी रोटी खाएं- (How Many Rotis Should I Eat In A Day)

गेहूं के आटे की एक रोटी आपके शरीर को करीब 17 ग्राम कार्बोहाइड्रेट देती है और करीब सत्तर ग्राम कार्ब्स देती है. एक्सपर्ट की माने तो एक दिन में 2 से 3 रोटी का सेवन करना चाहिए.

रोटी खाने के फायदे- (Health Benefits Of Eating Roti)

1. एनर्जी-

रोटी में मौजूद कार्बोहाइड्रेट से हमें ऊर्जा मिलती है जो हमें दिन भर काम करने के लिए जरूरी होती है. एनर्जी की कमी  को दूर करने में मददगार है रोटी का सेवन.

ये भी पढ़ें- ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हैं इस सब्जी के छिलके, इसका नाम और फायदे जान चौंक जाएंगे आम...

Latest and Breaking News on NDTV

2. मोटापा-

वजन को कम करने में मददगार है रोटी. रोटी में मौजूद फाइबर हमारे पेट को भरा महसूस करवाता है, जिससे हम ज्यादा खाने से बचते हैं और अपना वजन नियंत्रण में रख सकते हैं.

3. पाचन-

रोटी को पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अगर आप पाचन की समस्या से परेशान हैं तो रोटी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)