Eid 2019: जानिए कब, कैसे और किस पकवान के साथ मनाएं ईद-उल-फितर

रमजान का पवित्र महीना समाप्त होने को आया गया है. आज देशभर में ईद-उल-फितर का त्‍योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. आपको बता दें ईद-उल-फितर "फेस्टिवल ऑफ ब्रेकिंग द फास्ट" के रूप में भी जाना जाता है.

Eid 2019: जानिए कब, कैसे और किस पकवान के साथ मनाएं ईद-उल-फितर

रमजान का पवित्र महीना समाप्त होने को आया गया है. आज देशभर में ईद-उल-फितर का त्‍योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. आपको बता दें ईद-उल-फितर "फेस्टिवल ऑफ ब्रेकिंग द फास्ट" के रूप में भी जाना जाता है. ईद-उल-फितर का त्योहर दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग तारिखों पर मनाया जा सकता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह त्योहार चांद दिखने के बाद मनाया जाता है. बता दें हर साल ईद-उल-फितर की तारीखें बदल जाती हैं. क्योंकि हर साल चंद्रमा के चरणों के आधार में बदलाव होता रहता है और मुस्लिम कैलेंडर चंद्र चक्र पर आधारित होता है. ईद-उल-फितर लंबे उपवास के महीने के अंत का प्रतीक होता है, जो आमतौर पर सुबह से शाम तक मनाया जाता है. रमज़ान के दौरान रोज़ा रखने वालों की शुरुआत रोजाना सेहरी के साथ होती है और खत्म इफ्तारी से होती है.

जानिए कब और कैसे मनाया जाएगा ईद-उल-फितर का त्योहार

यूएई ने 4 जून, 2019 को ईद-उल-फितर का पहला दिन करार दिया है और इस तारीख के ऐलान के साथ भारत में भी ईद की शुरुआत हो गई है. रमजान का उपवास चांद दिखने के बाद खत्म होता है. यदि आज चांद नहीं दिखता है तो ईद-उल-फितर का त्योहार अगले दिन मनाया जाता है. बता दें कि इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक 4 जून 2019 को रमजान के 30वें दिन के रूप में चिह्नित किया गया है, यही वजह है कि आज ईद का त्‍योहार मनाया जा रहा है. 

650x400

बता दें मुस्लिम समुदाय के लोग ईद-उल-फितर कि शुरुआत नमाज़ अदा करने के साथ करते हैं. इस दिन नमाज़ दो तरीके से अदा की जाती है. वहीं इस दौरान सभी मुसलमान एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाईयां देते हैं और साथ ही एक दूसरे को मिठाईयां भी खिलाते हैं.

जानिए कैसे करें मीठी ईद की शुरुआत

ऐसा माना जाता है कि ईद के दिन उपवास नहीं किया जाता है और इसलिए लोग अलग-अलग तरह के पकवान बनाते हैं और ईद का जश्न धूमधाम से मनाते हैं. इस त्योहार के मौके पर मीठे पकवान को ज्यादा तवज्जो दी जाती है, क्योंकि इसे 'मीठी ईद' के रूप में भी मनाया जाता है.

eksj7keg

आमतौर पर मीठे पकवान बनाने के लिए सामान्य सामाग्री का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें खजूर, पिस्ता, बादाम और अखरोट, सेंवई, दूध और घी आदि जैसी सामाग्री शामिल होती है. इसके साथ ही इस दिन शीर खुरमा,जर्दा पुलाव, बकाला जैसे विभिन्न प्रकार के मीठे पकवान बनाए जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com